Strong Immunity चाहते हैं तो इन 4 सब्जियों का आज से ही शुरू कर दें सेवन

Immunity Booster Vegetables: कोरोना से बचने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. देश भर में कोरोना की दूसरी लहर ने लाखों की जानें ली है. ऐसे गंभीर समय में इस महामारी से बचने के लिए अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है.

Strong Immunity चाहते हैं तो इन 4 सब्जियों का आज से ही शुरू कर दें सेवन

खास बातें

  • देश भर में कोरोना की दूसरी लहर ने लाखों की जानें ली है.
  • ब्रोकली को सलाद, सब्जी और सूप के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • पुदीने का सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

Immune Boosting Vegetables: संक्रमण से बचने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. सेहत के साथ-साथ हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है और डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना बेहद जरूरी है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सके. दरअसल मजबूत इम्यूनिटी शरीर को बदलते मौसम में कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती हैं. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं. यहां ऐसी ही सब्जियों के बारे में बताते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकती हैं.

अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को आसानी से कम करने में कमाल हैं ये 6 तरीके, दिल को रखते हैं हेल्दी

मजबूत इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद सब्जियां | Vegetables Beneficial For Strong Immunity

1. ब्रोकली

ब्रोकली एक ऐसी सब्जी है जिसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ब्रोकली को सलाद, सब्जी और सूप के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. ब्रोकली को पोषक तत्व का भंडार कहा जाता है. इसे खाने से शरीर को विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मिलते हैं. जिससे इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

2. पुदीना

पुदीना के पत्तों में काफी मात्रा में विटामिन सी, फॉस्फोरस और कैल्शियम होता है. इससे हमारी इम्यूनिटी मजबूत होती है. गर्मियों में आप पुदीने का सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

3. मशरूम

मशरूम को स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. मशरूम में विटामिन डी और दूसरे कई पोषक तत्व होते हैं. मशरूप को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

एक्सपर्ट से जानें स्किन के लिए कितना जरूरी है सीरम, साफ, रेडिएंट और हाइड्रेट स्किन पाने के लिए करें इस्तेमाल

4. पालक

पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है. पालक को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. पालक को आप सब्जी, सलाद और सूप के रूप इस्तेमाल कर सकते हैं. पालक में आयरन, विटामिन और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. इसको डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Skin Care Tips: हेल्दी और जवां स्किन पाने के लिए क्या करें और क्या न करें? यहां है हर सवाल का जवाब

मुंह में ये बदलाव बताते हैं कि बढ़ रहा है आपका Sugar Level, जल्द बन सकते हैं Diabetes रोगी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हार्ट हेल्थ और याददाश्त में सुधार के लिए गजब है ये विंटर सुपरफूड्स, डेली डाइट में करें शामिल