विज्ञापन

अनचाहे गर्भ से बचाता है नीम का तेल! जानें इस्तेमाल करने का तरीका, गर्भनिरोधक के तौर पर नीम के फायदे | Can neem prevent pregnancy?

Neem oil as a contraceptive:  नीम एक शक्तिशाली कवकनाशी, जीवाणु नाशक और कीटनाशक भी है. पौधों पर नीम के तेल का छिड़काव कीटों को दूर रखने का एक अच्छा तरीका है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये गर्भनिरोधक की तरह भी काम करता है.

अनचाहे गर्भ से बचाता है नीम का तेल! जानें इस्तेमाल करने का तरीका, गर्भनिरोधक के तौर पर नीम के फायदे | Can neem prevent pregnancy?
गर्भनिरोधक के रूप में नीम का असर | Neem as a Contraceptive

Best Natural Birth Control: क्या आप अनचाही प्रेगनेंसी (anchaha garbh) , बर्थ कंट्रोल या गर्भनिरोध (Birth Control) के लिए कोई सुरक्षित और आसान तरीका तलाश रहे हैं? अगर हां तो नीम का पौधा या पेड़ आपकी खोज को पूरा कर सकता है. भारतीय परिवार में पले-बढ़े लोगों को पता होगा कि नीम के पेड़ (Neem as birth Control) को इतना अधिक सम्मान क्यों दिया जाता है. 'सर्व रोग निवारिणी' यानी सभी बीमारियों के इलाज के रूप में मशहूर नीम एक व्यापक स्पेक्ट्रम रोगाणुरोधी है. साथ ही नीम एक शक्तिशाली कवकनाशी, जीवाणु नाशक और कीटनाशक भी है. पौधों पर नीम के तेल का छिड़काव कीटों को दूर रखने का एक अच्छा तरीका है.

पूरी तरह जैविक, सुरक्षित और आसान गर्भनिरोधक है नीम (Neem oil as a contraceptive)

इतने पारंपरिक ज्ञान के बावजूद नीम के एक प्रभावी गर्भनिरोधक (effective contraceptive) होने के बारे में कम लोग ही जानते हैं. केमिकल स्पर्मिसाइड या रासायनिक शुक्राणुनाशकों में पाया जाने वाला नॉनॉक्सी नोल-9 नाम का एक एक्टिव कंपाउंड कुछ लोगों में साइड इफेक्ट पैदा कर सकता है. इसके जोखिम से परहेज करने वाले लोग हमेशा नीम को प्राकृतिक गर्भनिरोधक उपाय (Natural birth control) के रूप में आजमा सकते हैं. यह पूरी तरह जैविक और सुरक्षित भी है. आइए, एक सुरक्षित और आसान गर्भनिरोधक के रूप में नीम के गुणों के बारे में विस्तार से जानते हैं.

एक ताकतवर स्पर्मिसाइड है नीम का तेल

साल 1985 में हुई एक रिसर्च से पता चला है कि दरअसल, नीम एक बेहद ताकतवर स्पर्मिसाइड एजेंट है. आश्चर्यजनक रूप से, नीम के तेल के संपर्क में आने के 30 सेकंड के भीतर मानव शुक्राणु पूरी तरह से स्थिर हो जाते हैं. जब इंटरकोर्स से पहले योनि के अंदर नीम का तेल लगाया जाता है, तो यह गर्भावस्था को सफलतापूर्वक टाल सकता है.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स | Watch Video


बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी के मेडिकल साइंस इंस्टीट्यूट में गायनोकोलॉजी डिपार्टमेंट के मुताबिक, "नीम पेस्ट और नीम तेल दोनों का उपयोग गर्भावस्था के प्रभावी निवारक के रूप में किया जा सकता है. इन्हें शारीरिक संबंध बनाने पहले योनि पर लगाना होगा. इसमें कोई जोखिम नहीं है, बल्कि यह योनि के लिए फायदेमंद है.यह किसी भी प्रकार के संक्रमण को भी रोकता है."

सुबह-सुबह गर्भनिरोधक के रूप में नीम का इस्तेमाल

नीम के एंटी प्रेगनेंसी असर पर 1990 में किए गए एक अध्ययन में यह पाया गया कि जब मादा विस्टार चूहों को नीम का तेल दिया गया, तो जानवरों की प्रजनन क्षमता प्रभावी रूप से कम हो सकती है. नीम का तेल नियमित रूप से लगाने से गर्भधारण को पांच महीने तक टाला जा सकता है. हालांकि, इसका किसी की प्रजनन क्षमता पर कोई दीर्घकालिक प्रभाव नहीं पड़ेगा. नीम के तेल के उपचार के बाद, महिलाएं लंबे समय तक बिना किसी जटिलता के सामान्य रूप से गर्भधारण कर सकती हैं. इसका मतलब यह है कि नीम के तेल का नियमित इस्तेमाल गर्भावस्था को रोकने का एक सस्ता, प्राकृतिक और प्रभावशाली तरीका हो सकता है.

एक पुरुष गर्भनिरोधक के रूप में नीम का असर | Neem as a male contraceptive

इस विषय पर 1983 में किए गए एक और अध्ययन से पता चला कि अगर ओरल मेडिसिन की तरह लिया जाए तो नीम भी उतना ही प्रभावी हो सकता है. परीक्षण के अनुसार चूहों, खरगोशों और गिनी सूअरों को ताजी हरी नीम की पत्तियों का अर्क खिलाया गया. छह सप्ताह के बाद उनकी प्रजनन क्षमता में 66.7 प्रतिशत की कमी, नौ सप्ताह के बाद 80 प्रतिशत और 11 सप्ताह के बाद 100 प्रतिशत की कमी हुई!

गर्भनिरोधक के रूप में नीम का इस्तेमाल क्यों नहीं करते

यह विधि बिल्कुल सुरक्षित है क्योंकि इसका परीक्षण किए गए जानवरों में शुक्राणु उत्पादन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा और न ही इसने यौन प्रदर्शन या सेक्स की इच्छा पर असर हुआ. इलाज बंद होने के बाद 4-6 सप्ताह में उनकी प्रजनन क्षमता भी वापस आ गई. इतने सारे फायदों के बावजूद यह हैरत की बात है कि लोग गर्भनिरोधक के रूप में साधारण नीम का इस्तेमाल क्यों नहीं करते हैं. हालांकि, नीम या उसके ऑयल का अंदरूनी इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका HPV Vaccine | किसे, कब लेना चाहिए HPV टीका | HPV Vaccine Price | Watch Video

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
अनचाहे गर्भ से बचाता है नीम का तेल! जानें इस्तेमाल करने का तरीका, गर्भनिरोधक के तौर पर नीम के फायदे | Can neem prevent pregnancy?
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com