विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 21, 2023

रात में सोने से पहले चेहरे पर लगा लें ये जेल, 40 की उम्र में दिखेंगी 20 की, बॉलीवुड एक्‍ट्रेस भी होंगी आपके सामने फेल

Benefits of Aloe Vera: एलोवेरा सभी तरह की स्किन के लिए आइडियल होता है, खासकर ऑयली स्किन (Oily Skin) के लिए ये बेहद प्रभावी है. सर्दी के मौसम में एलोवेरा स्किन की हर समस्या (Skin Problems) से निजात दिलाता है.

Read Time: 4 mins
रात में सोने से पहले चेहरे पर लगा लें ये जेल, 40 की उम्र में दिखेंगी 20 की, बॉलीवुड एक्‍ट्रेस भी होंगी आपके सामने फेल
Aloe Vera Gel for Face and Skin: एलोवेरा जेल के फायदे.

Skin care in your 30s and 40s: एलोवेरा (Aloe Vera) के एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते है, जो स्किन को पिंपल और एक्ने से बचाने के साथ दाग धब्बों को भी दूर सकता है. एलोवेरा सभी तरह की स्किन (Tvacha ki dekhbhal) के लिए आइडियल होता है, खासकर ऑयली स्किन के लिए ये बेहद प्रभावी है. ये डेड स्किन सेल्स को हटाकर बेदाग स्किन (Glowing Skin) देने में मदद करता है. एलोवेरा छिद्रों और मुंहासों को ठीक करने और स्किन की लोच बनाए रखने के लिए उसे हाइड्रेट करने में भी प्रभावी है. एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) को रात भर के लिए अगर आप अपनी स्किन (Skincare) पर रखते हैं तो ये त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से निजात दिला सकता है. आइए जानते हैं कि रात में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कैसे (How to use Aloe Vera Gel) किया जाना चाहिए.

ऐसे लगाएं एलोवेरा जेल (How to apply Aloe vera gel on face at night)

Aloe vera gel: Benefits and uses: सोने से पहले चेहरे को साफ कर लें और फिर फ्रेश एलोवेरा जेल को अपनी हथेलियों पर निकाल लें. अब इस जेल को अपने फेस पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. इस जेल को रात भर के लिए लगा रहने दें. एलो जेल आपकी स्किन को हाइड्रेटेड रखेगा और नमी की वजह से स्किन सॉफ्ट रहेगी. सुबह उठ कर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

इसे भी पढ़ें : 2 देसी चीजों को मिलाकर रोज एक चम्‍मच खाएंगे, तो भूल जाएंगे क्‍या होती है ठंड, पूरे सीजन कंबल और रजाई को नहीं लगाएंगे हाथ

स्किन के लिए एलोवेरा जेल के फायदे (Benefits of aloe vera gel for skin)

ड्राईनेस करे दूर

सर्दियों में यह एलोवेरा जेल ड्राईनेस से राहत दिलाने और स्किन को सॉफ्ट बनाए रखने में मदद करता है. रात में एलोवेरा लगाकर रखने से ये स्किन को धूप से हुई क्षति या धूप से जलने की स्थिति में आराम पहुंचाता है. यह सभी प्रकार की त्वचा पर सूट करता है और त्वचा मॉइस्चराइजर करता है.

एक्ने से दे छुटकारा

एंटी-एक्ने स्प्रे बनाने के लिए 40 मिलीलीटर मिनरल वाटर, 3 चम्मच एलोवेरा और 2 बूंद टी ट्री ऑयल लें. एक छोटी स्प्रे बोतल में डालें. मुंहासे वाले हिस्सों पर स्प्रे करें. ये एक्ने से राहत देता है और दाग मिटाने में भी मददगार है.

एजिंग साइन्स करे कम

एलोवेरा स्किन को टाइट करने में मदद करता है. ऐसे में ये स्किन पर आने वाली एजिंग साइन्स को कम करता है और फाइन लाइन्स को हटाने में भी मदद करता है. इसे भी पढ़ें : ठंड के शुरुआती 2 हफ्ते अगर रात में सोने से पहले गुड़ खा लिया, तो हो जाएगा कमाल, हैरान कर देंगे गुड़ खाने के फायदे, जान लें नुकसान भी

स्किन रिपेयरिंग

रात के वक्त एलो जेल स्किन पर लगाने से ये डेड सेल्स को हटाने और नए सेल्स को लाने में मदद करता है, साथ ही स्किन को रिपेयर करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात की चिपचिपी गर्मी में त्वचा को खिला-खिला रखेंगे ये फेस पैक्स, ऐसे करें अप्लाई
रात में सोने से पहले चेहरे पर लगा लें ये जेल, 40 की उम्र में दिखेंगी 20 की, बॉलीवुड एक्‍ट्रेस भी होंगी आपके सामने फेल
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Next Article
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;