विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 02, 2018

हार्ट अटैक, डायबिटीज का खतरा होगा कम, चुटकी में घटेगा वजन

दिन में करीब छह घंटे बैठने के बजाय खड़े रहने से करीब 65 किलोग्राम के वयस्क में छह घंटे में 54 कैलोरी अतिरिक्त खर्च होती है.

Read Time: 2 mins
हार्ट अटैक, डायबिटीज का खतरा होगा कम, चुटकी में घटेगा वजन
दिन में 6 घंटे खड़े रहना वजन घटाने में मददगार
नई दिल्ली: अगर आप वजन कम करने के लिए घंटों जिम में पसीना बहा रहे हैं तो ये खबर पढ़िए. इसके मुताबिक जिम में पसीना बहाने के बजाय सिर्फ खड़े रहने से आप वजन कम कर सकते हैं. जी हां, इस रिचर्स में साबित हुआ है कि दिन में करीब छह घंटे तक खड़े रहने से आपके अतिरिक्त वजन में कमी आ सकती है. शोधकर्ताओं ने पाया है कि खड़े रहने से बैठने की तुलना में प्रति मिनट 0.15 कैलोरी ज्यादा खपत होती है.


दिन में करीब छह घंटे बैठने के बजाय खड़े रहने से करीब 65 किलोग्राम के वयस्क में छह घंटे में 54 कैलोरी अतिरिक्त खर्च होती है.

अमेरिका स्थित मायो क्लिनिक इन रोचेस्टर के प्रोफेसर फ्रांसिस्को लोपेज जिमेनेज ने कहा, "खड़े होने से सिर्फ कैलोरी की ही खपत नहीं होती है, बल्कि यह मांसपेशियों की गति से दिल के दौरे, स्ट्रोक व मधुमेह की दर में कमी से जुड़ा हुआ है. इसलिए खड़े होने का फायदा वजन के नियंत्रण से कहीं ज्यादा है."

INPUT - IANS

 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Diabetes Tips: मीठी चीजों को देखते ही होती है क्रेविंग, इस तरह करें खुद को कंट्रोल
हार्ट अटैक, डायबिटीज का खतरा होगा कम, चुटकी में घटेगा वजन
How To Control Diabetes Naturally Curry Leaves (Kadi Patta) Help Manage Blood Sugar Levels
Next Article
Diabetes Diet: सर्दियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगी ये चीज, आज ही करें आहार में शामिल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;