अक्सर होती है कब्ज, नहीं होता पेट साफ, तो 10 दिन तक रोज सुबह करें ये काम, उठते ही भागने लगेंगे टॉयलेट

Constipation Home Remedies: पेट साफ और हेल्दी रखने के लिए कुछ सरल तरीके हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं. यहां जानिए पेट की गंदगी को नेचुरल तरीके से कैसे बाहर निकालें.

अक्सर होती है कब्ज, नहीं होता पेट साफ, तो 10 दिन तक रोज सुबह करें ये काम, उठते ही भागने लगेंगे टॉयलेट

Pet Ki Gandagi Kaise Saaf Kare: कई लोगों को पेट संबंधी समस्याओं से जूझना पड़ता है.

Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay: पेट सही रहना बहुत जरूरी है. हमारा शरीर तभी ठीक से काम कर पाता है जब पाचन और पेट हेल्दी रहता है. कई बार हमारे खानपान और खराब लाइफस्टाइल की वजह पेट साफ नहीं हो पाता है और कब्ज की समस्या हो जाती है. एक हेल्दी पेट से आपका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों ही अच्छे रहते हैं. कई लोगों को पेट संबंधी समस्याओं से जूझना पड़ता है, जैसे कि कब्ज, गैस और पेट दर्द. अगर आप इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए पेट को साफ करने के लिए कुछ घरेलू उपायों की तलाश में हैं, तो यहां कुछ असरकारक घरेलू उपाय हैं.

पेट साफ करने के लिए कारगर घरेलू नुस्खे | Effective Home Remedies To Clean Stomach

1. गरम पानी पीना

रोजाना सुबह खाली पेट गरम पानी पीना पेट को साफ करने में मदद कर सकता है. गरम पानी पेट की साफ-सफाई करता है और आपके शरीर को टॉक्सिनों को बाहर निकालने में सहायक होता है.

2. अजवाइन का उपयोग

अजवाइन पाचन को सुधारने में मदद करता है और पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है. एक गिलास गरम पानी में एक छोटी सी मात्रा में अजवाइन भिगोकर पीने से पेट की साफ़-सफाई हो सकती है.

यह भी पढ़ें: गर्म पानी में एक चम्मच मिलाकर पिएं ये मसाला, कई बीमारियों का है काल, जड़ से हो जाएंगी खत्म

3. त्रिफला का उपयोग

त्रिफला एक प्राचीन आयुर्वेदिक उपाय है जो पेट संबंधी समस्याओं को ठीक करने में मदद कर सकता है. इसे गर्म पानी के साथ लेने से पेट साफ हो सकता है और पाचन को सुधारा जा सकता है.

4. फलों और सब्जियों का सेवन

फलों और सब्जियों में काफी फाइबर होते हैं, जो पेट की साफ-सफाई में मदद कर सकते हैं. इसलिए रोजाना फल और सब्जियों का सेवन करें.

6. होममेड चटनी

पुदीना, धनिया और नींबू के साथ बनाई गई चटनी पेट की साफ-सफाई में मदद कर सकती है और पाचन को सुधार सकती है.

यह कुछ आसान और प्रभावी घरेलू उपाय पेट की साफ-सफाई में मदद कर सकते हैं. अगर आपकी समस्या गंभीर है या यह उपायों से ठीक नहीं हो रही है, तो एक्सपर्ट्स से सलाह लें.

यह भी पढ़ें: मोटा पेट करना चाहते हैं अंदर तो बस 15 दिन तक कर लें सुबह ये एक काम, बॉडी फैट और लटकती तोंद हो जाएगी गायब

कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)