विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 19, 2022

Skin Care Tips: चेहरे पर पिंपल्स ने छोड़ दिए दाग धब्बे, तो बेदाग त्वचा पाने के लिए आज से ही आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Acne And Blemishes On Skin: अगर आप भी चेहरे के दाग को हटाने के सारे प्रयास से थक चुके हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे ब्यूटी टिप्स बता रहे है जिनको आजमाने के बाद आप एक मनचाही त्वचा पा सकते हैं.

Skin Care Tips: चेहरे पर पिंपल्स ने छोड़ दिए दाग धब्बे, तो बेदाग त्वचा पाने के लिए आज से ही आजमाएं ये घरेलू नुस्खे
Skin Care Tips: सेंसटिव स्किन पर आपको ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है.

Skin Care Tips: एक खूबसूरत साफ और बेदाग त्वचा की चाहत हर किसी की होती है, लेकिन मुहासों के बाद होने वाले दाग खूबसूरत त्वचा की ख्वाहिश को पूरा नही होने देते. कई बार तो लाख कोशिशों के बावजूद पिंपल्स के ये मार्क्स नहीं जाते जिसे सिर्फ निराशा ही हाथ लगती है. अगर आप भी चेहरे के दाग को हटाने के सारे प्रयास से थक चुके हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे ब्यूटी टिप्स (Beauty Tips) बता रहे है जिनको आजमाने के बाद आप एक मनचाही त्वचा पा सकते हैं.

दरअसल घर के किचन में मौजूद ऐसी कई चीजें हैं जो आप के मुहांसों को कम करने के साथ-साथ उसके दाग धब्बों (Stain Spots) को कम करने या छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती हैं. अगर आपकी स्किन सेंसटिव है तो आपको अपनी त्वचा पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है साथ ही आपको अच्छा स्किन केयर रूटीन फॉलो करना चाहिए. आइए जानते हैं कुछ बेहद आसान और इफेक्टिव होम रेमेडीज.

मुंहासे और दाग धब्बों से छुटकारा दिलाने के नुस्खे | Tips To Get Rid Of Acne And Blemishes 

  • अगर आप मुहांसों से होने वाले चेहरे के दाग धब्बे से निज़ात पाना चाहते हैं तो धूप में जाने से बचें. धूप में रहने से आपको स्किन पर सन स्पॉट्स और पिग्मेंटेशन हो सकता है.
  • स्किन केयर में आप कुछ फेसमास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं. जैसे एलोवेरा जूस के साथ निम्बू के रस का इस्तेमाल करें. नियमित तौर पर रात में सोने से पहले इसे लगाए धीरे धीरे मुँहासे कम हो जाएंगे. 
  • शहद और नींबू को बराबर मात्रा मे मिक्स करें, और अपने चेहरे पर लगाएं. यह भी एक बेहतरीन फेसमास्क है.
  •  संतरा विटामिन सी का एक बहुत ही अच्छा सोर्स है. सेहत के साथ-साथ संतरा स्किन के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. संतरे में मौजूद सिट्रिक एसिड दाग धब्बों को हल्का करने में मदद करते हैं. इसको इस्तेमाल करने के लिए संतरे के छिलके का पाउडर बना लें और इसे शहद के साथ मिलाकर दाग वाली जगह पर लगाएं. लगभग 15 से 20 मिनट तक रहने दें, इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. कुछ ही दिन में आपको मार्क्स हल्के नजर आने लगेंगे.
  • नारियल तेल से त्वचा की मालिश करने पर दाग धब्बे कम होने लगते है. आप चाहें तो नारियल तेल में थोड़ा सा कपूर भी मिला सकते हैं.
  • नींबू विटामिन C से भरपूर होता है जो चेहरे के दाग-धब्बों को हल्का करता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए एक छोटे से कटोरे में नींबू का रस निकालें और रूई की मदद से इसे दाग वाली जगह पर लगा लें. तकरीबन 10-15 मिनट तक लगे रहने दें, इसके के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. 
  • अपने चेहरे को साफ करके सोएं. चेहरे पर किसी भी तरह का मेकअप आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ पिगमेंटेशन को जन्म दे सकता है. मेकअप रिमूव करके ही सोने जाएं. 

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits of Walking: वजन घटाने के लिए क्या है टहलने का सही तरीका? रोज टहलने से मिलते हैं कई फायदे
Skin Care Tips: चेहरे पर पिंपल्स ने छोड़ दिए दाग धब्बे, तो बेदाग त्वचा पाने के लिए आज से ही आजमाएं ये घरेलू नुस्खे
What is Diabetes Remission?: क्या डायबिटीज को रिवर्स किया जा सकता है? जानिए किन लोगों में नहीं संभव है डायबिटीज रिमिशन
Next Article
What is Diabetes Remission?: क्या डायबिटीज को रिवर्स किया जा सकता है? जानिए किन लोगों में नहीं संभव है डायबिटीज रिमिशन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;