पिलोनाइडल सिस्ट से ग्रस्त मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो रहा लेजर हेयर रिमूवल: स्टडी

पिलोनाइडल सिस्ट से ग्रस्त मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो रहा लेजर हेयर रिमूवल: स्टडी

पिलोनाइडल सिस्ट से ग्रस्त मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो रहा लेजर हेयर रिमूवल: स्टडी

नेमर्स चिल्ड्रेन हेल्थ, डेलावेयर वैली के शोधकर्ताओं ने पाया कि लेजर एपिलेशन, जिसे लेजर हेयर रिमूवल भी कहा जाता है, ने पाइलोनिडल रोग, एक सूजन, दर्दनाक और कभी-कभी पुरानी या आवर्ती स्थिति वाले रोगियों में पुनरावृत्ति के जोखिम को कम कर दिया है। 

स्टडी JAMA सर्जरी में प्रकाशित हुए थे.

नितंबों के बीच के सिस्ट से पाइलोनिडल बीमारी हो सकती है. ऐसा माना जाता है कि यह नितंब की सिलवटों में बालों या मलबे के फंसने की एक भड़काऊ प्रतिक्रिया है. यह बीमारी आमतौर पर किशोरों और युवा वयस्कों को प्रभावित करती है, प्रति 100,000 व्यक्तियों पर 26 से 100 मामले इसके होते हैं. सेडेंट्री लाइफस्टाइल और मोटापा इस बीमारी के प्रमुख कारणों में से एक है.

इस स्टडी में, मिनेसी और उनके सहयोगियों ने प्रारंभिक उपचार के एक वर्ष के भीतर पुनरावृत्ति को रोकने में लेजर एपिलेशन की प्रभावशीलता का आकलन करने की मांग की.

रिसर्चस ने 11 से 21 साल की उम्र के 302 मरीजों को नामांकित किया, जिनका 2017 से 2022 तक नेशनवाइड चिल्ड्रेन हॉस्पिटल में पाइलोनिडल रोग का इलाज किया गया था. आधे प्रतिभागियों को लेजर एपिलेशन प्लस मानक उपचार प्राप्त करने के लिए नियुक्त किया गया था, और आधे को अकेले मानक उपचार प्राप्त करने के लिए नियुक्त किया गया था.

एक वर्ष के बाद, लेजर एपिलेशन और मानक उपचार प्राप्त करने वाले 10.4% रोगियों ने पुनरावृत्ति का अनुभव किया, जबकि समूह के 33.6% रोगियों ने अकेले मानक उपचार प्राप्त किया था. जटिलताओं, विकलांगता दिवसों, स्वास्थ्य देखभाल संतुष्टि या कथित कलंक के संदर्भ में दोनों समूहों के बीच कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं थे.

मिनेसी ने कहा, "ये नतीजे इस बात का सबूत देते हैं कि लेजर एपिलेशन सुरक्षित है, अच्छी तरह से सहन किया जा सकता है और सभी पात्र रोगियों के लिए प्रारंभिक उपचार विकल्प या सहायक उपचार पद्धति के रूप में उपलब्ध होना चाहिए."

वर्तमान में, अधिकांश इंश्योरेंस लेजर एपिलेशन को कवर नहीं करते हैं, और इसके कोर्स की लागत $800 से $1,500 तक हो सकती है. जबकि कुछ मरीज खुद ही पेमेंट करते हैं और बाल हेयर रिमूवल सैलून में ट्रीटमेंट लेते हैं. मिनेसी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यह ट्रीटमेंट भी इंश्योरेंस में कवर किया जाएगा.

उन्होंने कहा, "शरीर के सेंसटिव एरिया से जूझ रहे टीन्स पेशेंट्स अनकंफर्टेबल होते हैं और शर्माते हैं. इस ट्रीटमेंट को एक सेटिंग में ले सकते हैं."अगर यह प्रोसेस बीमा द्वारा कवर की जाती है, तो यह व्यापक रूप से उपलब्ध हो जाएगी, जिससे पाइलोनिडल रोग वाले सभी रोगियों के अधिक न्यायसंगत उपचार की अनुमति मिल जाएगी."



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)