Weight Loss Trick: वजन घटाने के सबसे कारगर तरीके, खाना खाने के बाद इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं, जिद्दी चर्बी होगी गायब!

Best Ways To Lose Weight: आदर्श रूप से आपको हर दिन कम से कम 30 मिनट के लिए चलना चाहिए, लेकिन अगर आपके पास समय है, तो आप समय सीमा भी बढ़ा सकते हैं. वजन घटाने के लिए पैदल चलना (Walking For Weight Loss) जितना असरदार हो सकता है उतने ही कारगर वजन घटाने के घरेलू नुस्खे (Weight Loss Home Remedies) हो सकते है. यहां जानें खाना खाने के बाद पैदल चलने के रुटीन के साथ कौन से घरेलू नुस्खे घटा सकते हैं वजन.

Weight Loss Trick: वजन घटाने के सबसे कारगर तरीके, खाना खाने के बाद इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं, जिद्दी चर्बी होगी गायब!

Weight Loss Home Remedies: आसानी से वजन घटाने के लिए इन घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल

खास बातें

  • इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर आसानी से घटाएं वजन.
  • वजन घटाने के लिए भोजन करने के बाद वॉकिंग करना भी जरूरी.
  • रोजाना भोजन के बाद वॉकिंग करने के साथ इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं.

Home Remedies For Weight Loss: जब वजन को कंट्रोल में रखने की बात आती है, तो कुछ लोग वाकई मेहनत कर तेजी से वजन घटाना (Weight Loss)  चाहते हैं. वह वजन घटाने की डाइट (Weight Loss Diet) के साथ वजन घटाने की एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) भी करते हैं. हलांकि लॉकडाउन के चलते उन्हें कुछ चिंता हो सकती है क्योंकि जिम और पार्क बंद होने के कारण, वे किसी भी प्रकार की गतिविधि के लिए अपने घर से बाहर नहीं निकल सकते हैं, लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने घर के अंदर फिट नहीं रह सकते. हर दिन एक अपने रुटीन में थोड़ा सा बदलाव लाकर वजन घटाया जा सकता है. वजन घटाने के लिए और पेट की चर्बी (Belly Fat) को कम करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत और परहेज करने की जरूरत नहीं है बल्कि रोजाना खाना खाने के बाद पैदल चलने का रुटीन (Walking Routine) बनाना होगा.

महिलाओं में पेट की इन 3 समस्याओं के पीछे हैं ये कारण, पाचन को हेल्दी रखने के लिए हार्मोन को रखें बैलेंस

कुछ लोग सलाव करते हैं कि पेट की चर्बी कैसे घटाएं (How To Lose Belly Fat) तो उनको चिंता करने की जरूरत नहीं है. वजन घटाने के तरीके (Ways To Lose Weight) आजमाकर अपने एक्स्ट्रा फैट (Extra Fat) को कम किया जा सकता है. साथ ही कुछ वजन घटाने के लिए कारगर घरेलू नुस्खे (Effective Home Remedies For Weight Loss) भी मदद कर सकते हैं. यहां हम यह भी बता रहे हैं कि वजन घटाने के लिए घरेलू नुस्खे सबसे बेहतर हो सकते हैं. 

पैदल चलने से कैसे घटता है वजन | How Does Walking Reduce Weight

कुछ अध्ययन बताते हैं कि आपका भोजन करने के बाद वॉकिंग करना भले ही यह 15 मिनट के लिए हो, ब्लड शुगर लेवल में आई अचानक वृद्धि को कंट्रोल कर सकता है. खासकर उन लोगों के लिए जो टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित हैं. यह कहा जाता है कि ब्लड शुगर लेवल में स्पाइक एक कारण है जिसके कारण लोगों का वजन बढ़ सकता है. ब्लड शुगर लेवल का उतार चढ़ाव शरीर के लिए अच्छा नहीं है.

4 नवंबर को है करवा चौथ, इस Karwa Chauth पर पत्नी को दें ये गिफ्ट, होंगे डबल फायदे

ga4fthrgFast Weight Loss: आसानी से वजन घटाने के लिए खाना खाने के बाद वॉकिंग करना है जरूरी

जब आप थोड़ी देर के लिए चलते हैं, तो आप भोजन को पाचन तंत्र के माध्यम से आसानी से पारित करने की अनुमति देते हैं और पाचन की प्रक्रिया को भी तेज कर सकते हैं. पैदल चलने से पेट या पाचन संबंधी समस्याओं का ख्याल रख सकता है.

आदर्श रूप से, आपको हर दिन कम से कम 10-15 मिनट के लिए चलना चाहिए, और अगर आपके पास समय है, तो आप समय सीमा भी बढ़ा सकते हैं. केवल एक चीज जो आपको ध्यान में रखनी है वह यह है कि भोजन करने के एक घंटे के भीतर चलना होता है. आप घर के अंदर भी घूम सकते हैं, इसलिए आपके पास ऐसा न करने के लिए कोई बहाना नहीं हो सकता है. 

बदलते मौसम में फीकी न हो जाए स्किन की चमक, इन 5 स्किन केयर टिप्स को फॉलो करना न भूलें!

इन बातों का रखें ध्यान

- आपको खाना खाने के बाद चलना है याद रखें आपकी गति धीमी ही होनी चाहिए, क्योंकि खाना खाने के बाद तेज चलने या दौड़ने से पाचन पर असर हो सकता है. इसका मतलब है कि खाना खाने के बाद दौड़ना, किसी भी तरह की कठोर कसरत करना मना है.

- आप वास्तव में वजन घटाना चाहते हैं तो भोजन के बाद बस चलने से उतना फायदा नहीं होगा, इसके अलावा आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आप क्या खाते हैं और कितना खाते हैं. अगर संभव हो, तो भोजन के बाद हर हफ्ते कम से कम पांच बार 30 मिनट तक टहलें.

वजन घटाने के कारगर घरेलू नुस्खे | Effective Home Remedies For Weight Loss

1. शहद के साथ नींबू पानी पीना

नींबू के पानी को शहद के साथ पीने से आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है. रोजाना सुबह एक गिलास नींबू पानी बनाएं और पानी में 2 चम्मच शहद मिलाएं. शहद औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है, और नींबू शरीर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है. ये सभी शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को घटाने में मदद कर सकते हैं. यह घर पर सबसे सरल वजन घटाने के उपायों में से एक हो सकता है.

ये 4 शानदार ड्रिंक्स यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में हैं कमाल, आज से ही शुरू कर दें पीना!

honey and lemon drinkWeight Loss Fast: आसानी से वजन घटाने के लिए शहद और नींबू से बनाएं ड्रिंक 

2. मेथी के बीज और काला जीरा पाउडर

मेथी के बीज में वजन घटाने के गुण होते हैं जो आसानी से वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. मेथी के बीज मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. काला जीरा पेट की चर्बी को घटाने में मददगार हो सकता है. इन दोनों से आसानी से घर पर ड्रिंक बनाई जा सकती है.

वजन घटाने के लिए इस ड्रिंक के साथ करें अपने दिन की शुरुआत, पेट की चर्बी के साथ आसानी से घटेगा शरीर का फैट!

3. दालचीनी और शहद

दालचीनी और हनी शहद लगभग हर भारतीय रसोई में मिल जाते हैं. जो मीठा और नमकीन दोनों तरह का हो सकता है. दालचीनी न सिर्फ वजन घटाने में मदद कर सकती है बल्कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में भी फायदेमंद मानी जाती है. इन दोनों का मिश्रण बनाकर रोजाना सेवन किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

रिलेशनशिप में इन 4 बातों की कोई जगह नहीं, अगर आप भी पार्टनर से कहते हैं ये, तो ज्यादा दिन नहीं टिकेगा रिश्ता

एलोवेरा और नीम से बनी ये असरदार ड्रिंक स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी और वजन घटाने के लिए है कमाल

कील-मुंहासों से स्किन पर पड़ गए हैं दाग? यहां हैं Acne Scars से छुटकारा पाने के कारगर तरीके!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बहती नाक, सीने की जकड़न और खांसी से हैं परेशान? राहत पाने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 4 चीजें