एक्सपर्ट ने बताया कैसे विटामिन ई आपकी बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोक कर बनाएं रख सकती है आपको जवां

Vitamin E For Anti Aging: क्या आप जानते हैं कि एजिंग के लक्षणों को कम करने में कई विटामिन्स और मिनरल्स हमारी मदद कर सकते हैं. बढ़ती उम्र के होने वाले लक्षणों को रोका तो नहीं जा सकता है, लेकिन उनके आने में देरी जरूर की जा सकती है.

एक्सपर्ट ने बताया कैसे विटामिन ई आपकी बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोक कर बनाएं रख सकती है आपको जवां

विटामिन का सेवन बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में करते हैं मदद.

Anti Aging Tips: बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए हम कई तरह के घरेलू नुस्खों से लेकर के बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी पीछे नहीं हटते हैं. क्या आप जानते हैं कि एजिंग के लक्षणों को कम करने में कई विटामिन्स और मिनरल्स हमारी मदद कर सकते हैं. बढ़ती उम्र के होने वाले लक्षणों को रोका तो नहीं जा सकता है, लेकिन उनके आने में देरी जरूर की जा सकती है. अगर हमारे शरीर में सही मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं तो यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं. विटामिन सी और ई जैसे कुछ विटामिनों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं, सेलुलर डैमेज को कम करते हैं और जवां बनाएं रखने में मदद कर सकते हैं. वहीं बात करें विटामिन डी की ये हड्डियों को हेल्दी बनाए रखने के लिए आवश्यक होता है. विटामिन से भरपूर बैलेंस डाइट का सेवन बढ़ती उम्र के लक्षणों को मात देने में मदद कर सकता है.

न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर की है, जिसमें उन्होंने बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में विटामिन ई का क्या रोल है इस बारे में डीटेल में बताया है. 

ये भी पढे़ें: रोज सुबह खाली पेट कर लें इस हरे पत्ते का सेवन, जड़ से खत्म होगा डायबिटीज, शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल

यहां देखें पोस्ट:

पहली स्लाइड, जिसका टाइटल था "वंडर विटामिन", इसके बाद विटामिन के बारे में डीटेल में बताया गया, जिसमें कहा गया था, "अगर आप अपनी उम्र बढ़ने की प्रोसेस को धीमा करना चाहते हैं  तो विटामिन ई का सेवन करें. उंड्स का ग्रुप जिसे टोकोफेरोल्स के नाम से जाना जाता है उसे विटामिन ई के लिए जाना जाता है. बता दें कि सभी नट्स और बीज, गेहूं के बीज, सोयाबीन और मकई का तेल, गेहूं के बीज का तेल, बादाम का तेल, सोयाबीन तेल आदि में विटामिन ई पाया जाता है. 

दूसरी स्लाइड में, मिस मुखर्जी ने बताया कि कैसे विटामिन ई उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है. उन्होंने कहा, “ सेल्स में उम्र बढ़ना मुख्य रूप से ऑक्सीडेशन के कारण होता है. बॉडी में फैट का ऑक्सीडाइजेशन (ऑक्सीजन की मदद से) होता है और ये फ्री रेडिकल्स को खत्म करने वाली सेल्स का निर्माण करने में मदद करता है. ये फ्री रेडिकल्स डीएनए को खत्म कर सकता हैं और शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं. विटामिन ई स्वयं ऑक्सीडाइज होकर ऑक्सीडेटिव डैमेज को रोकता है जिससे सेल मेमब्रांस(जो लिपिड से बनी होती है) की रक्षा होती है.

आखिरी स्लाइड में मिस सुश्री मुखर्जी ने लिखा, "विटामिन ए, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन सी भी विटामिन ई की प्रेसेंस में ऑक्सीडेशन से बचाने में मदद करते हैं. बड़े शहरों में रहने वाले लोगों के लिए विटामिन ई लेना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह हमारे शरीर को प्रदूषण के बचाकर सुरक्षा प्रदान करने में मदद करता है." यह फेफड़ों को हवा में मौजूद प्रदूषक तत्वों से बचाता है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)