पालक खाने में आप भी तो नहीं करते ये गलतियां, यहां जानें पालक खाने का सही तरीका...

पालक खाने के शौकीन हैं लेकिन क्या आप पालक खाने का सही तरीका जानते हैं. कहीं आप भी तो नहीं करते पालक खाते समय ये गलतियां.

पालक खाने में आप भी तो नहीं करते ये गलतियां, यहां जानें पालक खाने का सही तरीका...

Right Way To Eat Palak: क्या है पालक खाने का सही तरीका.

How Do You Eat Spinach in Hindi: पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. घर के बड़े से लेकर डॉक्टर तक पालक खाने की सलाह देते हैं. पालक को डाइट में कई तरह से शामिल किया जा सकता है. हममें से ज्यादातर लोग पालक से बनी डिश तो खाते हैं लेकिन पालक खाने का सही तरीका नहीं जानते हैं. क्या आप पालक को सही तरीके से खा रहे हैं. जी हां आपने सही सुना पालक खाने का सही तरीका भी है. अगर आप पालक को सही तरीके से नहीं खाते हैं तो इससे मिलने वाले लाभ आपको पूरे नहीं मिलेंगे. यहां तक की गलत तरीके से खाई गई पालक आपकी सेहत को भी बिगाड़ सकती है तो चलिए जानते हैं कैसे करें पालक का सेवन.

पालक विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, फोलिक एसिड और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर है. पालक में ऑक्सालिक एसिड होता है जो कैल्शियम और आयरन जैसे मिनरल के एब्जॉर्प्शन को बिगाड़ सकता है. इसलिए कच्चे पालत का सेवन न करें. कच्चा पालक खाने से किडनी की पथरी होने का खतरा भी हो सकता है. तो कैसे खाएं पालक इस आर्टिकल में जानें.

पालक खाने का सही तरीका- (What Is The Right Way To Eat Palak)

1. पालक को ज्यादा न पकाएं-

अगर आप भी पालक खाने के शौकीन हैं और पालक को खूब पका कर खाते हैं तो ऐसा न करें. पालक को ज्यादा पकाने से पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं. इससे इसमें मौजूद सारा कैल्शियम ख़त्म हो सकता है. इसलिए हल्का पका कर ही पालक खाएं.

ये भी पढ़ें- Dandruff Home Remedies: डैंड्रफ की समस्या ने कर रखा है परेशान तो आज ही अपनाएं ये घरेलू उपाय

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. कच्चा पालक न खाएं-

कच्चा पालक आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है. कई बार इन चीजों में कीड़े लगे होते हैं जिनसे बचाने के लिए किसान केमिकल का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में कच्चे पालक का सेवन हानिकारक हो सकता है. 

3. पालक की स्मूदी न बनाएं-

कई लोग स्मूदी के शौकीन होते हैं और वो हर किसी चीज की स्मूदी बनाना पसंद करते हैं. लेकिन इस बात का खास ख्याल रखें की पालक की स्मूदी न बनाएं. पालक की स्मूदी बनाने से इसके पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं.

 How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)