विज्ञापन

टीवी एक्ट्रेस सुम्बुल तौकीर को हुआ टाइफाइड, हॉस्पिटल बेड से जारी रखी शूटिंग, जानिए किस वजह से होता है टाइफाइड और इससे कैसे बचें

सुम्बुल तौकीर खान टाइफाइड (Typhoid) से पीड़ित हैं. अभिनेत्री टाइफाइड से पीड़ित होने के बावजूद अपने शो काव्या (Kavya) की शूटिंग जारी रख रही हैं. सुम्बुल ने अपने इंस्टाग्राम स्टोरीज पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उनके हाथ पर ड्रिप लगी हुई है.

टीवी एक्ट्रेस सुम्बुल तौकीर को हुआ टाइफाइड, हॉस्पिटल बेड से जारी रखी शूटिंग, जानिए किस वजह से होता है टाइफाइड और इससे कैसे बचें
सुम्बुल के फैंस उनके समर्पण की सराहना कर रहे हैं.

सुम्बुल तौकीर खान (Sumbul Tauqeer Khan) ने अपने अद्भुत अभिनय से दर्शकों का दिल जीता है. हाल ही में उन्होंने अपने काम को लेकर अपनी कर्तव्यनिष्ठा का एक अनोखा उदाहरण प्रस्तुत किया. एक छोटी बीमारी के कारण हॉस्पिटल में भर्ती होने के बावजूद उन्होंने अपनी शूटिंग को रोकने से मना कर दिया और हॉस्पिटल के बेड पर ही अपनी शूटिंग जारी रखी. सुम्बुल तौकीर खान, जो स्टार प्लस के शो इमली से मशहूर हुईं, वर्तमान में सोनी टीवी के शो काव्या-एक जज्बा, एक जुनून की कमान संभाल रही हैं, जिसमें वह एक आईएएस अधिकारी की भूमिका निभा रही हैं.

यह भी पढ़ें: मसूल दाल से स्किन की ये 5 समस्याएं हो सकती हैं दूर, जानिए त्वचा पर चमक लाने के लिए कैसे करें इस्तेमाल

खैर, सुम्बुल के प्रशंसक उनके समर्पण की सराहना कर रहे हैं क्योंकि अभिनेत्री टाइफाइड से पीड़ित होने के बावजूद अपने शो काव्या की शूटिंग जारी रख रही हैं. सुम्बुल ने अपने इंस्टाग्राम स्टोरीज पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उनके हाथ पर ड्रिप लगी हुई है. इस वीडियो में वह अपने प्रशंसकों को बताती हैं कि वह अब बेहतर महसूस कर रही हैं. सुम्बुल लिखती हैं, “प्रिय टाइफाइड, दूर हो जाओ, चिंता मत करो दोस्तों अब मैं बेहतर हूं.”

किस वजह से होता है टाइफाइड? | Causes of Typhoid

1. प्रदूषित पानी

टाइफाइड का मुख्य कारण प्रदूषित पानी पीना है. जब पानी में सल्मोनेला टाइफी बैक्टीरिया होते हैं, तो यह बीमारी फैल सकती है. दूषित पानी में नहाना या उसे उपयोग में लेना भी टाइफाइड का कारण बन सकता है.

2. संक्रमित भोजन

जिन फूड्स को ठीक से पकाया नहीं जाता या जो बैक्टीरिया से संक्रमित होते हैं, उन्हें खाने से भी टाइफाइड हो सकता है. ऐसे भोजन जिनमें साफ पानी का उपयोग नहीं किया गया है, वे विशेष रूप से खतरनाक होते हैं.

3. स्वच्छता की कमी

हाइजीन की कमी भी टाइफाइड के फैलाव का एक प्रमुख कारण है. संक्रमित व्यक्ति के मल से सीधे या परोक्ष रूप से संपर्क में आने से भी यह संक्रमण फैल सकता है.

यह भी पढ़ें: गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पी लें ये चीज, इन 6 दिक्कतों से मिल सकती है राहत, बड़े-बड़े रोगों में भी फायदेमंद

4. संक्रमित व्यक्तियों के साथ संपर्क

टाइफाइड संक्रमित व्यक्ति के साथ सीधे संपर्क में आने से भी हो सकता है. इस संक्रमण का फैलाव हाथ मिलाने, गले मिलने या अन्य शारीरिक संपर्क से हो सकता है.

टाइफाइड से बचने के लिए क्या करें? | What To Do To Avoid Typhoid?

1. साफ पानी पीना

हमेशा फिल्टर किया हुआ या उबाला हुआ पानी पीना चाहिए. बोतलबंद पानी का उपयोग भी एक सुरक्षित विकल्प हो सकता है, खासकर उन क्षेत्रों में जहां पानी की क्वालिटी संदिग्ध होती है.

यह भी पढ़ें: दुबला पतला शरीर हमेशा बनता है उपहास का पात्र, तो दूध में मिलाकर महीनेभर तक खाएं ये 2 चीज, फर्क देख हो जाएंगे आप खुश

2. फूड हाइजीन

खाने से पहले फूड्स को अच्छी तरह से धोना और पकाना चाहिए. बाहर के खाने से बचना चाहिए खासकर सड़क के किनारे मिलने वाले फूड्स से.

3. हाइजीन का ध्यान

हमेशा हाथ धोने की आदत डालनी चाहिए, खासकर से शौचालय के उपयोग के बाद और खाना खाने से पहले. बच्चों को भी स्वच्छता के महत्व के बारे में सिखाना चाहिए.

4. टीकाकरण

टाइफाइड के खिलाफ टीकाकरण उपलब्ध है और यह इस बीमारी से बचाव का एक प्रभावी तरीका है. खासकर उन क्षेत्रों में जाने से पहले जहां टाइफाइड का खतरा ज्यादा होता है, टीका लगवाना जरूरी होता है.

यह भी पढ़ें: क्या वाकई त्रिफला और जीरा बॉडी फैट घटाने में कारगर हैं? जानिए पेट की चर्बी गायब करने के लिए कैसे करें इस्तेमाल

5. संक्रमित व्यक्तियों से दूरी बनाए रखना

अगर किसी को टाइफाइड है, तो उनसे निकट संपर्क से बचना चाहिए और उनके उपयोग के सामान को भी शेयर नहीं करना चाहिए.

Can Diabetes Be Reversed? | डायबिटीज को ठीक किया जा सकता है? क्या कहते हैं डॉक्टर | Diabetes Ka Ilaj

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आप भी बहुत देर तक रहते हैं खड़े, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, शोध में हुआ खुलासा
टीवी एक्ट्रेस सुम्बुल तौकीर को हुआ टाइफाइड, हॉस्पिटल बेड से जारी रखी शूटिंग, जानिए किस वजह से होता है टाइफाइड और इससे कैसे बचें
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Next Article
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com