विज्ञापन

अगर इस तरीके से खा लिया लहसुन, तो इन बीमारियों से मिलेगी जल्द राहत, डॉक्टर ने बताए अचूक फायदे

Garlic Benefits: रोजाना सुबह लंच से पहले लहसुन की 2-3 कलियां चबाने से आपकी सेहत को कई बेहतरीन फायदे मिल सकते हैं. लहसुन में एलिसिन नामक सल्फर युक्त फाइटोकेमिकल होता है.

अगर इस तरीके से खा लिया लहसुन, तो इन बीमारियों से मिलेगी जल्द राहत, डॉक्टर ने बताए अचूक फायदे
लहसुन में एलिसिन नामक सल्फर युक्त फाइटोकेमिकल होता है.

Raw Garlic Benefits: हमारे किचन में कई ऐसे सुपरफूड्स होते हैं, जो दवाइयों की जरूरत को कम कर सकते हैं और लहसुन इनमें से एक है. यह केवल खाने को स्वादिष्ट नहीं बनाता, बल्कि इसके स्वास्थ्य लाभ भी बहुत हैं. रोजाना सुबह लंच से पहले लहसुन की 2-3 कलियां चबाने से आपकी सेहत को कई बेहतरीन फायदे मिल सकते हैं. लहसुन में एलिसिन नामक सल्फर युक्त फाइटोकेमिकल होता है, जो बीमारियों से बचाव करता है और सूजन को कम करने में सहायक है. यह स्किन के लिए भी लाभकारी है, क्योंकि यह मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करता है और स्किन को साफ करता है. इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: लबालब भरे इन फूड्स से मिलेगा भरपूर विटामिन बी12, दवा की बिल्कुल भी नहीं पड़ेगी जरूरत

लहसुन को लेकर क्या कहते हैं डॉक्टर?

हरदोई के शतायु आयुर्वेदा एवं पंचकर्म केंद्र चलाने वाले डॉक्टर अमित कुमार बताते हैं कि लहसुन हमेशा से ही एक औषधि रही है. इसके कई उपयोग हैं. खाली पेट लहसुन खाना इंसानी शरीर के लिए बहुत ही अच्छा होता है. इसके अलावा व्यक्ति खाने से पहले भी अगर नियमित रूप से लहसुन खाता है तो यह उसके स्वास्थ के लिए बहुत बेहतर है.

लहसुन एक बेहतरीन एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल, एंटिफंगल और एंटिपैरासिटिक एजेंट के रूप में काम करता है. यह बैक्टीरिया और वायरस जैसे पैथोजेन को मारता है, जिससे बैक्टीरियल और वायरल बीमारियों से बचाव होता है. इसके अलावा, लहसुन शरीर से टॉक्सिक हैवी मेटल्स को निकालता है और डिटॉक्सिफिकेशन में मदद करता है, जिससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है.

लहसुन ठंड, फ्लू, सर्दी और जुकाम से भी बचाव करता है और कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करता है, जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है. इसके नियमित सेवन से ब्लड प्रेशर नियंत्रित होता है, जिससे हाइपरटेंशन की समस्या कम होती है.

ये लोग कम मात्रा में करें प्रयोग:

हालांकि डॉक्टर अमित पित्त रोगीयों को लहसुन के सेवन की सलाह नहीं देते हैं. वह कहते हैं कि ऐसे लोग जिनको कब्ज, पेट खराब रहना, उल्टी, या बवासीर जैसी कब्ज की बीमारी है, उन्हें लहसुन का प्रयोग कम से कम करना चाहिए.

वह आगे कहते हैं कि एक स्वस्थ लोगों को लहसुन को सब्जियों, चटनी, डिप, सलाद या सूप में मिलाकर भी खा सकते हैं, लेकिन इसके कच्चे सेवन से ज्यादा लाभ होता है. यह किचन का एक ऐसा सुपरफूड है, जो आपकी सेहत को प्राकृतिक रूप से बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
न्यूट्रिशनिष्ट ने बताए बरसात में खाने के लिए 3 सब्जियों के नाम और फायदे, क्या आप खा रहे हैं इनको?
अगर इस तरीके से खा लिया लहसुन, तो इन बीमारियों से मिलेगी जल्द राहत, डॉक्टर ने बताए अचूक फायदे
खाली पेट दूध के साथ इस मीठी चीज को खाना अमृत के समान, इन बीमारियों में औषधी का करता है काम
Next Article
खाली पेट दूध के साथ इस मीठी चीज को खाना अमृत के समान, इन बीमारियों में औषधी का करता है काम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com