विज्ञापन

कार्डियक अरेस्ट के बाद महिलाओं में एंग्जाइटी और डिप्रेशन की संभावना ज्यादा, पुरुष जीते हैं महिलाओं से कम उम्र : शोध

Cardiac Arrest: कार्डिएक अरेस्ट के बाद जीवित रहने की दर पर किए गए पिछले शोध से पता चला है कि कार्डिएक अरेस्ट के बाद महिलाएं पुरुषों की तुलना में ज्यादा समय तक जीवित रहती हैं.

कार्डियक अरेस्ट के बाद महिलाओं में एंग्जाइटी और डिप्रेशन की संभावना ज्यादा, पुरुष जीते हैं महिलाओं से कम उम्र : शोध
कार्डिएक अरेस्ट के परिणाम जेंडर के बेस पर अलग होते हैं.

Cardiac Arrest In Women's: एक शोध में यह बात सामने आई है कि कार्डियक अरेस्ट से बचने वाली महिलाओं में पुरुषों की तुलना में चिंता (एंग्जाइटी) और अवसाद (डिप्रेशन) की संभावना ज्यादा होती है. नीदरलैंड के एम्सटर्डम विश्वविद्यालय चिकित्सा केन्द्र के शोध समूह ने देश में अस्पताल के बाहर कार्डियक अरेस्ट से उबर चुके 53 वर्ष की औसत आयु वाले 1,250 व्यक्तियों का पांच साल तक अध्ययन किया. उन्होंने कार्डियक अरेस्ट के पांच साल के परिणामों को जानने के लिए कई कारकों को देखा.

यह भी पढ़ें: चीजें दिखने लगी हैं धुंधली, चश्मा लगाने की महसूस हो रही है जरूरत, तो एक या दो नहीं इन 10 घरेलू नुस्खों को आज से ही आजमाएं

पुरुषों से ज्यादा महिलाएं लेती हैं एंटी डिप्रेशन की दवाएं:

सर्कुलेशन कार्डियोवैस्कुलर क्वालिटी एंड आउटकम्स नामक पत्रिका में प्रकाशित परिणामों से पता चला है क‍ि महिलाओं में पहले साल में अवसादरोधी दवाओं के प्रयोग में 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि पुरुषों में यह वृद्धि नहीं देखी गई.

एम्स्टर्डम पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ता रॉबिन स्मिट्स ने कहा, "पांच साल बाद यह वृद्धि लगभग 20 प्रतिशत तक कम हो गई."

और ज्यादा शोध की जरूरत पर बल देते हुए स्मिट्स ने कहा, "इस शोध में हम यह कह सकते है कि महिलाओं को खासतौर से कार्डियक अरेस्ट के बाद पर्याप्त सहायता नहीं मिलती है." चिंता और अवसाद के अलावा, शोध में रोजगार के रुझान भी देखे गए जो 50 की उम्र पार करने के बाद सामान्य आबादी को प्रभावित करते हैं.

यह भी पढ़ें: भयंकर एसिडिटी की समस्या से राहत दिला सकती हैं ये चीजें, आपको करना है बस इतना सा काम, मिल जाएगा जल्दी छुटकारा

महिलाएं पुरुषों की तुलना में ज्यादा समय तक रहती हैं जीवित:

स्मिट्स ने कहा कि कमाई की स्थिति में भी बदलाव आया, जिसका मतलब यह है कि परिवार का वह सदस्य जिसकी आय सबसे ज्यादा थी, कार्डिएक अरेस्ट के बाद बदल जाता था, जिससे पता चलता है कि व्यक्तियों के लिए काम पर वापस लौटना मुश्किल हो जाता है. कार्डिएक अरेस्ट के बाद जीवित रहने की दर पर किए गए पिछले शोध से पता चला है कि कार्डिएक अरेस्ट के बाद महिलाएं पुरुषों की तुलना में ज्यादा समय तक जीवित रहती हैं.

स्मिट्स ने कहा, "निष्कर्षों में हम पाते हैं कि कार्डिएक अरेस्ट के परिणाम जेंडर के बेस पर अलग होते हैं. जबकि महिलाओं के बचने और लंबे समय तक जीने की संभावना ज्यादा हो सकती है, लेकिन कार्डिएक अरेस्ट के बाद वह मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से ज्यादा प्रभावित होती हैं."

Can Diabetes Be Reversed? | डायबिटीज को ठीक किया जा सकता है? क्या कहते हैं डॉक्टर | Diabetes Ka Ilaj

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आप भी बहुत देर तक रहते हैं खड़े, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, शोध में हुआ खुलासा
कार्डियक अरेस्ट के बाद महिलाओं में एंग्जाइटी और डिप्रेशन की संभावना ज्यादा, पुरुष जीते हैं महिलाओं से कम उम्र : शोध
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Next Article
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com