सर्दियों में बेहतरीन फायदे देते हैं Sunflower Seeds, डेली खाने से मजबूत डायजेशन के साथ मिलेंगे ये 5 शानदार फायदे!

Benefits Of Sunflower Seeds: सूरजमुखी के बीजों को विशिष्ट पौष्टिक स्वाद और उच्च पोषण मूल्य के लिए जाना जाता है. सुरज मुखी बीज के स्वास्थ्य लाभों (Sunflower Seeds Health Benefits) की फहरिस्त काफी लंबी है. बेहतर पाचन के लिए सूरजमुखी के बीजों (Sunflower Seeds For Digestion) को डेली खाने की सलाह दी जाती है.

सर्दियों में बेहतरीन फायदे देते हैं Sunflower Seeds, डेली खाने से मजबूत डायजेशन के साथ मिलेंगे ये 5 शानदार फायदे!

Sunflower Seeds Benefits: सूरजमुखी के बीजों को उच्च पोषण मूल्य के लिए जाना जाता है.

खास बातें

  • सूरजमुखी के बीजों का सेवन कई तरह से किया जा सकता है.
  • यहां जानें सूरजमुखी के बीजों को खाने के फायदे.
  • पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए कारगर हैं सूरमुखी के बीज.

Health Benefits Of Sunflower Seeds: सूरजमुखी के बीज दिखने में सफेद होते हैं. उन्हें विशिष्ट पौष्टिक स्वाद और उच्च पोषण मूल्य के लिए जाना जाता है. आप सूरजमुखी के बीज (Sunflower Seeds) को कच्चा, भुना हुआ या अन्य व्यंजनों में शामिल कर सकते हैं. कई अध्ययन सूरजमुखी के बीजों के फायदे (Benefits Of Sunflower Seeds) गिनाते हैं. इसलिए इन बीजों को स्वास्थ्य के लिए अद्भुत माना जाता है. सुरज मुखी बीज के स्वास्थ्य लाभों (Sunflower Seeds Health Benefits) की फहरिस्त काफी लंबी है. अगर इनका रोजाना सेवन किया जाए तो यह शरीर को कई गंभीर बीमारियों से भी बचा सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर के लिए सूरजमुखी के बीज (Sunflower Seeds For High Blood Pressure) कमाल हो सकते हैं. इसके साथ ही हृदय रोगों के जोखिम को कम करने के लिए सूरज मुखी के बीज किसी रामबाण से कम नहीं माने जाते हैं. बेहतर पाचन के लिए सूरजमुखी के बीजों (Sunflower Seeds For Digestion) को डेली खाने की सलाह दी जाती है. इनमें पोषक तत्व भी होते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन कर सकते हैं और आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकते हैं.

सर्दियों में सूरज मुखी के बीज काफी लाभकारी होते हैं. सूजन दूर करने के लिए सूरजमुखी के बीज (Sunflower Seeds To Relieve Inflammation) कारगर माने जाते हैं. आजकल की सबसे बड़ी समस्या में से एक मोटापे के लिए सूरजमुखी के बीज मददगार हो सकते हैं. यह शरीर की चर्बी को कम करने में फायदेमंद माने जाते हैं. बाजार में आसानी से सूरजमुखी के बीज मिल जाते हैं. आप उनका सेवन कर बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित कर सकते हैं. यहां सुरजमुखी के जबरदस्त फायदों के बारे में बताया गया है...

सूरजमुखी के बीजों का सेवन करने के 5 जबरदस्त फायदे | 5 Tremendous Benefits Of Consuming Sunflower Seeds

1. आपके वर्कआउट के लिए अच्छे हैं

वर्कआउट के लिए एनर्जी प्राप्त करने के लिए आपको सही प्रकार के भोजन की जरूरत होती है. ये बीज आपको ऊर्जा दे सकते हैं. वर्कआउट के बीज इन बीजों को खाने से  रिकवरी में सहायता मिलती है. सूरजमुखी के बीजों में थियामिन (विटामिन बी 1) नामक एक शक्तिशाली अर्क होता है जो शरीर में ऊर्जा उत्पादन, मांसपेशियों के निर्माण, रक्त संचरण और शरीर में महत्वपूर्ण संतुलन बहाल करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

sunflower seeds

Sunflower Seeds Benefits: सूरजमुखी के बीजों को वर्कआउट के पहले और बाद में खा सकते हैं 

2. हार्मोनल फंक्शन को संतुलित करते हैं

सूरजमुखी के बीजों में विभिन्न प्रकार के एंजाइम मौजूद होते हैं जो शरीर में हार्मोनल संतुलन को नियंत्रित करते हैं. विशेष रूप से महिलाओं के लिए, बीज में एंजाइम एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के उत्पादन को संतुलित कर सकते हैं और प्रीमेन्स्ट्रुअल सिंड्रोम, थायराइड के लक्षणों को प्रबंधित करने में मददगार साबित होते हैं और मॉर्निंग सिकनेस पर भी अंकुश लगाते हैं जो अक्सर गर्भावस्था के पहले तिमाही के दौरान होता है.

3. सूजन को कम करते हैं सूरजमुखी के बीज

अल्पकालिक या पुरानी सूजन वाले लोगों के लिए, सूरजमुखी के बीज एंटी इंफ्लेमेटरी लाभ प्रदान कर सकते हैं. सूरजमुखी के बीजों में विटामिन ई, फ्लेवोनॉयड्स और अन्य पौधों के यौगिक होते हैं जो सूजन को कम कर सकते हैं. कई अध्ययन में पाया गया कि प्रत्येक सप्ताह सूरजमुखी के बीज का सेवन सूजन से राहत दिला सकता है.

4. शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी घटाते हैं ये बीज

सूरजमुखी के बीजों का एक बड़ा लाभ इसकी समृद्ध मैग्नीशियम सामग्री में निहित है, जो न केवल अच्छे हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, बल्कि सेलुलर स्तर से काम करके विषाक्त पदार्थों के शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और खराब कीटाणुओं को बाहर निकालता है. इसके साथ ही अतिरिक्त वसा के खिलाफ सक्रिय रूप से लड़ता हैचयापचय को बढ़ाने में भी मददगार हैं सूरजमुखी के बीज.

sunflower seeds 625

5. पाचन के लिए शानदार हैं सूरजमुखी के बीज


सूरजमुखी के बीज का एक और लाभ इस तथ्य से आता है कि यह कब्ज और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (IBS) से जुड़े लक्षणों पर कार्रवाई करने के लिए एक अच्छा एजेंट है. बीजों में मौजूद एंजाइम पाचन रस के स्राव को नियंत्रित करते हैं और शरीर से अनावश्यक विषाक्त पदार्थों को खत्म करते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आपका पेट और आंत हर समय अच्छी तरह से काम करते रहें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.