कौन सी चीज खाने से नींद अच्छी आती है? ठीक से सो नहीं पाते हैं, तो इन फूड्स को खाने से मिल सकती है आपको मदद

How To Improve Sleep Quality: अच्छी नींद लेने के लिए बहुत से लोग संघर्ष कर रहे हैं, अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो यहां कुछ फूड्स हैं जो शायद आपको हैरान कर दें कि ये हमें अच्छी नींद के लिए कैसे मदद कर सकते हैं.

कौन सी चीज खाने से नींद अच्छी आती है? ठीक से सो नहीं पाते हैं, तो इन फूड्स को खाने से मिल सकती है आपको मदद

How To Improve Sleep Quality: अच्छी नींद के लिए क्या खाएं ये एक बड़ा सवाल है.

How To Get Sleep Naturally: आजकल लोग खराब नींद या नींद न आने की समस्या से परेशान हैं. अच्छी नींद के लिए क्या खाएं ये एक बड़ा सवाल है जो बहुत से लोगों का मन में रहता है. नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी जरूरी है ये हम सभी को जानते हैं. अच्छी बॉडी फंक्शनिंग के लिए स्लीप साइकिल को बैलेंस करना बहुत जरूरी है. अच्छी नींद हमारी हेल्थ और लाइफ क्वालिटी के लिए बहुत जरूरी है. हालांकि कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनका सेवन नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. यहां कुछ फूड्स हैं जो शायद आपको हैरान कर दें कि ये हमें अच्छी नींद के लिए कैसे मदद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: पेट का मोटापा कम करने के लिए रात को भिगो दें ये छोटे बीज, सुबह इनका पानी पीने से मिल सकती है आपको मदद

अच्छी नींद लेने के लिए बेहद फायदेमंद फूड्स | Very Beneficial Foods For Getting Good Sleep

1. दूध और दूध से बनी चीजें: दूध में लिपोप्रोटीन, ग्लाइसीन और ट्राप्टोफान होता है, जो आपको नींद में मदद करता है. गर्म दूध पीना शांत और आरामदायक नींद के लिए बहुत अच्छा होता है.

2. खजूर: खजूर में मेलटोनिन पाया जाता है, ये सोने के लिए एक जरूरी हार्मोन है, ये नींद को रेगुलेट करने में मदद कर सकता है.

3. बादाम: बादाम में मैग्नीशियम होता है, जो शांतिपूर्ण नींद लेने में मदद कर सकता है. आप रोज बादाम को भिगोकर सेवन कर सकते हैं.

4. मखाना: मखाना शांति की भावना पैदा करता है और अच्छी नींद लेने में मदद कर सकता है. आप रोज मखाने का सेवन कर सकते हैं.

5. केला: केला में मैग्नीशियम और पौटेशियम होता है, जो नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

6. चेरीज: चेरीज में मेलटोनिन होता है, जो नींद के लिए बहुत ही फायदेमंद हार्मोन है.

यह भी पढ़ें: चेहरे को ग्लोइंग और मक्खन जैसा कोमल बनाने में मददगार है केले का छिलका, यहां जानें स्किन पर लगाने का सही तरीका

इन चीजों को सेवन करने से पहले समय पर रात को खाना और संयमित मात्रा में खाना जरूरी है. साथ ही, रेगुलर एक्सरसाइज भी अच्छी नींद के लिए जरूरी है. अगर आपकी नींद बिगड़ रही है, तो एक डॉक्टर से सलाह लें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)