विज्ञापन

डिलीवरी के बाद क्यों पीना चाहिए अजवाइन का पानी? डॉक्टर ने बताए फायदे, जानिए कैसी होनी चाहिए नई मां की डाइट

New Mother Diet: अजवाइन के पानी के चमत्कारी लाभ पर बात करते हुए डॉ. निधि चौधरी ने कहा, "दिन की शुरुआत में अजवाइन का पानी पीना बहुत ही फायदेमंद हो सकता है.

डिलीवरी के बाद क्यों पीना चाहिए अजवाइन का पानी? डॉक्टर ने बताए फायदे, जानिए कैसी होनी चाहिए नई मां की डाइट
नॉर्मल और सी सेक्शन डिलीवरी के बाद महिलाओं को कुछ खास तरह की सलाह दी जाती है.

Ajwain Water After Delivery: डिलीवरी के बाद महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में वजन बढ़ने के साथ शरीर में ब्लोटिंग की समस्या होने लगती है. इसमें अजवाइन का पानी काफी प्रभावी साबित हो सकता है. नॉर्मल और सी सेक्शन डिलीवरी के बाद महिलाओं को कुछ खास तरह की सलाह दी जाती है. ऐसे में क्‍या खाना चाहिए और क्‍या नहीं, इसका भी खास ध्यान रखा जाता है. इसको लेकर आईएएनएस ने न्यूट्रिशनिस्ट एंड लाइफस्टाइल एजुकेटर डॉ. निधि चौधरी से बात की. अजवाइन के पानी के चमत्कारी लाभ पर बात करते हुए डॉ. निधि चौधरी ने कहा, "दिन की शुरुआत में अजवाइन का पानी पीना बहुत ही फायदेमंद हो सकता है.

यह भी पढ़ें: इन 5 लोगों को नहीं खाना चाहिए पनीर, खाने के बाद पछताएंगे जरूर, जानिए क्या होते हैं नुकसान

कैसे करें अजवाइन का इस्तेमाल

इसके लिए 2 लीटर पानी में दो चम्मच अजवाइन उबालकर रखें और इसे पूरे दिन पीते रहें. ऐसे में अजवाइन आपके हार्मोन को ठीक करने का काम करती है. साथ ही यह वजन घटाने में भी मददगार है."

क्या नहीं खाना-पीना चाहिए?

उन्‍होंने बताया कि कई महिलाएं डिलीवरी के बाद कोल्ड ड्रिंक के अलावा शराब का सेवन करती हैं, यह बेहद ही खतरनाक चीज है. ऐसे में शराब का सेवन स्तनपान के लिए दूध की सप्लाई में बाधा पैदा कर सकता है. उन्होंने कहा, "ऐसे में तला हुआ भोजन नुकसान देता है, क्योंकि ऐसे भोजन को पचाने में काफी समय लगता है."

यह भी पढ़ें: शुगर रोगियों के लिए जहर के समान है चाय, जानिए डायबिटीज में खाली पेट चाय पीने के खतरनाक नुकसान

कैसी होनी चाहिए नई मां की डाइट?

निधि ने कहा, "महिलाओं को ऐसे में अपने वजन के हिसाब से ही डाइट लेनी चाहिए. सुबह के नाश्ते में वह दो अंडे के साथ दूध और दलिया ले सकती हैं. दिन के समय नारियल पानी और कोई भी सीजन वाला फल आपको रिकवरी में सहायता करेगा. लंच में रोटी के साथ लौकी और तोरई की सब्जी ली जा सकती है."

सब्जी में न लगाएं तड़का

उन्होंने कहा कि 40 दिन तक सब्जी में तड़का न लगाएं, अगर आप उबला भोजन नहीं ले सकते तो इसमें आप सिर्फ जीरे का ही तड़का लगा सकते हैं. शाम को दूध या एक कप चाय के साथ आप एक कटोरी पंजीरी ले सकते हैं. रात के भोजन में जहां तक हो सके पतली खिचड़ी ही लें, ध्यान रखें कि खिचड़ी में चावल के मुकाबले दाल ज्यादा होनी चाहिए. इसके अलावा वेजिटेबल दलिया भी लिया जा सकता है."

उन्होंने कहा कि कई बार महिलाओं को रात में बच्चे को दूध पिलाने के लिए देर रात तक जगना पड़ता है. अगर ऐसे में उन्हें भूख लगती है तो वह एक कप दूध के साथ थोड़े से मखाने, ड्राई फ्रूट्स या एक गोंद का लड्डू भी ले सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कोरोना इंफेक्शन के बाद होती है, खांसी और गले में खराश? तो आपको हो सकता है हार्ट अटैक
डिलीवरी के बाद क्यों पीना चाहिए अजवाइन का पानी? डॉक्टर ने बताए फायदे, जानिए कैसी होनी चाहिए नई मां की डाइट
एक महीने तक रोज दूध में भिगोकर करें इन 2 चीजों का सेवन, शरीर में दिखेंगे चमत्कारी बदलाव
Next Article
एक महीने तक रोज दूध में भिगोकर करें इन 2 चीजों का सेवन, शरीर में दिखेंगे चमत्कारी बदलाव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com