Travel Tips: ट्रेवलिंग करने का प्लान बना रहे हैं तो इन 7 सुपरफूड को बैग में रखना न भूलें, हर जरूरत को करेंगे पूरा

Snacks For Travelling: यहां बताया गया है कि अगर आप यात्रा कर रहे हैं तो आपको इन 7 सुपरफूड्स को अपनी डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए.

Travel Tips: ट्रेवलिंग करने का प्लान बना रहे हैं तो इन 7 सुपरफूड को बैग में रखना न भूलें, हर जरूरत को करेंगे पूरा

हल्दी वाले दूध के कई फायदे हैं जैसे रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार.

Travel Tips And Tricks: माना जाता है कि सुपरफूड्स का सेवन करने से सभी तरह के पोषक तत्व हमारे शरीर में मिल जाते हैं. अपने अत्यंत प्रभावशाली न्यूट्रिशनल वेल्यू और हमारे शरीर को प्रदान किए जाने वाले लाभों के माध्यम से सुपरफूड ने अपना नाम प्राप्त किया है. सुपरफूड हमारे संपूर्ण पोषक तत्वों की मात्रा को बढ़ाते हैं और हमारे स्वास्थ्य में भी सुधार करते हैं. यात्रा व्यस्त हो सकती है और ऐसे में किसी की भी प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है. रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने से हम उन बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं जो हमारी यात्रा को प्रभावित कर सकती हैं. यहां हम ट्रेवलिंग के दौरान खाने के लिए बेस्ट सुपरफूड के बारे में बता रहे हैं.

ट्रेवलिंग के दौरान जरूर खाएं ये सुपरफूड्स | Must Eat These Superfoods While Traveling

1. नींबू

नींबू सबसे ताजा और आसानी से उपलब्ध होने वाले सुपरफूड्स में से एक है. यहां तक कि दिन में कई बार नींबू पानी का सेवन करने से मूड के साथ-साथ इम्यूनिटी भी बेहतर होती है. नींबू एक इम्यूनिटी बूस्टर है जो आपको बुखार और सर्दी से बचाव में मदद करेगा क्योंकि वे विटामिन सी में भरे होते हैं. नींबू का उपयोग सलाद, फलों के कटोरे, जूस, स्मूदी आदि में भी किया जा सकता है.

2. अदरक

अदरक सूरज से होने वाले नुकसान को ठीक करने में मदद कर सकता है. अदरक आपकी मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है, आपके पेट को आराम देता है, सिरदर्द कम करता है, कंजेशन को दूर करता है और कंजेशन से राहत देता है. इस शक्तिशाली जड़ को हाथ में रखना एक अद्भुत विचार है, चाहे आप इसे अपने भोजन में उपयोग करें या सोने से पहले एक कप चाय का आनंद लें.

3. पुदीने के पत्ते

पुदीने के पत्ते भले ही आप हर जगह अपने साथ नहीं ले जा सकते लेकिन वे हर जगह बहुत आसानी से उपलब्ध हैं. पुदीने की पत्तियां यात्रा करते समय एक फ्रेशनेस देती हैं. वे इम्यूनिटी को बढ़ावा देने, पाचन में सुधार करने, एलर्जी के लक्षणों में सुधार करने आदि में भी मदद करती हैं.

4. दही

दही अपच का इलाज करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है क्योंकि कई नए और अपरिचित व्यंजनों के साथ प्रयोग करते समय यह बहुत आम है. यात्रा करते समय अपच सबसे आम समस्याओं में से एक है. दही में प्रोबायोटिक्स और लाभकारी सूक्ष्मजीव होते हैं जो हेल्दी पाचन तंत्र में मदद करेंगे. इसके अलावा, दही के कप बहुत जल्दी उपलब्ध होते हैं और अगर आप यात्रा के दौरान भोजन करने से चूक जाते हैं तो एनर्जी को बढ़ावा देने में भी मदद करते हैं.

5. हल्दी

इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि हल्दी एक लाभकारी और पौष्टिक मसाला है. यह हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के साथ-साथ हमारे सर्कुलेटरी सिस्टम को भी मदद करता है. ट्रेवलिंग से पहले और ट्रेवलिंग के दौरान किसी भी भोजन में हल्दी को शामिल करना भी बेहद आसान है. हल्दी को कई व्यंजनों में पकाया जा सकता है. अगर आप अपना खाना खुद नहीं बना पा रहे हैं, तो आप एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच भी मिला सकते हैं और सोने से पहले इसका सेवन कर सकते हैं.

6. नट्स

बादाम, काजू, अखरोट आदि जैसे मेवे कमाल के ट्रेवलिंग फ्रेंडली सुपरफूड हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि ये जल्दी खराब नहीं होते हैं. इसके अलावा वे एनर्जी को बढ़ावा देने और आपके पोषक तत्वों का सेवन बनाए रखने का एक त्वरित और आसान तरीका हैं. अपने हैंडबैग में थोड़ी मात्रा में रखकर नट्स का सेवन किया जा सकता है.

7. केले

क्या आप जानते हैं कि सुबह के समय ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत होने के अलावा, केला मांसपेशियों को आराम देने वाला भी होता है. केले मेलाटोनिन के संश्लेषण को सपोर्ट करते हैं क्योंकि वे पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरे होते हैं. इस प्रकार एक केला एक आइडियल स्नैक्स है, चाहे आप दिन की शुरुआत करना चाहते हों या बिस्तर पर आराम करना चाहते हों.

ट्रेवलिंग करते समय उन फूड्स के सेवन पर ध्यान केंद्रित करें जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं और आपके पाचन को बेहतर और नियंत्रित करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.