विज्ञापन
This Article is From Dec 01, 2021

World AIDS Day 2021: एड्स के लक्षण, ट्रांसमिशन प्रक्रिया और इस खतरनाक बीमारी का इलाज

World AIDS Day: 1988 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 1 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस के रूप में घोषित किया.

World AIDS Day 2021: एड्स के लक्षण, ट्रांसमिशन प्रक्रिया और इस खतरनाक बीमारी का इलाज
एचआईवी ने अब तक 36.3 मिलियन लोगों के जीवन को प्रभावित किया है

World AIDS Day 2021: मानव इम्यूनोडेफिशिएंसी वायरस (एचआईवी), जो एड्स का कारण बनता है, ने 17 जुलाई, 2021 तक 36.3 मिलियन व्यक्तियों के जीवन को प्रभावित किया है. 2020 के अंत तक लगभग 37.7 मिलियन लोग इस बीमारी के साथ जी रहे थे. अगर विश्व स्वास्थ्य संगठन के पास उपलब्ध ये आंकड़े कोई संकेत हैं, तो एचआईवी/एड्स विश्व स्तर पर सबसे गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौतियों में से एक है.

1988 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 1 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस के रूप में घोषित किया. यह दिन दुनिया भर के लोगों को बीमारी के खिलाफ लड़ाई में एक साथ आने इसके साथ रहने वालों को समर्थन दिखाने का मौका देता है.

चूंकि कलंक - बीमारी से डरना, उन लोगों का डर जिनके पास ये बीमारी है, अस्वीकृति, बहिष्कार और भेदभाव - अभी भी एड्स के खिलाफ लड़ाई में एक प्रमुख मुद्दा है, जागरूकता महत्वपूर्ण है. जागरूकता की दिशा में पहला कदम लक्षणों, संचरण के तरीकों और उपलब्ध उपचार को समझना है.

एड्स के लक्षण | Symptoms Of AIDS

एचआईवी के लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होते हैं और संक्रमण के चरण पर भी निर्भर करते हैं. हालांकि एचआईवी के साथ रहने वाले लोग संक्रमण के बाद पहले कुछ महीनों में सबसे अधिक संक्रामक होते हैं, कई लोगों को बाद में पता ही नहीं चलता कि वे संक्रमित हैं. संक्रमण के बाद पहले कुछ हफ्तों में लोगों में कोई लक्षण या इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी नहीं हो सकती है, जैसे कि बुखार, सिरदर्द, दाने या गले में खराश.

व्यक्ति अन्य लक्षण और संकेत विकसित कर सकते हैं - लिम्फ नोड्स में सूजन, वजन घटाने, बुखार, दस्त और खांसी - जब वायरस इम्यून सिस्टम को खराब कर देता है. वे उपचार के अभाव में तपेदिक (टीबी), क्रिप्टोकोकल मेनिन्जाइटिस, जीवाणु संक्रमण और लिम्फोमा और कपोसी जैसी घातक बीमारियों जैसी गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं.

रोग नीचे दिए गए तरीकों से फैल सकता है:

- संक्रमित लोगों के शरीर के तरल पदार्थ, जैसे रक्त, स्तन का दूध, वीर्य और योनि स्राव के माध्यम से.

- गर्भवती मां से लेकर बच्चे तक.

- असुरक्षित यौन संबंध बनाने से.

- दूषित सुई, सीरिंज या इंजेक्शन लगाने वाले किसी अन्य उपकरण को शेयर करना या आदान-प्रदान करना.

- असुरक्षित इंजेक्शन, ब्लड ट्रांसफ्यूजन, या चिकित्सा प्रक्रियाएं प्राप्त करते समय जिनमें बिना स्टेरिलिटी कटना शामिल है.

एड्स का इलाज | AIDS Treatment

एचआईवी प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला करता है, संक्रमण और विभिन्न कैंसर के खिलाफ शरीर की सुरक्षा को कमजोर करता है और हेल्दी इम्यून सिस्टम वाले व्यक्ति वायरस से लड़ सकते हैं.

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, एचआईवी संक्रमण का कोई इलाज नहीं है. हालांकि, प्रभावी एचआईवी रोकथाम, निदान, उपचार तक पहुंच में वृद्धि हो रही है, संक्रमण एक मैनेजिंग पुरानी स्वास्थ्य स्थिति बन गई है, जिससे लोग लंबे और हेल्दी लाइफ जी सकते हैं.

एचआईवी का इलाज एंटीरेट्रोवाइरल (एआरवी) दवाओं से किया जा सकता है. हालांकि एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी (एआरटी) एचआईवी संक्रमण का इलाज नहीं करती है. यह शरीर में वायरल प्रतिकृति को धीमा कर देती है और प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक होने और अवसरवादी संक्रमणों और कुछ विकृतियों से लड़ने की अनुमति देती है.

प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

2016 से डब्ल्यूएचओ ने सिफारिश की है कि एचआईवी से पीड़ित सभी लोगों को आजीवन एआरटी प्रदान किया जाए, जिसमें बच्चे, किशोर, वयस्क और गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाएं शामिल हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
World AIDS Day 2021: एड्स के लक्षण, ट्रांसमिशन प्रक्रिया और इस खतरनाक बीमारी का इलाज
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com