विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 10, 2022

Sea Food For Weight Loss: वजन घटाने के लिए सी फूड बेहद फायदेमंद, लेकिन 3 गलतियों को करने से बचें

Weight Loss Food: वजन कम करना इतना आसान नहीं है जितना कि कुछ लोग दावा करते हैं. इसमें लंबे समय तक कड़ी मेहनत, पूरी तरह से निरंतरता की जरूरत होती है.

Sea Food For Weight Loss: वजन घटाने के लिए सी फूड बेहद फायदेमंद, लेकिन 3 गलतियों को करने से बचें
Sea Food For Weight Loss: सी फूड बहुत हेल्दी और वजन घटाने के लिए बहुत अच्छे होते हैं.

Weight Loss Diet: नियमित रूप से वर्कआउट करने के अलावा जिम में पसीना बहाना और इंटेंसिव एक्सरसाइज करना, हेल्दी और बैलेंस डाइट खाना जरूरी है. ज्यादातर लोग वजन घटाने के लिए हेल्दी को बेस्वाद खाना खाते हैं. हालांकि कई तरह के भोजन पोषक तत्वों से भरपूर ही नहीं होते हैं, बल्कि स्वादिष्ट भी होते हैं. लो कैलोरी और लीन प्रोटीन से भरपूर फूड्स फिश, स्कैलप्स आदि जैसे ज्यादातर सी फूड बहुत हेल्दी और वजन घटाने के लिए बहुत अच्छे होते हैं.

सी फूड के वजन घटाने के लिए फायदे | Benefits Of Sea Food For Weight Loss

मछली लीन प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, जो आपकी लालसा को पूरा करने में मदद करता है और आपको लंबे समय तक भरा रखता है. इसके अतिरिक्त फैटी फिश जैसे सैल्मन, ट्राउट या टूना में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो तृप्ति में योगदान देता है और अनहेल्दी क्रेविंग को दूर रखता है. अन्य लीन मीट पर मछली या कोई अन्य सी फूड चुनकर आप अपने फैट का सेवन काफी कम कर रहे हैं. यह कैलोरी में बहुत कम है, जो इसे वजन घटाने के लिए फायदेमंद बनाता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल झटके में हो जाएगा कंट्रोल, कुछ दिनों तक करें 4 चीजों का सेवन और देखें असर

वजन घटाने के लिए खाना पकाने या सी फूड चुनने में कुछ गलतियां हो सकती हैं:

गलती 1: इसे ज्यादा बटर में स्मियर करना

बटर किसी भी डिश का स्वाद बढ़ा सकता है, लेकिन अगर आप इसे अपने भोजन में फैलाने में बहुत उदार हो जाते हैं, तो यह आपके वजन बढ़ने की समस्या को बढ़ा सकता है. अगर आपने अपने वजन को ध्यान में रखते हुए फिश खाने का फैसला किया है, तो उस पर बहुत अधिक बटर लगाने की गलती न करें.

अपने सी फूड को बटर के क्यूब्स में डालने के बजाय, एक्स्ट्रा वर्जिन ऑयल का उपयोग करें और जड़ी-बूटियों, मसालों या साइट्रस जैसे स्वाद बूस्टर एड करें.

किडनी को बुरी तरह डैमेज करती हैं आपकी ये 10 गंदी आदतें, आज से ही छोड़ दें वर्ना जीना हो जाएगा मुश्किल

गलती 2: मछली को भूनना

तले हुए भोजन का स्वाद सबसे अच्छा होता है, है न? लेकिन अगर आप कुछ किलो वजन कम करना चाहते हैं और अतिरिक्त कैलोरी को दूर रखना चाहते हैं, तो तले हुए फूड्स से बचें, भले ही यह लो कैलोरी वाली फिश या कोई अन्य सी फूड.

अगर आप अपने सी फूड को पकाने के अन्य तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमेशा बेकिंग, ब्रेजिंग, ग्रिलिंग का सहारा ले सकते हैं.

गलती 3: फैटी-मछलियों को गलत समझना

हालांकि सैल्मन, टूना, मैकेरल या हेरिंग जैसी वसायुक्त मछलियों में कुछ मात्रा में कैलोरी होती है और लोगों को लगता है कि इससे बचना सबसे अच्छा है. एक्सपर्ट्स का मानना ​​है कि यह वजन कम करने की कोशिश करने वालों के लिए बहुत अच्छा है. फैटी मछलियों में ओमेगा -3 फैटी एसिड सामग्री तृप्ति में सुधार करने और लालसा को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा यह किसी के दिल और दिमाग के लिए भी फायदेमंद है.

सर्दियों में सुबह जल्दी नहीं खुलती आंख तो इन कारगर तरीकों को आजमाएं टाइम से पहले उठेंगे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Weight Loss: शरीर की चर्बी और बैली फैट को कुछ ही दिनों में गायब कर देगी हल्दी, ये है इस्तेमाल करने का बेस्ट तरीका
Sea Food For Weight Loss: वजन घटाने के लिए सी फूड बेहद फायदेमंद, लेकिन 3 गलतियों को करने से बचें
Quick Weight Loss And Belly Fat Reducing Tips | 9 Foods Help In Lose Belly Fat Very Fast, Add It In Your Winter Diet
Next Article
Weight Loss Tips: बहुत तेजी से पेट की चर्बी घटाने में मदद करते हैं ये 9 फूड्स, विंटर डाइट में शामिल कर अंदर होगा जाएगा पेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;