एग फ्रीजिंग पर कब विचार करें? जानें एक्‍सपर्ट से

परिवार बनाना भारत में सबसे बड़ी खुशियों में से एक है. हम इसे अपने तरीके से और अपने समय पर करने में आपकी सहायता कर सकते हैं. इसलिए, अपने अंडों को फ्रीज़ करना भविष्य की प्रजनन क्षमता को सुरक्षित रखने और एक स्वस्थ गर्भावस्था प्राप्त करने का एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका है.

एग फ्रीजिंग पर कब विचार करें? जानें एक्‍सपर्ट से

मेडिकल या आधुनिक तकनीक की वजह से भारत में एग फ्रीजिंग की ओर रुझान बढ़ता जा रहा है. एग फ्रीजिंग एक वरदान होने के साथ-साथ उन महिलाओं के लिए सबसे अच्छा विकल्प है जो बड़ी उम्र की हैं और अपनी जैविक स्थिति को बनाए रखना चाहती हैं. यह महिलाओं को अपनी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने और "जैविक घड़ी" से दबाव हटाने का मौका देता है. आज, भारत में महिलाओं के पास अकादमिक, पेशेवर और सामाजिक रूप के अधिक विकल्प उपलब्ध है. वे बच्चे पैदा करने के लिए लंबा इंतजार करना पसंद करती हैं.

How To Remove Facial Hair: चेहरे के अनचाहे बालों से हो गए हैं परेशान, तो हटाने के लिए इन 5 कारगर तरीकों को अपनाएं

भारत के जीव विज्ञान अनुसार महिलाएं अपने 20 के उम्र में सबसे अधिक उपजाऊ होती हैं, मात्र भारत की आधुनिक जीवन शैली इस जीव विज्ञान से अलग हैं. मात्र, एग फ्रीजिंग आपके जीव विज्ञान को आपकी जीवनशैली से मेल खाने की अनुमति देता है. यदि आप अपने अंडों को फ्रीज करने पर विचार करती हैं, तो इस विकल्प पर गौर करने के लिए सबसे उपयुक्त समय के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें. इस बारे में हमने बात की डॉक्‍टर हृषिकेश पई से. जानें वे इस बारे में क्‍या कहते हैं.  

एग फ्रीजिंग के माध्यम से प्रजनन क्षमता का संरक्षण

डॉक्‍टर हृषिकेश पई के अनुसार ''एग फ्रीजिंग करने का मतलब है अपने अंडों को बाहर निकलना और उनकी प्रजनन क्षमता को बनाए रखने के लिए उनका भंडारण करना. आपका विशेषज्ञ आपके डिम्बग्रंथि स्टॉक का पहला विश्लेषण करता है. आपका विशेषज्ञ अंडाशय को उत्तेजित करने के लिए हार्मोनल दवाएं लिखेंगे. एक माइक्रोस्कोप के तहत अंडों का विश्लेषण करने के बाद, आपका डॉक्टर वयस्क अंडों को निकाल देगा और उन्हें फ्रीज कर देगा. विट्रिफिकेशन के रूप में जानी जाने वाली फ्रीजिंग प्रक्रिया में तरल नाइट्रोजन का उपयोग करके अंडों को तेजी से ठंडा करना शामिल है. उसके बाद, वे स्टोर करने के लिए तैयार हैं.''

 

भविष्य की प्रजनन क्षमता की योजना बनाना

अपने अंडों को फ्रीज करने के लिए 20 - 30 उम्र सबसे अच्छा समय होता है. जब तक आप गर्भवती होने के लिए तैयार न हों तब तक अंडे जमे हुए रहते हैं.

जब आप गर्भधारण करने के लिए तैयार होती हैं, तो आपका आईवीएफ विशेषज्ञ अंडों को गर्म करता है और उनकी व्यवहार्यता का विश्लेषण करता है.

पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा से जानें अदरक के अद्भुत फायदे, इन समस्याओं को तो चुटकियों में कर देता है दूर

ठंड से बचने वाले अंडे गर्भावस्था के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं.

इस प्रक्रिया में एक प्रयोगशाला में अंडे को निषेचित किया जाता है ताकि यह आपके गर्भाशय में स्थानांतरित होने के लिए तैयार हो सके. जिस उम्र में आप अपने अंडे फ्रीज करते हैं और उपलब्ध अंडों की संख्या एक सफल जीवित जन्म की संभावना में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. गर्भावस्था के दौरान अधिक उम्र होने से जटिलताओं का खतरा बढ़ जाता है. इसमें प्रीक्लेम्पसिया और गर्भकालीन मधुमेह जैसी समस्या होती हैं. हालांकि, अधिकांश प्रौढ़ महिलाओं को सुरक्षित और स्वस्थ गर्भधारण होता है.

एग फ्रीजिंग पर कब विचार करें?

डॉक्‍टर हृषिकेश पई ने कहा- ''अपने अंडों को फ्रीज करने पर विचार करने के कई कारण हो सकते हैं. साथ ही, किसी फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट से बात करना आपके लिए सही समय निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका है. इस प्रक्रिया को सफल बनाने के लिए संबंधित विशेषज्ञों, डॉक्टरों, भ्रूणविज्ञानियों को कुशल और अनुभवी होने की जरूरत है.'' यहां कुछ सामान्य

परिस्थितियां दी गई हैं जब आपके अंडे फ्रीज करना फायदेमंद होता है:

· व्यक्तिगत कारणों से बच्चे के जन्म में देरी चाहे : आप करियर बना रहीं हों या अन्य व्यक्तिगत कारणों से, एग फ्रीजिंग आपको बच्चे के जन्म में देरी करने देता है. ज्यादातर महिलाएं अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बच्चे पैदा करने से पहले इंतजार करना पसंद करती हैं.

· समय से पहले डिम्बग्रंथि विफलता : यदि आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्या है, जिसके कारण अपनी प्रजनन क्षमता खोने का खतरा है, तो आप भविष्य की गर्भावस्था के लिए अपने अंडे फ्रीज करना चुन सकती हैं. पीओएफ ऑटोइम्यून बीमारियों, आनुवंशिक विकारों, चयापचय संबंधी विकारों, विकिरण और कीमोथेरेपी के कारण यह विफलता होती है.

· स्वास्थ संबंधीआवश्यक सर्जरी जो, अंडाशय को नुकसान कर सकती है : आपको अपने अंडाशय को हटाने या उन्हें नुकसान पहुंचाने वाली सर्जरी से अगर गुजरना पड़ रहा हैं, तो आप उन्ह प्रक्रिया से पहले अपने अंडे फ्रीज कर सकती हो. यदि कोई चिकित्सीय स्थिति आपको प्रजनन क्षमता खोने के जोखिम में डालती है, तो आपको अपने अंडे फ्रीज करने का विकल्प चुनना चाहिए.

मिलिंद सोमन ने दूसरी बार कोविड को हराया, पत्नी अंकिता ने बताया दोनों ने इस स्‍पेशल तरीके से हराया वायरस को... जानें कपल ने कैसे बिताया समय

एग फ्रीजिंग में जोखिम

एग फ्रीजिंग में कई जोखिम होते हैं, जिनमें निम्नलिखित स्थिति शामिल हैं:

· प्रजनन दवाओं के उपयोग से संबंधित शर्तें : कुछ मामलों में, ओव्यूलेशन को प्रेरित करने के लिए इंजेक्टेबल फर्टिलिटी ड्रग्स का उपयोग करने से आपके अंडाशय में सूजन आ सकती है और दर्द हो सकता है. पेट दर्द, मतली, सूजन, उल्टी और दस्त जैसी समस्याएँ होती हैं.

· अंडा पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया में जटिलता : अंडे को पुनः प्राप्त करने के लिए एस्पिरेटिंग सुई का उपयोग करने से कुछ महिलाओं में रक्तस्राव, संक्रमण, आंत्र या मूत्राशय को नुकसान या रक्त वाहिका को नुकसान होता है.

· भावनात्मक जोखिम : एग फ्रीजिंग भविष्य में गर्भधारण की आशा प्रदान कर सकता है, लेकिन सफलता की कोई गारंटी नहीं है.

कुछ साल बाद जमे हुए अंडे का जब गर्भधारण के लिए यदि आप उपयोग करती हैं, तो गर्भपात का जोखिम आपकी उम्र पर आधारित होगा जब आपके अंडे जमे हुए थे. प्रौढ़ महिलाओं में अधिक उम्र के अंडे होने के कारण गर्भपात का दर अधिक हो सकता है.

डॉक्‍टर हृषिकेश पई कहते हैंं कि अब तक के संशोधन में एग फ्रीजिंग से पैदा होने वाले शिशुओं के लिए जन्मजात विकलांगता की जोखिम नहीं दिखाई दी है. हालांकि, एग फ्रीजिंग की सुरक्षा पर और अधिक शोध की आवश्यकता है. परिवार बनाना भारत में सबसे बड़ी खुशियों में से एक है. हम इसे अपने तरीके से और अपने समय पर करने में आपकी सहायता कर सकते हैं. इसलिए, अपने अंडों को फ्रीज़ करना भविष्य की प्रजनन क्षमता को सुरक्षित रखने और एक स्वस्थ गर्भावस्था प्राप्त करने का एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका है.

जैतून का तेल या नारियल का तेल कौन सा है सबसे बेस्ट? न्यूट्रिशनिष्ट से जानें

(हृषिकेश पई लीलावती अस्पताल, मुंबई, डी वाई पाटिल अस्पताल, नवी मुंबई और फोर्टिस अस्पतालों, नई दिल्ली, गुरुग्राम और चंडीगढ़ से जुड़े सलाहकार स्त्री रोग विशेषज्ञ और बांझपन विशेषज्ञ हैं.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्‍वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.