विज्ञापन

Female contraceptive: किस उम्र से महिलाओं के लिए गर्भ निरोधक दवा या तरीकों का उपयोग करना है सही, एक्सपर्ट से समझें कब पड़ती है जरूरत

एनडीटीवी ने इस बारे में एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज की प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की सीनियर कंसल्टेंट डॉ. अमृता राजदान कौल से खास चर्चा की.

Female contraceptive: किस उम्र से महिलाओं के लिए गर्भ निरोधक दवा या तरीकों का उपयोग करना है सही, एक्सपर्ट से समझें कब पड़ती है जरूरत
किस उम्र में किया जा सकता है गर्ध निरोधक का इस्तेमाल? एक्सपर्ट से जानें

Female Contraceptive: गर्भ निरोधक यानी ऐसे साधन जो स्त्रियों को गर्भ धारण करने से रोकते हैं. ऐसे साधनों का उपयोग करके महिलाएं बिना किसी डर के शारीरिक संबंध बना सकती हैं. समय बढ़ने के साथ और तकनीक बढ़ने के साथ साथ गर्भनिरोधक के भी बहुत से अलग अलग तरीके आ चुके हैं. ऐसे किसी भी तरीके को अपनाने से पहले ये सवाल जरूर जान लेना चाहिए कि महिलाओं के लिए किसी भी तरह का गर्भ निरोध का जरिया अपनाने की सही उम्र क्या है. एनडीटीवी ने इस बारे में एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज की प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की सीनियर कंसल्टेंट डॉ. अमृता राजदान कौल से खास चर्चा की.

गर्भ निरोधक यूज करने की सही उम्र | At what age should a girl start taking birth control?

डॉ. अमृता राजदान कौल  के मुताबिक गर्भ निरोध से जुड़ा कोई भी साधन उपयोग करने का सही समय वही है जब कोई महिला सेक्स करने के लिए तैयार होती है. डॉक्टर का कहना है कि अब कम उम्र में ही बच्चे अपनी सेक्सुअलिटी एक्सप्लोर करने लगते हैं. लड़कियां भी इसमें पीछे नहीं है. इसलिए जरूरत है कि उन्हें एक मां की तरह, टीचर की तरह, फ्रेंड या बड़ी बहन की तरह समझाया जाए कि सेफ सेक्स क्या है और गर्भ निरोधक यूज क्यों करना चाहिए.

Also Read: गर्भनिरोधक गोलियां अकेले काफी नहीं, डॉक्टर ने बताए असुरक्षित यौन संबंध के जोखिम और कंडोम की इंपोर्टेंस

डॉ. अमृता राजदान कौल के मुताबिक पीरियड्स शुरू होने के बाद कोई भी लड़की प्रेग्नेंट हो सकती है. ऐसे में सेक्स करने के बाद अनवॉन्टेड प्रेगनेंसी होने पर उसे अबॉर्ट करना जोखिम भरा होता है और उसका मेंटली भी लड़कियों पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए लड़कियां जिस भी एज में शारीरिक संबंध बनाना चाहती हैं, उन्हें तब से हार्मोनल पिल्स लेना चाहिए. लेकिन अपनी सेफ्टी एश्योर करना जरूरी है.

Also Read: अनचाहे गर्भ से बचाता है नीम का तेल! जानें इस्तेमाल करने का तरीका, गर्भनिरोधक के तौर पर नीम के फायदे | Can neem prevent pregnancy?

कॉपर टी भी है सैफ

हार्मोनल पिल्स का बस एक नुकसान ये है कि सिगरेट या अल्कोहल कंज्यूम करने पर इसका असर खत्म हो सकता है. डॉ. अमृता के मुताबिक अब बहुत छोटे साइज की कॉपर टी भी उपलब्ध है. अगर लड़की बीस साल की उम्र पार कर चुकी है तो वो ये कॉपर टी भी लगवा सकती है. जिसमें अब इंफेक्शन का खतरा बिलकुल नहीं रह गया है. डॉ. अमृता राजदान कौल का कहना है कि शारीरिक संबंध बनाने जा रही किसी भी लड़की को खुद अपनी सेहत के प्रति सजग रहना है और सेफ्टी के मामले में दूसरे पर डिपेंड नहीं करना है. बल्कि गर्भ निरोध के ऑप्शन्स लेना भी खुद ही अश्योर करना है. ताकि वो अनवॉन्टेड प्रेगनेंसी से बच सके.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
नसों और हड्डियों में भर जाएगी ताकत, शरीर बनेगा फौलादी, बस डाइट में शामिल कर लें ये चीज
Female contraceptive: किस उम्र से महिलाओं के लिए गर्भ निरोधक दवा या तरीकों का उपयोग करना है सही, एक्सपर्ट से समझें कब पड़ती है जरूरत
इन दिनों खांसी जुकाम से हैं परेशान, तो बस आजमा लें ये कारगर घरेलू उपाय, दिलाएगा जल्द मिलेगी राहत
Next Article
इन दिनों खांसी जुकाम से हैं परेशान, तो बस आजमा लें ये कारगर घरेलू उपाय, दिलाएगा जल्द मिलेगी राहत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com