Weight Loss: पेट की चर्बी को पिघलाने के लिए जीरे का पानी और एप्पल साइडर विनेगर में से कौन सबसे बेस्ट है? जानिए यहां

Vajan kam karne ke liye drink: जब वजन घटाने की बात आती है, तो जीरा पानी और सेब का सिरका दोनों के अपने फायदे हैं. पेट का मोटापा और ऑलओवर वेट कम करने के लिए दोनों में से कौन सबसे बेस्ट है जानिए.

Weight Loss: पेट की चर्बी को पिघलाने के लिए जीरे का पानी और एप्पल साइडर विनेगर में से कौन सबसे बेस्ट है? जानिए यहां

Cumin Water And Apple Cider Vinegar: एप्पल साइडर विनेगर वजन घटाने में मदद कर सकता है.

Motapa kam karne wali Drinks: सुबह सबसे पहले सादा पानी वैसे सबसे बेस्ट होता है. सादा पानी सेहत के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है, लेकिन बहुत से लोग वजन घटाने के लिए जीरा वाटर और एप्पल साइडर विनेगर जैसी ड्रिंक्स का भी सेवन करते हैं. अपने मॉर्निंग रूटीन में कुछ इसी तरह के बदलाव फैट कम करने के लिए काफी पॉपुलर हुए है. कुछ का कहना है कि जीरे का पानी फैट कम करने में सबसे ज्यादा कारगर है तो कुछ दावा करते हैं एप्पल साइडर विनेगर वजन घटाने में काफी मदद कर सकता है. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं दोनों में से कौन सी ड्रिंक वाकई पेट की चर्बी और वजन कम करने में मदद कर सकती है. 

Weight Loss: जीरे का पानी या एप्पल साइडर विनेगर?

जीरे का पानी पीने के फायदे

आमतौर पर कई व्यंजनों में मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला जीरा एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है. पानी के साथ मिलाकर सेवन करने पर जीरा कई फायदे देता है.

रात को ठीक से नींद नहीं आती तो सोने से पहले पी लें ये ड्रिंक्स, घर पर बनाना भी है आसान

पाचन में सहायता करता है

जीरे का पानी एंजाइम सिंथेसिस और पाचक रसों के स्राव को बढ़ाकर पाचन में सहायता कर सकता है. इसकी वजह से पोषक तत्वों का अवशोषण बढ़ सकता है और सूजन कम हो सकती है.

मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है

जीरे के बीज में ऐसे यौगिक होते हैं जो मेटाबॉलिक रेट को बढ़ा सकते हैं, जिससे कैलोरी बर्न करने और वजन कम करने में सुधार होता है.

घी को डाइट में शामिल करने के हैं ढेरों फायदे, दमकती त्‍वचा, लंबे घने काले और मजबूत बाल देने के साथ ही कई बीमारियों को रखता है दूर

p1ufrh7o

भूख को कंट्रोल करता है

खाने से पहले जीरे का पानी पीने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है. यह तृप्ति की भावना पैदा करता है, जो ज्यादा खाने से रोकता है और वजन घटाने को बढ़ावा देता है.

जीरे के पानी का सेवन करने का सबसे अच्छा समय

वजन घटाने के लिए जीरे के पानी का ज्यादा लाभ उठाने के लिए इसे सुबह खाली पेट पीने की सलाह दी जाती है. रात को एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा भिगो दें और सुबह सबसे पहले इसे पी लें.

नारियल तेल में ये 2 चीजें मिलाकर लगा लीजिए, सफेद बाल जड़ से होने लगेंगे काले और चमकदार

सेब के सिरके के फायदे (Benefits of Apple Cider Vinegar)

1. ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकता है

एप्पल साइडर विनेगर इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है, जो लालसा को कम कर सकता है और ब्लड शुगर में बढ़ोत्तरी को रोक सकता है जिससे वजन बढ़ता है.

2. फुलनेस की फीलिंग

भोजन से पहले एसीवी का सेवन पेट भरे होने की भावना को बढ़ाता है, संभावित रूप से कैलोरी की मात्रा को कम करता है और वजन घटाने में सहायता करता है.

qerdgu3g

3. फैट बर्निंग को बढ़ावा देता है

एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड होता है, जो फैट बर्न को बढ़ावा देता है और समय के साथ वजन कम करता है.

वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा क्या है?

जीरा पानी और सेब का सिरका दोनों संभावित वजन घटाने के लाभ प्रदान करते हैं. प्रभावशीलता और अलग-अलग शरीर के हिसाब से इनका असर भी कम और ज्यादा हो सकतै है. यह याद रखना जरूरी है कि वजन घटाना डाइट, व्यायाम और लाइफस्टाइल सहित कई कारकों से प्रभावित होता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)