क्या अपने वर्कआउट में एक Resistance Band को शामिल करना जरूरी है? फिटनेस ट्रेनर से जानें जवाब

Resistance Band Exercises: अगर आप अभी भी जिम जाने से परहेज कर रहे हैं, लेकिन निश्चित रूप से घर पर कुछ चुनौतीपूर्ण वेट ट्रेनिंग प्रैक्टिस करना चाहते हैं, तो इस समय आपके पास एक रेजिस्टेंस बैंड होना जरूरी है. अधिक जानने के लिए यहां पढ़ें

क्या अपने वर्कआउट में एक Resistance Band को शामिल करना जरूरी है? फिटनेस ट्रेनर से जानें जवाब

प्रतिरोध बैंड अभ्यास को अधिक चुनौतीपूर्ण बना सकते हैं

खास बातें

  • प्रतिरोध बैंड मांसपेशियों को टोन करने में मदद कर सकता है.
  • यह अभ्यासों को अधिक चुनौतीपूर्ण बना सकता है.
  • यह मांसपेशियों की रिकवरी में सहायता कर सकता है.

Resistance Band Importance: इस समय आपने अपने घरेलू वर्कआउट को बेहतर बनाने की दिशा में काम किया है, तो आपके पास डम्बल, फोम रोलर और रेजिस्टेंस बैंड की एक जोड़ी कुछ पोर्टेबल उपकरण होने चाहिए जो अब तक आपके पास नही थे. उदाहरण के लिए, रेजिस्टेंस बैंड का उपयोग आपके वर्कआउट को अधिक चुनौतीपूर्ण बनाने के लिए किया जा सकता है. अगर आप मांसपेशियों को प्राप्त करने का लक्ष्य बना रहे हैं तो वे सहायक हो सकते हैं. स्वेट ट्रेनर कायला इटिनेस का कहना है कि रेजिस्टेंस बैंड या रिकवरी बैंड मांसपेशियों की सक्रियता में सहायता कर सकते हैं. वे सुपर पोर्टेबल और डम्बल या वेट के लिए एक सस्ती विकल्प हैं.

सर्दियों में हर समय आपके पास एक गिलास पानी क्यों होना चाहिए? यहां हैं 6 दिलचस्प कारण

अपर बॉडी रेजिस्टेंस बैंड वर्कआउट | Upper Body Resistance Bands Workouts

अगर आप अभी भी जिम जाने से परहेज कर रहे हैं, लेकिन निश्चित रूप से घर पर कुछ चुनौतीपूर्ण वेट ट्रेनिंग अभ्यास करना चाहते हैं, तो इस समय आपके पास एक रेजिस्टेंस बैंड होना चाहिए. "वे अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट के कैप्शन में लिखती हैं," मैं व्यायाम करने के लिए अतिरिक्त भार डालती हूं. मुझे यह भी पसंद है कि आप अपने वर्कआउट में अतिरिक्त रेजिस्टेंस बैंड जोड़ते हैं.

अगर आप पहले से ही एक प्रतिरोध बैंड के मालिक हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह एक अच्छी स्थिति में है. देखें कि क्या यह सुरक्षित रूप से आपके पैरों के आसपास लंगर डाल सकता है. देखें कि क्या इसकी फिसलन या यह एक अच्छी पकड़ की सुविधा देता है.

वजन कम करना चाहते हैं, तो आज से ही खाना शुरू करें ये फल, पूरे शरीर की चर्बी होगी गायब!

अपने पोस्ट में, इटिनेस एक ऊपरी बॉडी वर्कआउट को प्रतिरोध बैंड के साथ किया है. इसमें फेस पुल एक्सरसाइज शामिल है. उस विशेष अभ्यास के लिए, वह आपके पैरों के चारों ओर कई बार बैंड लपेटने की सलाह देती है. आप अपने पैरों को एक मजबूत वस्तु के खिलाफ भी दबा सकते हैं. यह बैंड को जगह में रखने में मदद कर सकता है.

इस वर्कआउट में, डेंटबेल के बजाय, इयंट्स एक प्रतिरोध बैंड के साथ बेंट-ओवर रो और चेस्ट प्रेस जैसी एक्सरसाइज करते हैं. इस ऊपरी शारीरिक कसरत में शामिल अभ्यास इस प्रकार हैं:

घुटना टेककर कंधे - 20 सेट
बेंट-ओवर रो - 12 सेट
बैंड पुल-इसके अलावा - 12 सेट
चेस्ट प्रेस - 12 सेट
फेस पुल - 12 सेट
बाइसप कर्ल - 20 सेट

नीचे दिए गए वीडियो को देखें कि प्रत्येक व्यायाम कैसे किया जाता है. तीन लैप्स पूरे करें. एक टाइमर सेट करें, और आप देखेंगे कि यह कसरत 30 मिनट से कम समय में पूरी हो सकती है. अगर आप नए और विभिन्न वर्कआउट की कोशिश करने के लिए विचारों से बाहर थे, तो यह निश्चित रूप से एक रक्षक हो सकता है. आप कर सकते हो!

सर्दियों में हड्डियों और जोड़ों को मजबूत रखने के लिए हर किसी को करने चाहिए ये 7 काम!

फेफड़ों को हमेशा हेल्दी और मजबूत रखने के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं? आज ही जान लें!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दियों में तुलसी का सेवन करने से मिलते हैं कमाल के फायदे, सर्दी-खांसी और पेट की समस्याओं को रखती है दूर

दिन में एक बार जरूर खाना चाहिए चावल, कब्ज और थकान दूर करने के साथ मिलतें हैं ये शानदार फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गुड़ के साथ इन 10 फूड्स को खाने से मिलेंगे कमाल के फायदे, सर्दियों में जरूर करना चाहिए सेवन!