गर्म पानी में नींबू ड़ालकर करें सेवन, मिलेंगे कई फायदे

नींबू विटामिन, बी, सी, फास्फोरस का अच्छा स्रोत माना जाता है. वहीं पानी में नींबू को उबालकर इसका सेवन करने से इसका पोषण और भी बढ़ जाता है. ये आपको इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करता है.

गर्म पानी में नींबू ड़ालकर करें सेवन, मिलेंगे कई फायदे

नींबू का ये पेय आपको देगा इंस्टेंट एनर्जी

गर्मियां आ चुकी हैं और साथ ही लाई हैं बार-बार उठती प्यास और बहता पसीना. लगातार बढ़ रहे तापमान में ज़्यादातर पेय पदार्थों के सेवन की सलाह दी जाती है. बाज़ारों में नींबू पानी और शिकंजी गले को तरावट देने के लिए ठीक तो है, लेकिन अगर घर पर खास तरह बनाए गए नींबू के पानी का इस्तेमाल आप करते हैं तो कई बीमारियां भी आपसे दूर रहेंगी.

शोध बताते हैं कि नींबू हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है. वजन कम करने के लिए नींबू के पानी को पीने की सलाह दी जाती है. आप पानी में नींबू को उबालकर इसका सेवन करेंगे तो इसका स्वास्थ्य लाभ और बढ़ जाएगा. 

कैसे बनाएं ये पेय
आपको करना कुछ खास नहीं है बस तीन से चार कप पानी में 6-7 टुकड़े नींबू के डालकर उसको उबाल लें. इस पानी को उबालने के बाद इसमें नींबू के रस को भी निचोड़ दें. बाद में इसे ठंडा करके फ्रिज में रख दें. फिर रोज़ाना एक कप इस पानी में शहद डालकर उसको गर्म कर सेवन करें. 

ये होते हैं फायदे

सर्दी जुकाम रहेगा दूर
इस पेय के सेवन से आपको सर्दी जुकाम में राहत मिलेगी. इस पेय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सर्दी जुकाम को दूर करने में मदद करते हैं. 
 

कब्ज होगी दूर, पाचन शक्ति करेगा मजबूत
इसके साथ ही इसको पीने से आपकी पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है. कब्ज में भी इस पेय को पीने से राहत मिलती है. इस पेय में एसिड की मात्रा बहुत होती है जो पेट की ऐंठन को दूर करते है.

मिलेगी इंस्टेंट एनर्जी
नींबू विटामिन बी, सी, फास्फोरस का अच्छा स्रोत माना जाता है. वहीं पानी में नींबू को उबालकर इसका सेवन करने से इसका पोषण और भी बढ़ जाता है. ये आपको इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करता है.

वजन कम करने में करता है मदद
नींबू में मौजूद फाइबर आपको वजन कम करने की ख्वाहिश को पूरा करने में भी मदद करता है. फाइबर आपको बार-बार भूख नहीं लगने देता है जिसकी वजह से आपका वजन संतुलित बना रहता है.

त्वचा रहेगी खिली-खिली
इस पेय में मौजूद पोटेशियम और विटामिन सी रक्त कोशिकाओं को साफ करता है. साथ ही नई रक्त कोशिकाएं भी बनाता है. जिसकी वजह से आपकी त्वजा और चेहरे पर निखार आता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com