जानलेवा बीमारी है TB, ये हैं Tuberculosis के 5 लक्षण

आपको बता दें कि सिर्फ खाली खांसी नहीं बल्कि खून या ज्यादा बलगम वाली खांसी टीबी का लक्षण हो सकती है. लेकिन खांसी के अलावा कई और ऐसे लक्षण हैं जिसने आप पता कर सकते हैं कि TB है या नहीं.

जानलेवा बीमारी है TB, ये हैं Tuberculosis के 5 लक्षण

विश्व टीबी दिवस : क्या मुझे टीबी है? पता करें ऐसे

खास बातें

  • वर्ल्ड टीबी डे है आज
  • सिर्फ खांसी नहीं टीबी का लक्षण
  • टीबी का लक्षण हैं ये 5 परेशानियां
नई दिल्ली:

आपने कई विज्ञापनों में सुना होगा कि दो हफ्ते से ज्यादा खांसी टीबी हो सकती है. इसी कारण लंबी खांसी से लोगों के भीतर डर बैठ जाता है कि कहीं उन्हें सच में टीबी तो नहीं! आपको बता दें कि सिर्फ खाली खांसी नहीं बल्कि खून या ज्यादा बलगम वाली खांसी टीबी का लक्षण हो सकती है. लेकिन खांसी के अलावा कई और ऐसे लक्षण हैं जिसने आप पता कर सकते हैं कि TB है या नहीं. यहां जानिए कि आखिर Tuberculosis के खांसी के अलावा और क्या लक्षण हैं: 

1. बुखार
फीवर कई वजहों से आता है. शरीर का चढ़ता-गिरता तापमान कई बार बुखार का कारण बनता है, लेकिन अगर ये आपको बार-बार महसूस हो तो इसके बिगड़ने से पहले डॉक्टर को जरूर दिखाएं. खासकर शाम होने के बाद आपको बुखार महसूस हो, तो एक बार टीबी की जांच जरूर कराएं.

2. भूख ना लगना
कई बार थकान, स्ट्रेस और ज्यादा काम होने की वजह से भूख मिट जाती है. जिस वजह से धीरे-धीरे लोग खाने से दूर होने लगते हैं, जो कि आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं. लेकिन अगर इन तीनों में से कोई भी वजह आपके साथ नहीं है और फिर भी भूख ना लगे तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं. 

3. वजन कम होना
सही डाइट और लाइफस्टाइल होने के बावजूद अगर आपका वजह अचानक बहुत गिरने लगे तो यह टीबी का एक मुख्य लक्षण हो सकता है.

4. रात में पसीना आना
टीबी के एक लक्षण में ये भी शामिल है. कई लोगों को रात में अचानक पसीना आने लगता है. यानी आपको रात में बुखार भी और साथ में पसीना भी तो ये टीबी हो सकती है. ऐसी स्थिति में डॉक्टर को जरूर दिखाएं. 

5. थकान
हर बीमारी शरीर को झकझोर कर रख देती है. मांसपेशियों, नसों और हड्डियों में दर्द थकान और आलस के रूप में सामने आता है. अगर अच्छी डाइट, पूरी नींद और स्ट्रेस फ्री होने के बावजूद आपको दिनभर थकान महसूस हो तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com