आपकी ये 8 Bad Habits धीरे-धीरे करती हैं आपको बीमार, अभी से छोड़ दें वर्ना होगा पछतावा

Bad Habits: कुछ बुरी आदतों को छोड़ना दूसरों की तुलना में कठिन होता है, यह इस फैक्ट को नहीं बदल सकता कि आपको उनसे छुटकारा पाने की जरूरत है. यहां ऐसी कुछ बुरी आदतें हैं जिन्हें तुरंत छोड़ देना चाहिए.

आपकी ये 8 Bad Habits धीरे-धीरे करती हैं आपको बीमार, अभी से छोड़ दें वर्ना होगा पछतावा

Bad Habits: यहां ऐसी कुछ बुरी आदतें हैं जिन्हें तुरंत छोड़ देना चाहिए.

Quit This Bad Habit: एक अच्छा रुटीन प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के साथ-साथ आपको सबसे अच्छा लाभ दिला सकता है. अपने प्रोडक्टिविटी रुटीन बनाने के एक हिस्से में अपनी लाइफ से उन एक्टिविटी को हटाना शामिल है जो आपको थका देती हैं और इसमें आपकी बुरी आदतें शामिल हैं. यह आपको पसंद हैं या नहीं, बुरी आदतें आपके लिए बुरी ही हैं - मानसिक, शारीरिक, भावनात्मक और यहां तक कि कुछ मामलों में सामाजिक रूप से भी. जबकि कुछ बुरी आदतों को छोड़ना दूसरों की तुलना में कठिन होता है, यह इस फैक्ट को नहीं बदल सकता कि आपको उनसे छुटकारा पाने की जरूरत है. यहां ऐसी कुछ बुरी आदतें हैं जिन्हें तुरंत छोड़ देना चाहिए.

गंभीर बीमारियों का कारण बनती हैं ये आदतें | These Habits Cause Serious Diseases

1. स्ट्रेस ईटिंग

अपने तनावों को जानें. उन परिस्थितियों और भावनाओं की पहचान करें जो आपको स्ट्रेस ईटिंग की ओर ले जाती हैं. ये आपके भावनात्मक खाने के ट्रिगर हैं, और एक बार जब आप उन्हें पहचान लेते हैं, तो आप उनसे बचने के लिए कदम उठा सकते हैं या कम से कम उनके लिए तैयार हो सकते हैं.

2. मुंह से नाखून काटना

नाखून चबाना न केवल अस्वच्छ है, बल्कि यह सामाजिक रूप से प्रतिकूल भी है, इससे दांतों की समस्याएं होती हैं, जैसे संभावित रूप से पेट की समस्याएं, और लंबे समय में गंभीर रूप से विकृत नाखूनों का कारण बनता है.

5. धूम्रपान

धूम्रपान छोड़ना एक कठिन आदत है क्योंकि तंबाकू में अत्यधिक नशीला रासायनिक निकोटीन होता है. हेरोइन या अन्य नशीले पदार्थों की तरह, शरीर और दिमाग को जल्दी से सिगरेट में निकोटीन की आदत हो जाती है. लोग अलग-अलग कारणों से धूम्रपान करना शुरू करते हैं, लेकिन इस बुरी आदत को ऐज से ही छोड़ देना सबसे अच्छा है.

6. अत्यधिक शराब पीना

यह तो हम सभी जानते हैं कि ज्यादा शराब पीना हमारे लिए नुकसानदायक होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह वास्तव में कितना हानिकारक है? नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन अल्कोहल एब्यूज एंड अल्कोहलिज्म के अनुसार, बहुत अधिक शराब पीना - चाहे वह एक ही अवसर पर हो या समय के साथ - आपके स्वास्थ्य को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है:

मस्तिष्क की समस्याएं: शराब मस्तिष्क के संचार मार्गों नुकसान पहुंचाती है, जिससे स्पष्ट रूप से सोचना और समन्वय के साथ आगे बढ़ना कठिन हो जाता है.
हृदय रोग: कार्डियोमायोपैथी - हृदय की मांसपेशियों में खिंचाव और गिरना, अतालता - अनियमित दिल की धड़कन, स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर.
लीवर के रोग: स्टेटोसिस या फैटी लीवर, अल्कोहलिक हेपेटाइटिस, फाइब्रोसिस, सिरोसिस
अग्न्याशय की समस्याएं: अग्नाशयशोथ, अग्न्याशय में रक्त वाहिकाओं की एक खतरनाक सूजन और सूजन जो उचित पाचन को रोकता है.
विभिन्न प्रकार के कैंसर: मुंह, अन्नप्रणाली, गला, लीवर, स्तन

qdlcmmnBad Habit: ज्यादा शराब पीना हमारे लिए नुकसानदायक होता है

7. जंक फूड खाना

जंक फूड - वे आज हमारे समाज में हर जगह हैं. जंक फूड जैसे फ्राइज़, अत्यधिक प्रोसेस्ड बर्गर और सोडा का सेवन कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है. आज से ही इस आदत को छोड़ कर हेल्दी ईटिंग हैबिट्स पर स्विच करें.

8. बहुत अधिक रेड मीट खाना

रेड मीट के सेवन से कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है; और विचारोत्तेजक सबूत हैं कि यह अन्नप्रणाली के कैंसर, फेफड़ों के कैंसर, अग्नाशय के कैंसर और एंडोमेट्रियल कैंसर के खतरे को बढ़ाता है.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए