World AIDS Day 2020: क्या जूठा भोजन खाने से होता है एड्स? HIV से जुड़ी इन 6 बातों के बारे में नहीं जानते होंगे आप!

World AIDS Day 2020: इस एड्स डे के मौके पर हर किसी को एड्स से जुड़े मिथ्स (Myths Related To AIDS) के बारे में जानना जरूरी है. भ्रांतियों को तोड़कर एड्स / एचआईवी के बारे में जागरूकता बढ़ाने की जरूरत है. यहां एड्स से जुड़ी ऐसी बातें हैं जिन्हें लोग सच मान लेते हैं. यहां जानें क्या है हकीकत...

World AIDS Day 2020: क्या जूठा भोजन खाने से होता है एड्स? HIV से जुड़ी इन 6 बातों के बारे में नहीं जानते होंगे आप!

World AIDS Day 2020: लोगों में एड्स के बारे में कई गलतफहमियां फैली हैं

खास बातें

  • एड्स के बारे में लोगों में कई भ्रांतियां फैली हैं.
  • विश्व एड्स दिवस के मौके पर जानें क्या है सच.
  • हर साल 1 दिसंबर को वर्ल्ड एड्स डे मनाया जाता है.

World AIDS Day 2020: एचआईवी (ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस) एक वायरस है जो कोशिकाओं पर हमला करता है, जिससे व्यक्ति अन्य संक्रमणों और बीमारियों की चपेट में आ जाता है. हर साल 1 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस (World AIDS Day) मनाया जाता है. वहीं हर साल वर्ल्ड एड्स डे की थीम (World Aids Day Theme) भी रखी जाती है. संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति ने साल 1995 में विश्व एड्स दिवस के लिए एक आधिकारिक घोषणा की थी, जिसके बाद से दुनिया भर में विश्व एड्स दिवस मनाया जाने लगा. एड्स (AIDS) को लेकर लोग कई तरह के सवाल करते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है कि लोग आज भी इस बीमारी के बारे में खुलकर बात करने से हिचकिचाते हैं. यही कारण है लोग एड्स से जुड़ी गलतफहमियों के शिकार हो जाते हैं. लोग एड्स के लक्षणों (Symptoms Of AIDS) को पहचान नहीं पाते और कई अफवाहों पर विश्वास करने लगते हैं.

इस एड्स डे (AIDS Day) के मौके पर हर किसी को एड्स से जुड़े मिथ्स (Myths Related To AIDS) के बारे में जानना जरूरी है. भ्रांतियों को तोड़कर एड्स / एचआईवी के बारे में जागरूकता बढ़ाने की जरूरत है. यहां एड्स से जुड़ी ऐसी बातें हैं जिन्हें लोग सच मान लेते हैं. यहां जानें क्या है हकीकत...

एड्स / एचआईवी से जुड़े कुछ मिथ्स | Some Myths Related To AIDS / HIV

1. मिथ- मच्छर के काटने से HIV फैलता है

तथ्य- जिस व्यक्ति को एड्स है अगर उसको काटा हुआ मच्छर भी किसी दूसरे इंसान को काटता है, तो भी एड्स नहीं फैलता है. मच्छरों से कई और बीमारियां होने का खतरा जरूर बना रहता है लेकिन एचआईवी इससे नहीं फैलता.

2. मिथ- आपको किसी से भी HIV हो सकता है

तथ्य- यह किसी से भी फैल सकता है लेकिन सच ये है कि ये वायरस सिर्फ HIV पॉजिटिव व्यक्ति से ही दूसरों में फैल सकता है. अनसेफ सेक्स, इस्तेमाल की हुई सीरिंज (इंजेक्शन), HIV संक्रमित खून चढ़ाने या ऑर्गन ट्रांसप्लांट से HIV फैलता है.

3. मिथ- टैटू बनवाने या पियर्सिंग से HIV/AIDS हो सकता है

तथ्य- यह तभी हो सकता है जब टैटू या पियर्सिंग आर्टिस्ट HIV पॉजिटिव व्यक्ति पर इस्तेमाल की गई सुई को बिना साफ किए आप पर इस्तेमाल करे. हालांकि इससे बचने के लिए सभी आर्टिस्‍ट हर नए क्‍लाइंट के लिए नई सुई का इस्‍तेमाल करते हैं.

4. मिथ- किस करने से फैलता है एड्स

तथ्य- यह बात पूरी तरह से झूट है. पॉजिटिव पीड़ितों के सलाइवा में बहुत ही कम मात्रा में यह वायरस होता है. इसलिए किस करने से सामने वाले व्यक्ति में एड्स कभी नहीं फैलता.

5. मिथ- एचआईवी पीड़ित के पास रहने से हो सकता है एड्स


सच- यह वायरस हवा से भी नहीं फैलता है तो ऐसे में अगर एचआईवी पीड़ित आपके आसपास खांसे, छींके या थूके तो आप इस वायरस की चपेट में नहीं आएंगे. इतना ही नहीं एचआईवी पीड़ित को छूने, उन्हें गले लगाने और हाथ मिलाने से भी यह वायरस नहीं फैलता.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.