Multiple Sclerosis की बीमारी क्या है और कितनी गंभीर है? जानें कैसे कर सकते हैं इसका इलाज

Multiple Sclerosis Symptoms: इस बीमारी में सेंट्रल नर्वस सिस्टम में नर्व फाइबर को नुकसान पहुंचता है. समय के साथ इससे दृष्टि समस्याओं, मांसपेशियों में कमजोरी, संतुलन की कमी हो सकती है. हालांकि कई दवाओं से नर्व डैमेज को सीमित कर रोग की प्रगति को धीमा किया जा सकता है.

Multiple Sclerosis की बीमारी क्या है और कितनी गंभीर है? जानें कैसे कर सकते हैं इसका इलाज

मल्टीपल स्केलेरोसिस (Multiple Sclerosis ) एक ऑटोइम्यून बीमारी है.

Multiple Sclerosis Treatment: मल्टीपल स्केलेरोसिस एक ऑटोइम्यून बीमारी है. यानी इस बीमारी में इम्यून सिस्टम (Immune System) ही हेल्दी कोशिकाओं पर हमला करना शुरू कर देती है. इस बीमारी में सेंट्रल नर्वस सिस्टम में नर्व फाइबर को नुकसान पहुंचता है. समय के साथ इससे आंखों की रोशनी (Eyesight) की समस्याओं, मांसपेशियों में कमजोरी, संतुलन की कमी हो सकती है. हालांकि कई दवाओं से नर्व डैमेज (Nerve Damage) को सीमित कर रोग की प्रगति को धीमा किया जा सकता है. मल्टीपल स्केलेरोसिस चार प्रकार के होते हैं. क्लीनिकली आइसोलेटेड सिंड्रोम, रिलाप्सिंग-रेमिटिंग मल्टीपल स्केलेरोसिस (RRMS), प्राइमरी प्रोग्रेसिव MS (PPMS) और सेसेंडरी प्रोगेसिव MS (SPMS). यहां मल्टीपल स्केलेरोसिस के बारे में सब कुछ.

खुद में महसूस कर रहे हैं ये 3 बदलाव, तो कोई दोराय नहीं कि शरीर में भयंकर बढ़ गया शुगर लेवल

कितना गंभीर है मल्टीपल स्केलेरोसिस?

क्षतिग्रस्त नसों के कारण शरीर में समन्वय से लेकर खड़े होने में कठिनाई जैसी परेशानी हो सकती है. जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है, दृष्टि, स्मृति, बोलने और लिखने में समस्या आने लगती है. मल्टीपल स्केलेरोसिस आमतौर पर मृत्यु का कारण नहीं होता है, लेकिन यह गंभीर रूप से अक्षम करने वाली स्थिति हो सकती है. एमएस वाले लोग दूसरे स्वस्थ लोगों की तुलना में थोड़े कम समय तक जीवित रहते हैं.

क्या है इस बीमारी का इलाज?

मल्टीपल स्केलेरोसिस का कोई इलाज नहीं है लेकिन पिछले दो दशकों में एमएस के इलाज के लिए कई नई दवाएं विकसित की गई हैं. ये नई दवाएं बीमारी की गंभीरता को कम कर सकती हैं. नए उपचार विकसित होने से एमएस रोगियों की जीवन प्रत्याशा में बढ़ोतरी हुई है. वर्तमान में, MS होने से रोकने के लिए आप कुछ नहीं कर सकते. MS के संभावित कारणों की पहचान करने के लिए नई दवाओं, इम्यून सिस्टम मॉडिफिकेशन और अन्य तरीकों के डेवलपमेंट में रिसर्च जारी है. अगर किसी व्यक्ति को उसके शरीर में MS से जुड़े लक्षण नजर आ रहे हैं तो उसे तुरंत न्यूरोलॉजिस्ट से मिलना चाहिए. इस बीमारी की समय पर पहचान से स्थिति को गंभीर होने से बचाया जा सकता है.

Signs Of Unhealthy Gut: बॉडी में दिखने वाले ये 5 बदलाव बताते हैं कि आपकी आंतें ठीक से नहीं कर रही काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.