विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 14, 2023

पिघलकर गायब होगा Belly Fat, इन खास 5 तरीकों से खाएं ये आयुर्वेदिक औषधी, मोटापा होगा गुजरे जमाने की बात

How can I lose my belly fat fast? किचन में रखा एक मसाला भी सही तरीके से इस्तेमाल करने लगें तो आपकी वेट लॉस जर्नी आसान बन सकती है. ये मसाला है दालचीनी. जो किसी मोटी लकड़ी की तरह नजर आती है.

Read Time: 4 mins
पिघलकर गायब होगा Belly Fat, इन खास 5 तरीकों से खाएं ये आयुर्वेदिक औषधी, मोटापा होगा गुजरे जमाने की बात
How can I lose my belly fat fast? वेट लॉस करने के लिए ऐसे करें दालचीनी का इस्तेमाल.

Weight Loss Tips: पेट पर जमी चर्बी (Pet ki charbi) अक्‍सर शर्मिदा कर देती है. यह आपको आपकी पसंद के कपड़े पहनने में परेशानी कर ती है और आपकी सेहत पर इसका बहुत ही बुरा असर होता है. ऐसे में सवाल यह उठता है कि पेट पर लटकती इस चर्बी को यानी की बेली फैट (How To Reduce Belly Fat) को कम कैसे किया जाए. और अगर कोई शादी आने वाली है, तो इसे एक हफ्ते या एक महीने में पेट पर जबी जिद्दी चर्बी को कैसे कम करें (Reduce Belly Fat in a month). वेट लॉस की कोशिश शुरू करना और उसमें कामयाब हो जाना आसान नहीं होता. इस काम के लिए ढेरों जतन करने पड़ते हैं. वर्कआउट (Workout) से लेकर डाइट में बदलाव तक लाना पड़ता है. इन सारी कोशिशों के साथ अगर किचन में रखा एक मसाला भी सही तरीके से इस्तेमाल करने लगें तो आपकी वेट लॉस जर्नी आसान बन सकती है. ये मसाला है दालचीनी. जो किसी मोटी लकड़ी की तरह नजर आती है. खाने में डलती है तो महक और जायका दोनों बढ़ा देती है और सही तरीके से इस्तेमाल की जाए तो वजन घटाने (Pet ki charbi ghatane ke upay) में मददगार होती है.

पेट पर जमी चर्बी को घटाने के लिए कैसे करें दालचीनी का इस्तेमाल | Cinnamon for Weight Loss- How to Use it for Losing Belly Fat

1. नींबू शहद के साथ दालचीनी : आप उबलते हुए पानी में दालचीनी डाल दें. इसमें नींबू और शहद मिलाएं और चाय की तरह पी जाएं. आप चाहें तो दालचीनी की स्टिक को डालकर भी पानी उबाल सकते हैं. इस तरह उपयोग करने पर एक ही दालचीनी बहुत दिन तक काम आएगी. यह भी पढ़ें : क्‍या Homemade Wax हमेशा के लिए हटा सकती हैं अनचाहे बाल! 3 मिनट में बनाएं 3 तरह की वैक्‍स, जब मन करे स्‍लीवलेस पहनें

2. दालचीनी, पानी में : आपको अगर नींबू और शहद सूट नहीं करता है तो आप सिर्फ पानी और दालचीनी का उपयोग कर सकते हैं. दोनों को उबाल कर पिएं और वजन घटा लें.

3. कॉफी के साथ दालचीनी : बढ़िया गर्मागर्म ब्लैक कॉफी तैयार करें. इसे उबालते वक्त चुटकी भर दालचीनी पाउडर भी डाल दें. ये कॉफी रिफ्रेशिंग भी होगी साथ ही फैट लॉस में भी मदद करेगी.

4. जूस और दालचीनी : दालचीनी अगर गर्म पानी के साथ नहीं पी सकते तो जूस में भी मिला सकते हैं. नेचुरल जूस और दालचीनी वजन कम करने के लिए एक बेहतरीन कॉम्बिनेशन है. आप बस ये करें कि जूस बनाते समय उसमें दालचीनी का पाउडर भी मिलाएं और पी जाएं. यह भी पढ़ें : बालों को लंबा कैसे करें? 1 महीने में बाल बढ़ाने हैं तो अपनाएं ये ट‍िप्‍स, हेयर एक्‍सटेंशन को भूल जाएंगे...

5. प्रोटीन शेक में  दालचीनी : अगर जिमिंग करते हैं और रेगुलर बेसिस पर प्रोटीन शेक पीते हैं तो उसी शेक में दालचीनी मिला लें. इससे प्रोटीन शेक का टेस्ट भी बेहतर होगा और दालचीनी के फायदे भी मिलेंगे.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को काला करने के लिए मेहंदी लगाने की बजाय करें ये 5 काम, हमेशा दूर से चमकेंगे बाल, बनेंगे काले और घने
पिघलकर गायब होगा Belly Fat, इन खास 5 तरीकों से खाएं ये आयुर्वेदिक औषधी, मोटापा होगा गुजरे जमाने की बात
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Next Article
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;