Skin Care Tips: ड्राई स्किन से कोमल और हेल्दी बनाने के लिए सिर्फ मॉइस्चराइजर ही नहीं, इन 5 चीजों का भी रखें ध्यान

How To Prevent Dry Skin: यहां तक कि जब तापमान गिरता है और सर्दियों की शुष्क, कठोर हवा से बचने का कोई उपाय नहीं है, तो आप अपनी त्वचा को हेल्दी रखने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं.

Skin Care Tips: ड्राई स्किन से कोमल और हेल्दी बनाने के लिए सिर्फ मॉइस्चराइजर ही नहीं, इन 5 चीजों का भी रखें ध्यान

Skin Care Tips: आप अपनी त्वचा को हेल्दी रखने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं.

खास बातें

  • हेल्दी स्किन के लिए इन स्किन केयर रूटीन को अपनाएं.
  • आप अपनी त्वचा को हेल्दी रखने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं.
  • एक गलती आपकी त्वचा को सामान्य से अधिक सुस्त बना सकती है.

Skin Care Tips: क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि मौसम बदलने के साथ-साथ आपकी त्वचा कैसे बदलती है? अगर हां, तो आपने शायद देखा होगा कि जैसे-जैसे मौसम ठंडा होता है आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. ठंडी हवा, ड्राई इनडोर हीट, लो ह्यूमिडिटी और भीषण सर्द हवाएं आपकी त्वचा को डिडाइड्रेट कर सकती हैं. यह आपकी त्वचा को सामान्य से अधिक सुस्त बना सकता है. खासकर आपके चेहरे, हाथों और पैरों के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों पर. यहां तक कि जब तापमान गिरता है और सर्दियों की शुष्क, कठोर हवा से बचने का कोई उपाय नहीं है, तो आप अपनी त्वचा को हेल्दी रखने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं.

ड्राई स्किन से बचने के लिए इन टिप्स को अपनाएं | Follow These Tips To Avoid Dry Skin

1. बार-बार मॉइस्चराइज करें

मॉइश्चराइजर के इस्तेमाल से सर्दियों में रूखेपन का मुकाबला किया जा सकता है. अपनी त्वचा को सर्दियों के महीनों में हाइड्रेटेड रखना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि आपकी त्वचा की ड्राईनेस और कठोरता इसे संक्रमण और दोषों के लिए अधिक सेंसिटिव बनाती है.

महिलाओं और पुरुषों में 20 से 30 साल के बीच गर्भधारण करने में असफल होने के मुख्य कारण और सुझाव

2. शावर का समय सीमित करें

इस मौसम में अधिक समय तक गर्म पानी से स्नान करने का मन करता है. हाथ धोते समय अत्यधिक गर्म पानी के प्रयोग से बचें; अगर पानी आपकी त्वचा को लाल कर देता है, तो यह बहुत गर्म हो सकता है.

3. सही स्किन प्रोडक्ट्स का प्रयोग करें

स्किन पर लोशन का प्रयोग जरूरी है, लेकिन अच्छा लोशन चुनना एक चुनौती है. तैलीय त्वचा के साथ आयली लोशन भी रोमछिद्रों को बंद कर देगा और ब्रेकआउट का कारण बनेगा. ऐसे प्रोडकट्स चुनें जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त हों. आपकी त्वचा के प्राकृतिक तेलों और नमी को आपके स्किन केयर प्रोडक्ट्स द्वारा बनाए रखा जाना चाहिए.

4. सही खाएं

जब त्वचा बेहद ड्राई होती है, तो ओमेगा-3 या ओमेगा-6 फैटी एसिड से भरपूर भोजन या सप्लीमेंट जैसे फिश ऑयल और अलसी का तेल, मदद कर सकता है.

5 सबसे आसान Face Exercise जो झुर्रियों को दूर रख Young Skin और बेहतरीन लुक पाने के लिए हैं कमाल

5. हीटर का ज्यादा इस्तेमाल न करें

सर्दियों के महीनों में जहां तक संभव हो हीटर के पास बैठना लुभावना हो सकता है, लेकिन गर्म हवा आपकी त्वचा की नमी को सोखकर ही उसे सुखा देती है. अगर आपको हीटर चालू करना है, तो इसे ह्यूमिडिफायर से जोड़ दें या कमरे में पानी का एक बड़ा कटोरा रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Asanas for Lungs | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com