इम्यूनि‍टी बूस्ट कर एसिडिटी से तुरंत राहत देगा एक गिलास जूस, पर होते हैं गंभीर नुकसान भी!

Benefits of Sugarcane Juice: गन्ने में काइब्रोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम होते हैं. यह किसी भी हेल्दी एनर्जी ड्रिंक में मिलने वाली सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स हैं. तो कुल मिलाकर एक गिलास गन्ने का जूस शरीर को एनर्जी से भर सकता है. हालांक‍ि गन्‍ने का जूस (Ganne ka Ras) बहुत से स्वास्थ्य लाभ देता है, लेकिन फिर भी इससे जुड़े कुछ साइड इफेक्ट और नुकसान (Side Effects) भी हैं

इम्यूनि‍टी बूस्ट कर एसिडिटी से तुरंत राहत देगा एक गिलास जूस, पर होते हैं गंभीर नुकसान भी!

गन्ने के जूस के फायदे और नुकसान.

Benefits of Sugarcane Juice: गर्मियों का मौसम आ गया है. कोरोना वायरस की वजह से आप सभी लॉकडाउन का पालन करते हुए घरों में हैं, तो क्यों न इस मौके पर बाहर का खाना छोड़ कर कुछ हेल्दी आदतें अपनाई जाएं. क्यों न घर पर चटपटी और तली भूनी चीजों की जगह सेहत से भरपूर आहार (Helthy Deit) को अपनाया जाए. गर्मियों के मौसम में बहुत से फल आते हैं, जो इस मौसम की मार से बचाने में मदद करते हैं. इन्हीं में से एक है गन्ना भी. चिलचिलाती गर्मी में गन्‍ने के जूस का एक गिलास आपको ठंडक अहसास ही नहीं कराता, कई स्वास्थ्य लाभ भी देता है. तो जानते हैं गन्ने के जूस से मिलने वाले फायदों के बारे में- 

गन्ने के जूस से मिलने वाले 5 स्वास्थ्य लाभ (5 Health Benefits of Sugarcane Juice (Ganne ka Ras)

1. सबसे पहला और ऐसा फायदा जो गन्ने का जूस गले से नीचे उतरते ही हम सभी समझ जाते हैं, वह है थकान का कम हो जाना. असल में गन्ने में काइब्रोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम होते हैं. यह किसी भी हेल्दी एनर्जी ड्रिंक में मिलने वाली सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स हैं. तो कुल मिलाकर एक गिलास गन्ने का जूस शरीर को एनर्जी से भर सकता है. 

2.क्योंकि गन्ने का जूस तासीर से ठंडा होता है, तो इसे पीलिया मरीजों में फायदेमंद माना जाता है. पीलिया के कारण लिवर को प्रभावित करने वाला बिलीरुबिन नामक तत्व कम हो जाता है. गन्ने का जूस पीने से पीलिया रोग‍ियों को राहत मिल सकती है. 

3. एसिडिटी से तुरंत राहत पाने के लिए एक गिलास गन्ने का जूस पीएं. पेट में बार-बार होने वाली एसिडिटी की समस्या को इससे दूर किया जा सकता है. 

4. बुखार में भी अक्सर गन्ने के जूस को अच्छा माना जाता है. यह शरीर के तापमान को कम करने में मददगार हो सकता है. गन्ने का रस शरीर में प्रोटीन की हानि को कम करता है, जिससे बुखार में आराम मिलता है.

5. कोरोना के समय में सबसे जरूरी बात मानी जा रही है मजबूत इम्यून सिस्टम. तो अगर आप भी अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करना चाहते हैं तो आहार में गन्ने का जूस शामिल करें. यह कमजोर इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकता है.

गन्ने के जूस के नुकसान (Side Effects and Disadvantages of Sugar Cane Juice) 

हालांक‍ि गन्‍ने का जूस बहुत से स्वास्थ्य लाभ देता है, लेकिन फिर भी इससे जुड़े कुछ साइड इफेक्ट और नुकसान भी हैं, जैसे- 
1. बर्फ वाला गन्‍ने का जूस पीने से खांसी-जुकाम हो सकता है. 

2. गन्ने के जूस में पोलिकोसनॉल होता है. जो चक्कर आने या पेट से संबंधित बीमारियां का कारण बन सकता है.

3. गन्ने का रस ज़्यादा मात्रा में लेने से यह वज़न बढ़ा सकता है. गन्ने के रस में कैलोरी की मात्रा बहुत होती है ऐसे में इसका ज़्यादा इस्तेमाल आपके वज़न को बढ़ा सकता है.

4. अगर सही जगह और साफ सफाई से तैयार जूस न लिया जाए जो उसमें बैक्टीरिया और पेस्टीसाइड शरीर में चले जाते हैं, जो संक्रामक बीमारी का ख़तरा पैदा करते हैं.

5. गन्ने का जूस बनने के 15 मिनट के अंदर पी लेना चाहिए. क्यों यह 15 मिनट के भीतर ही ऑक्सीडाइज हो जाता है. ऐसे में ये आपके स्वास्थ्य के लिए फायदे की जगह नुकसानदायक साबित हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.)