Saggy Breasts: ये 5 आसान एक्सरसाइज करेंगी मदद

Exercise For Sagging Breasts: अधिक वजन घटाने और स्तनपान से लेकर बच्चे के जन्म तक, एक महिला के जीवन में ऐसे कई कारक हैं जो महिला के ब्रेस्ट के ढीलेपन का कारण बन सकते हैं. इसलिए, यहां ब्रेस्ट को टोन करने के लिए कुछ एक्सरसाइज के बारे में बताया गया है.

Saggy Breasts: ये 5 आसान एक्सरसाइज करेंगी मदद

Saggy Breasts: पुश-अप्श एक्सरसाइज छाती के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है

खास बातें

  • कई कारक हैं जो महिला के ब्रेस्ट के ढीलेपन का कारण बन सकते है.
  • यहां ब्रेस्ट को टोन करने के लिए कुछ एक्सरसाइज के बारे में बताया गया है.
  • सुपरमैन पोज का अभ्यास आपकी मदद कर सकता है.

How To Prevent Sagging Of Breasts: ब्रेस्ट सैगिंग यानि ढीले स्तन उन कई प्राकृतिक बदलावों में से एक है जिसे महिलाएं उम्र के साथ अनुभव करती हैं. ब्रेस्ट फैट और टिश्यू से बने होते हैं. ब्रेस्ट को फर्म रखने के लिए एक लिगामेंट होता है, जिसे कूपर लिगामेंट कहते हैं. जब यह कूपर लिगामेंट ढीला पड़ने लगता है जो ब्रेस्ट लटकने लगते हैं, लेकिन सुधार और उन्हें सुडौल बनाने की गुंजाइश हमेशा रहती है. खासकर अगर हम युवा से लेकर अधेड़ उम्र की महिलाएं हैं, तो हम चाहते हैं कि हमारे स्तन मजबूत हों, है ना? गलत ब्रा पहनने, वजन में उतार-चढ़ाव आदि जैसे कई कारणों से भी हमारे स्तन ढीले हो सकते हैं. इसके साथ ही अधिक वजन घटाने और स्तनपान से लेकर बच्चे के जन्म तक, एक महिला के जीवन में ऐसे कई कारक हैं जो महिला के ब्रेस्ट के ढीलेपन का कारण बन सकते हैं. इसलिए, यहां स्तनों को अच्छे से टोन करने के लिए कुछ एक्सरसाइज के बारे में बताया गया है.

ब्रेस्ट सैगिंग से बचने के लिए व्यायाम | Exercises To Avoid Breast Sagging

1. पुश अप

यह कसरत वास्तव में आपकी छाती के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है और इसके आसपास के ऊतकों को फैलाती है. अगर सामान्य पुश-अप खींचना मुश्किल लगता है, तो अपने घुटनों को नीचे करें और फिर करें. आप इसका दीवार के सहारे भी अभ्यास कर सकते हैं. किसी भी तरह से, जब आप इसे सर्वोत्तम परिणामों के लिए करते हैं तो अपनी छाती और ऊपरी शरीर को मजबूत रखें.

mcu3l7nSaggy Breasts: ब्रेस्ट सैगिंग को रोकने के लिए पुश-अप्स करें

2. धनुष मुद्रा

इसे 'धनुरासन' के रूप में भी जाना जाता है, यह स्थिति वास्तव में स्तनों को उनके दृढ़ आकार में वापस लाने में मदद करती है. पेट के बल लेटें और अपने घुटनों को मोड़कर उन्हें अपने सिर के करीब ले जाएं, अपने हाथ को अपने सिर के ऊपर उठाएं और अपने पैरों तक पहुंचने के लिए उन्हें पीछे धकेलें. अपने हाथ से पैरों को पकड़ें और कम से कम 30 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें.

3. कोबरा पोज

कोबरा पोज को भुजंगासन भी कहा जाता है. कोई रॉकेट साइंस नहीं है. आपको बस इतना करना है कि अपने पेट के बल लेट जाएं और अपने हाथों को अपने कंधों के समानांतर रखें. अपने ऊपरी शरीर को धीरे-धीरे ऊपर उठाएं जब तक कि आपकी नाभि जमीन से थोड़ा ऊपर न हो जाए. अपने ऊपरी शरीर पर खिंचाव महसूस करें और खिंचाव को बनाए रखें. सामान्य रूप से सांस लें. यह व्यायाम आपकी छाती की मांसपेशियों में खिंचाव पैदा करेगा और उन्हें कस देगा.

4. ट्राइसेप डिप (चेयर डिप)

इस अभ्यास में, आप एक बेंच या एक कुर्सी के किनारे पर बैठते हैं. फिर नीचे की ओर खिसकें और अपनी हथेलियों से सीट के किनारे को पकड़ें. अपने हिप को ऊपर और नीचे उठाने के लिए अपनी बाहों की शक्ति का उपयोग करें, बिना फर्श को छुए और बिना सोफे पर बैठे. इसमें आप बहुत ज्यादा सिट-अप करते हैं लेकिन अपने हाथों की मदद से. अपने कोर को कसकर रखें और अपनी बाहों, कंधे और छाती में खिंचाव महसूस करें. अपने कंधों को खोलें और इसे करें, अपने स्तनों को सिकुड़ने न दें.

5. सुपरमैन पोज

एक साधारण सा दिखने वाला आसन, यह निश्चित रूप से आपको अपने कोर में बर्न करने और आपके ब्रेस्ट एरिया में स्ट्रेच का एहसास कराएगा. आपको अपने पेट के बल लेटना है और अपने हाथों को आगे की ओर फैलाना है. अपने पैरों को एक साथ लाएं और उन्हें अपने हाथों से थोड़ा ऊपर उठाएं. आप सुपरमैन की तरह दिख रहे होंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.