Vitamins For Digestion: हेल्दी पाचन तंत्र के लिए जरूरी हैं ये 4 विटामिन, इनकी कमी से पनपती हैं पेट की समस्याएं!

Vitamins For Improving Digestion: कुछ विटामिन ऐसे हैं जो पाचन के लिए दूसरों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हैं. आमतौर पर बैलेंस डाइट का पालन करके आप सभी विटामिन प्राप्त कर सकते हैं. हेल्दी पाचन के लिए कौन से विटामिन सबसे महत्वपूर्ण हैं और उन्हें अपने खाने की आदतों में कैसे शामिल करें, यह जानने के लिए आगे पढ़ें.

Vitamins For Digestion: हेल्दी पाचन तंत्र के लिए जरूरी हैं ये 4 विटामिन, इनकी कमी से पनपती हैं पेट की समस्याएं!

Vitamins For Digestion: हेल्दी पाचन के लिए कुछ विटामिन सबसे महत्वपूर्ण हैं

खास बातें

  • हेल्दी पाचन के लिए कुछ विटामिन का सेवन जरूरी है.
  • शरीर को ठीक से काम करने के लिए उन विटामिन की जरूरत होती है.
  • विटामिन सी हेल्दी ओरल हेल्थ का समर्थन करके पाचन में सहायता करता है.

Vitamins For Good Digestion: एक हेल्दी आंत का महत्व अब कोई रहस्य नहीं है. आंत से इम्यून सिस्टम शुरू होता है और कई बीमारियां शरीर के इस हिस्से से जुड़ी हुई हैं. कुछ फूड्स हैं जिनसे आप आंत को पोषण देने के लिए जिनका सेवना बढ़ा सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ विटामिन भी हेल्दी पाचन तंत्र के लिए जरूरी हैं. उन्हें इस कारण के लिए "आवश्यक" विटामिन कहा जाता है. शरीर को ठीक से काम करने के लिए उन विटामिन की जरूरत होती है. कुछ विटामिन ऐसे हैं जो पाचन के लिए दूसरों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हैं. अगर आप जानना चाहते हैं कि पाचन तंत्र को मजबूत कैसे करें? हेल्दी पाचन तंत्र कैसे पाएं? तो आपको ये जानना जरूरी है कि कुछ विटामिन का भरपूर सेवन पाचन को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है. आमतौर पर बैलेंस डाइट का पालन करके आप सभी विटामिन प्राप्त कर सकते हैं. हेल्दी पाचन के लिए कौन से विटामिन सबसे महत्वपूर्ण हैं और उन्हें अपने खाने की आदतों में कैसे शामिल करें, यह जानने के लिए आगे पढ़ें.

पाचन और इम्यूनिटी के लिए जरूरी हैं ये विटामिन | These Vitamins Are Important For Digestion And Immunity

1. बी विटामिन

ये विटामिन मछली, पोल्ट्री, मांस, और डेयरी उत्पादों, साथ ही पत्तेदार साग और बीन्स जैसे प्रोटीन में पाए जाते हैं, और आपके शरीर को लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करते हैं. ये आपके द्वारा खाए गए भोजन से ऊर्जा प्राप्त करते हैं. बी विटामिन पानी में घुलनशील हैं, जिसका अर्थ है कि आप उन्हें बाद में उपयोग करने के लिए अपने वसा कोशिकाओं में स्टोर नहीं कर सकते हैं; उन्हें आपके आहार का नियमित हिस्सा बनने की जरूरत है.

2. विटामिन सी

क्योंकि यह एक एंटीऑक्सिडेंट है, कई लोग विटामिन सी को इम्यून सिस्टम के साथ जोड़ते हैं और संक्रमण को रोकते हैं, लेकिन यह आवश्यक विटामिन हेल्दी दांतों और मसूड़ों का समर्थन करके पाचन में सहायता करता है और इसके साथ ही कहा जाता है कि शरीर को लोहे को अवशोषित करने में मदद करता है. खट्टे फल, जामुन, टमाटर, काली मिर्च, ब्रोकली का सेवन करें.

36uu0o9gVitamins For Good Digestion: विटामिन सी हेल्दी पाचन के लिए जरूरी है

3. विटामिन डी

विटामिन डी आपके शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है और आपकी नसों, मांसपेशियों और प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. शरीर में विटामिन डी की कमी से पेट और पाचन संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

4. विटामिन ए


विटामिन ए मुख्य रूप से दृष्टि, हड्डी और प्रजनन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम की मदद करने में शामिल है. रंगीन फल और सब्जियां, जैसे कि शकरकंद, गाजर, केल, और अन्य गहरे रंग के साग, साथ दूध विटामिन ए के समृद्ध स्रोत हैं. विटामिन ए सीधे पाचन में शामिल नहीं है, कुछ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोग आपको विटामिन ए की कमी की चपेट में छोड़ सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.