कितना खतरनाक है बर्ड फ्लू, 48 घंटे में ले लेता है जान! क्या इंसानों को डरना चाहिए? 7 बड़े सवालों के जवाब

Avian Influenza (Bird Flu): बर्ड फ्लू का प्रकोप कम से कम 60 देशों में देखा गया. इनमें भारत, ताइवान, नेपाल, पेरू, चेक गणराज्य, रोमानिया और नाइजर शामिल हैं. इस संक्रमण से ग्रस्त मुर्गियों में 90 फीसदी से 100 फीसदी तक मृत्यु दर होती है. अक्सर मौत 48 घंटों के भीतर हो जाती है.

कितना खतरनाक है बर्ड फ्लू, 48 घंटे में ले लेता है जान! क्या इंसानों को डरना चाहिए? 7 बड़े सवालों के जवाब

संक्रमण से ग्रस्त मुर्गियों में 90 फीसदी से 100 फीसदी तक मृत्यु दर होती है. अक्सर मौत 48 घंटों के भीतर हो जाती है.

Avian Influenza (Flu): बर्ड फ्लू का प्रकोप कम से कम 60 देशों में देखा गया. इनमें भारत, ताइवान, नेपाल, पेरू, चेक गणराज्य, रोमानिया और नाइजर शामिल हैं. इस संक्रमण से ग्रस्त मुर्गियों में 90 फीसदी से 100 फीसदी तक मृत्यु दर होती है. अक्सर मौत 48 घंटों के भीतर हो जाती है. यह बर्ड फ्लू कितना खतरनाक है, क्या हमारे खाने के जरिए ये इंसानों को संक्रमित कर सकता है. और इंसानों को इससे कितना डरना चाहिए. इन्हीं सब सवालोंं के जवाब हम लाए हैं इस लेख में - 

संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन से लेकर फ्रांस और जापान तक के देशों में पिछले एक साल में एवियन फ्लू के प्रकोप में पोल्ट्री के रिकॉर्ड नुकसान का सामना करना पड़ा है. विशेषज्ञों का कहना है कि यह रोग प्रवासी पक्षियों द्वारा फैलाया जा रहा है, यह पहली बार इक्वाडोर, पेरू और बोलीविया जैसे दक्षिण अमेरिकी देशों में पहुंचा.

1. क्या इंसानों को संक्रमण से डरना चाहिए? (Should Human Worry About Infections?)

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टैड्रोस ऐडरेनॉम ग़ैबरेयेसस ने कहा, ''मनुष्यों के लिए जोखिम कम है. एहतियात के तौर पर लोगों को सलाह दी जाती है कि वे मृत या बीमार जंगली जानवरों को न छुएं.''

विश्व स्तर पर, H5N1 एवियन फ्लू के साथ 868 मानव संक्रमण - विश्व भर में फैलने वाले वायरस का प्रकार - WHO के अनुसार, जनवरी 2003 से 25 नवंबर, 2022 तक 21 देशों से सूचित किया गया था. इन मामलों में लगभग 53 फीसदी यानी 457 घातक थे.

जनवरी में, WHO ने लैटिन अमेरिका और कैरिबियन में एवियन फ्लू H5 वायरस के पहले ज्ञात मानव मामले की सूचना दी - ग्रामीण इक्वाडोर में एक नौ वर्षीय लड़की में संक्रमण की जानकारी दी  गई. एजेंसी ने 18 जनवरी को कहा कि लड़की, जो घर के पिछवाड़े पोल्ट्री के संपर्क में थी, उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था. 

डब्लूएचओ ने कहा कि मानव मामले आमतौर पर संक्रमित जीवित या मृत मुर्गे या दूषित वातावरण के प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष संपर्क के चलते होते हैं. 

Alert! माथे पर होने वाले पिंपल हो सकते हैं शरीर में इस खराबी का संकेत! कैसे बचें और क्या करें...

2. किन देशों में फैला है बर्ड फ्लू? (Which Countries Have Bird Flu?) 

पेरिस स्थित वर्ल्ड ऑर्गनाइजेशन फॉर एनिमल हेल्थ द्वारा रॉयटर्स को उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर 2021 से बर्ड फ्लू के प्रकोप से कम से कम 60 देशों ने पोल्ट्री को किल किया यानी मारा. प्रभावित देशों में भारत, ताइवान, नेपाल, पेरू, चेक गणराज्य, रोमानिया और नाइजर शामिल हैं. 

3. जब संक्रमण फैल जाता है, तो पॉल्ट्री के साथ क्या होता है? (What Happens To Poultry That Become Infected?)

यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (U.S. Centers for Disease Control and Prevention.) के अनुसार अत्यधिक रोगजनक एवियन फ्लू, जैसे कि वह प्रकार जो विश्व स्तर पर फैल रहा है, बीमारी का कारण बन सकता है जो कई आंतरिक अंगों को प्रभावित करता है, मुर्गियों में 90 फीसदी से 100 फीसदी तक मृत्यु दर होती है. अक्सर मौत 48 घंटों के भीतर हो जाती है.

अगर झुंड में एक पक्षी को एवियन फ्लू है, तो अत्यधिक संक्रामक वायरस के प्रसार को रोकने के लिए किसान आमतौर पर अपने सभी पक्षियों को मार डालते हैं.

11 साल के लड़के के टखने में लगी चोट बनी मौत का कारण, मांस खाने वाले बैक्टीरिया का हुआ था शिकार

4. कौन सा बर्ड यानी पक्षी हो सकता है संक्रमित? (What Birds Can Be Infected?)

विशेषज्ञों ने कहा कि बतख जैसे जलपक्षी सहित जंगली पक्षी बीमार दिखाई दिए बिना बर्ड फ्लू के वायरस को ले जा सकते हैं और आसानी से उन्हें मुर्गियों और टर्की जैसे पालतू मुर्गे में फैला सकते हैं.

5. क्या अन्य प्रजातियां संक्रमित हो सकती हैं? (Can Other Species Be Infected?)

अधिकारियों ने कहा कि भालू, सील, लोमड़ी और झालर सहित स्तनधारी H5N1 एवियन फ्लू से संक्रमित हो गए हैं.

Male Contraceptive Pill: पुरुषों में स्पर्म को दो-ढाई घंटे तक रोक देती है ये गोली, घंटों तक निष्क्रिय हो जाते हैं शुक्राणु, प्रेग्नेंसी रोकने में सफल...

6. यह खाद्य सुरक्षा को कैसे प्रभावित करता है? (How Does This Affect Food Safety?)

सरकारी प्रतिक्रिया योजनाओं के भाग के रूप में, संक्रमित पक्षियों को खाद्य आपूर्ति से बाहर रखा गया है. इसके अतिरिक्त, अमेरिकी कृषि विभाग ने कहा कि ठीक से पकाए गए पोल्ट्री और अंडे खाने से एवियन फ्लू संचरित नहीं होता है.

7. प्रकोप इतना बुरा कैसे हुआ? (How Did The Outbreak get So Bad?)

रोग विशेषज्ञों ने कहा कि H5N1 एवियन फ्लू का वैश्विक प्रकोप 1996 में हांगकांग में H5 वायरस के गुज़ ग्वांगडोंग वंश के पहले पता लगाने का पता लगाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अमेरिकी कृषि विभाग के पूर्व मुख्य पशु चिकित्सक जॉन क्लिफोर्डए यूएसए पोल्ट्री एंड एग एक्सपोर्ट काउंसिल, एक उद्योग समूह के लिए पशु चिकित्सा व्यापार नीति सलाहकार हैं,  ने कहा कि एशिया में डब्बलिंग बतख समय के साथ अनुकूलित हो गए ताकि वे मरे बिना वायरस को कैरी कर सकें. क्लिफोर्ड ने कहा, वायरस ने फिर प्रजनन के जरिए और दुनिया भर के प्रवासी मार्गों के माध्यम से अपना रास्ता बना लिया.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)