क्या सर्दियों में Cold Water बिल्कुल नहीं पीना चाहिए? यहां जानें ठंडा पानी पीने के फायदे और नुकसान

Is It Good To Drink Cold Water In Winter?: हाइड्रेटेड रहना आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी स्रोत साबित हुआ है, लेकिन क्या ठंडा पानी (Cold Water) पीने से आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है? कुछ लोगों का मानना है कि ठंडा पानी पीना एक बुरी आदत है जो वास्तव में आपके दीर्घकालिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है.

क्या सर्दियों में Cold Water बिल्कुल नहीं पीना चाहिए? यहां जानें ठंडा पानी पीने के फायदे और नुकसान

Cold Water Advantages And Disadvantages: यहां जानें क्या सर्दियों में ठंडा पानी पीना चाहिए या नहीं?

खास बातें

  • सर्दियों में ठंडा पानी पेट की समस्याओं का कारण बन सकता है.
  • ठंडा पानी पीने से दांतों में दर्द और झनझनाहट हो सकती है.
  • यहां जानें ठंडा पानी पीने से शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है.

Cold Water Advantages And Disadvantages: हाइड्रेटेड रहना आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी स्रोत साबित हुआ है, लेकिन क्या ठंडा पानी (Cold Water) पीने से आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है? कुछ लोगों का मानना है कि ठंडा पानी पीना एक बुरी आदत है जो वास्तव में आपके दीर्घकालिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है. यह विश्वास इस विचार पर आधारित है कि ठंडा पानी पीने से आपका पेट सिकुड़ जाता है, जिससे भोजन के बाद भोजन को पचाना कठिन हो जाता है. ठंडा पानी पीने के फायदे (Benefits Of Drinking Cold Water) क्या हैं ये शायद कम ही लोग जानते हैं लेकिन अगर ठंडा पानी पीने के नुकसान (Disadvantages Of Drinking Cold Water) की बात की जाय तो काफी लोग जवाब के साथ तैयार मिलेंगे.  कुछ लोगों का ये भी मानना होता है कि सर्दियों में ठंडा पानी पीने से कब्ज की समस्या हो जाती है.

दरअसल ठंडा पानी आंतों में मौजूद भोजन को साफ नहीं कर पाता और इससे कब्ज हो सकती है. खासकर दिल के रोगियों को ठंडे पानी और ठंडी चीजों से दूर रहने की सलाह दी जाती है, क्योंकि सर्दियों में उनका नर्व सिस्टम कमजोर होता है. क्या क्या वाकई ठंडा पानी पीना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है?

ठंडा पानी पीने से होने वाले नुकसान | Disadvantages Of Drinking Cold Water

1. कमजोर दांतों के लिए नुकसानदायक

सर्दियों में ठंडा पानी कमजोर दांतों के लिए बहुत नुकसानदेय साबित हो सकता है. इससे सेंसेटिव दांतों में झनझनाहट और टीस उठ सकती है. सर्दियों में ठंडा पानी दांतों की नसों को कमजोर कर सकता है. ऐसे लोगों को ठंडे पानी के सेवन से बचना चाहिए जिनके दांत कमजोर हैं या दांतों की परेशानी से जूझ रहे हैं.

2. हार्ट के लिए भी खराब

सर्दियो में ठंडा पानी पीने से दिल की धड़कन धीमी हो सकती है. क्योंकि ठंडे पानी को शरीर में एब्जॉर्ब करने के लिए दिल को एक्सट्रा मेहनत करनी पड़ती है. शोध में बताया गया है कि सर्दियों में ठंडा पानी पीने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है. क्योंकि ठंडा पानी शरीर की वैगस तंत्रिका को ठंड के कारण सिकोड़ देता है. यही नर्व आपके उस नर्वस सिस्टम को संचालित करते हैं जो शरीर की कई गतिविधियों को कंट्रोल करता है.

drip3l4oCold Water: हार्ट रोगियों के लिए ठंडा पानी नुकसानदायक हो सकता है

3. पेट की समस्याओं का कारण बनता है

सर्दियों में ठंडा पानी पीने से कब्ज की समस्या हो सकती है. दरअसल ठंडा पानी आंतों में मौजूद भोजन को साफ नहीं कर पाता और इससे कब्ज की समस्या पैदा हो सकती है. ऐसे में खासकर सर्दियों के मौसम में गुनगुना पानी पीने की सलाह दी जाती है.

4. साइनस के मरीजों के लिए नुकसानदेय

सर्दियों में ठंडा पानी साइनस के मरीजों के लिए नुकसानदेय हो सकता है. ठंडा पानी पीने की वजह से होने वाला नुकसान सर्दियों में साइनस का रूप ले सकता है. इससे बलगम और सांस लेने में दिक्कत हो सकती है. सांस लेने में दिक्कत होने पर गले की श्वास नली पर जोर पड़ता है और अस्थमा को ट्रिगर कर सकता है.

5.  पेट हो सकता है खराब

ठंडा पानी आपके पेट को नुकसान पहुंचाता है. इसे पीने से खाना पचाने में दिक्कत, पेट में दर्द, जी मचलना और पेट से अजीब आवाज़े आने की समस्या हो सकती है. इसकी वजह है ठंडे पानी का बाहर के टेम्परेचर के अलग होना, जिससे यह शरीर में पहुंच कर पेट में मौजूद खाने को पचाने में दिक्कत देता है. इसी कारण पेट में दर्द की शिकायत हो सकती है. 

6. सिर दर्द

आपने 'ब्रेन फ्रीज़' के बारे में सुना होगा. यह बर्फ वाले पानी या फिर आइस क्रीम के ज्यादा सेवन से होता है. इसमें ठंडा पानी स्पाइन की सेंसेटिव नसों को ठंडा कर कर देता है, जिससे यह दिमाग पर असर डालती हैं. इसी वजह से सिर में दर्द होता है.

jkfld1r

Cold Water: सर्दियों में ठंडा पानी सिर दर्द का कारण बन सकता है

ठंडा पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Drinking Cold Water

- ठंडा पानी पीने के अपने फायदे हैं. एक्सरसाइज के दौरान ठंडा पानी पीने से सोर्स आपके शरीर को ओवरहीटिंग से बचाने में मदद कर सकता है और आपके वर्कआउट सेशन को अधिक सफल बना सकता है. क्योंकि ठंडा पानी पीने से आपके शरीर के लिए कम कोर तापमान बनाए रखना आसान हो जाता है.

- सादा पानी पीना, चाहे कोई भी तापमान क्यों न हो, दिन भर में आपके शरीर को अधिक ऊर्जा देने वाला साबित हो सकता है.

- शरीर की कैलोरी घटाने के लिए सामान्यरूप से कई उपाय मौजूद हैं। लेकिन ठंडा पानी पीने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे शरीर की कैलोरी तो कम होती ही है साथ में चयापचय की दर भी बढ़ती है. हमारे शरीर को तापमान सामान्य और बेहतर बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत की जरूरत होती है और ठंडा पानी शरीर के तापमान और मेटाबोलिज्म को बेहतर बनाए रखने में मदद कर सकता है.

क्या वजन कम करने के लिए ठंडा पानी पीना फायदेमंद है? | Is It Beneficial To Drink Cold Water To Lose Weight

शक्कर वाले पेय पदार्थों के विकल्प के रूप में पानी पीना आपके पाचन के लिए अच्छा है और एक स्वस्थ वजन बनाए रखता है. भले ही आप जो पानी पीते हैं वह ठंडा ही क्यों न हो. ठंडा पानी पीने से वास्तव में आपको अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है क्योंकि आप इसे पचाते हैं क्योंकि आपके शरीर को अपने मुख्य तापमान को बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन इसकी संभावना नहीं है कि ठंडा पानी पीना वजन घटाने के लिए एक शक्तिशाली उपाय है.

क्या गर्म पानी ठंडे पानी से बेहतर है? | Is Hot Water Better Than Cold Water?

गर्म पानी पीने से पाचन में सहायता मिल सकती है. आपके परिसंचरण में मदद मिल सकती है और कुल मिलाकर आपके शरीर को तेजी से विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है.


गर्म पानी पीने से आपको कम प्यास लगती है. यह उन दिनों में खतरनाक हो सकता है जब आपका शरीर ठंडा रखने की कोशिश करने के लिए पसीने के माध्यम से पानी खो रहा हो. अगर आप गर्म पानी पीने का विकल्प चुनते हैं, तो ध्यान रखें कि आप जितनी बार चाहें उतनी बार प्यास नहीं लग सकती.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.