Home Remedies: पीरियड्स के दर्द से राहत पाने के लिए गजब हैं ये 5 फूड्स और घरेलू नुस्खे, तेजी से दिखाते हैं असर!

Period Pain Remedies Natural: अगर पीरियड्स की अवधि ने आपके बुनियादी कामकाज को एक से अधिक बार प्रभावित किया है, तो इससे निपटने के कुछ प्राकृतिक तरीके यहां दिए गए हैं. पीरियड्स के दर्द के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Period Pain) काफी कारगर हो सकते हैं. असहनीय दर्द से निपटने के लिए यहां 5 फूड्स और कुछ नेचुरल तरीके दिए हैं.

Home Remedies: पीरियड्स के दर्द से राहत पाने के लिए गजब हैं ये 5 फूड्स और घरेलू नुस्खे, तेजी से दिखाते हैं असर!

Remedies For Period Pain: आयरन और फोलिक एसिड की कमी के कारण दर्दनाक पीरियड हो सकते हैं

खास बातें

  • पौष्टिक आहार का सेवन करने से पीरियड के दर्द को रोकने में मदद मिल सकती है.
  • माइक्रोन्यूट्रिएंट की कमी से दर्दनाक पीरियड्स हो सकते हैं.
  • सुबह भिगोए हुए किशमिश और केसर पीरियड के दर्द को कम कर सकते हैं.

How To Relieve Period Pain: पीरियड का दर्द सहना कठिन होता है. कई महिलाओं को इस वजह से छुट्टी या दैनिक प्रतिबद्धताओं से मजबूरन ब्रेक लेने की जरूरत होती है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि मध्यम पीरियड्स के दौरान दर्द (Periods Pain) की मात्रा सामान्य होती है और यह बहुत अधिक चिंता का विषय नहीं होना चाहिए. हालांकि, अगर दर्द कष्टदायी है और हर बार आपको पीरियड्स दर्द देते हैं, तो यह एक अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति की वजह से हो सकता है जैसे कि आयरन की कमी (Iron Deficiency). इसके लिए आपको किसी विशेषज्ञ द्वारा जांच करानी चाहिए.  आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि पीरियड्स डाइट (Periods Diet) में किशमिश, केसर और घी जैसी साधारण रसोई सामग्री की मदद से पीरियड्स के दर्द से निपटा जा सकता है.

अगर पीरियड्स की अवधि ने आपके बुनियादी कामकाज को एक से अधिक बार प्रभावित किया है, तो इससे निपटने के कुछ प्राकृतिक तरीके यहां दिए गए हैं. पीरियड्स के दर्द के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Period Pain) काफी कारगर हो सकते हैं. असहनीय दर्द से निपटने के लिए यहां 5 फूड्स और कुछ नेचुरल तरीके दिए हैं.

इन घरेलू उपचार की मदद से पाएं पीरियड्स के दर्द से छुटकारा | Get Relief From Period Pain With The Help Of These Home Remedies

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर, यूट्यूब पर हालिया लाइव सेशन में इन घरेलू उपायों के बारे में बात करती हैं, जो प्रभावी रूप से कम कर सकते हैं और यहां तक कि आपको पीरियड्स के दर्द से छुटकारा दिलाने में भी मदद करते हैं...

1. अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए किशमिश और केसर से करें

दो छोटे कटोरे लें. एक में काली किशमिश (4-5), और दूसरे में केसर (1-2) डालें. सुबह सबसे पहले इनका सेवन करें. दीवेकर कहती हैं, "यह पीरियड क्रैम्प्स और ब्लोटिंग की समस्या के लिए सबसे उपयोगी खाद्य पदार्थों में से एक हैं. यह कब्ज को कम करने और आयरन की कमी को पूरा करने में भी मदद कर सकते हैं"

4jc01dv8पीरियड के दर्द को कम करने के लिए भीगे हुए किशमिश और केसर के साथ अपने दिन की शुरुआत करें

2. जड़ें और कंद वाली सब्जियां जैसे सूरन/जिमीकंद, शकरकंद, आलू, अरबी खाएं

ये सब्जियां फाइबर, पॉलीफेनोल्स और प्राकृतिक रूप से हार्मोन जैसे पदार्थों से भरपूर होती हैं. जो आपको पीरियड्स और बेहतर त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में मदद करती हैं. इनका अच्छे से पकाकर सेवन करें.

3. शाम को लगभग 4 या 6 बजे केला खाएं

रोजाना शाम को 4 या 6 बजे ताजे फल या केले का सेवन करें. यह आपको रात के खाने के लिए एक छोटे हिस्से का आकार देने में मदद करेगा. यह बदले में आपको बेहतर नींद लेने और नए सिरे से जागने में मदद करता है. केला पोटैशियम, फाइबर और विटामिन बी से भरपूर होता है.

o21md4ooPeriods Pain: रोजाना लगभग 4 बजे या शाम 6 बजे एक केला खाएं

4. सर्दियों में खासतौर पर कुट्टू खाएं

वे बेहद उपयोगी हैं क्योंकि वे आपके आहार में अधिक विविधता जोड़ते हैं. वे आंत के वनस्पतियों को बेहतर बनाने में मदद करते हैं, जिससे आपके अंडाशय और प्रजनन प्रणाली के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है. वह कहती हैं कि यह उन महिलाओं के लिए मददगार हो सकती है जो पीरियड्स के दौरान दर्द का अनुभव करती हैं. कुट्टू या एक प्रकार का अनाज, राजगिरा, मकाई, आदि सर्दियों के लिए अच्छे अनाज हैं.

5. ऑलिव बीज और धनिया बीज

ऑलिव बीज या बाग के बीज, हलीम के बीज सुचारू और दर्द मुक्त पीरियड्स सुनिश्चित कर सकते हैं. ये बीज फोलिक एसिड और आयरन का अच्छा स्रोत हैं. इन बीजों को लड्डू बनाने के लिए नारियल और गुड़ के साथ मिलाया जा सकता है. आप हल्दी वाले दूध में एक चुटकी एलिव बीज भी मिला सकते हैं, और रात में इसका एक कप ले सकते हैं. यह आपको अच्छी नींद लेने में मदद कर सकता है. दर्द मुक्त पीरियड्स के लिए हर दिन एक अलिव लड्डू खाएं.

धनिया के बीज, कुछ सूखे नारियल और गुड़ के साथ भी आप पीरियड्स में मदद पा सकते हैं. इसके अलावा अपने हर भोजन में एक चम्मच घी मिलाएं. यह आपको आवश्यक फैटी एसिड प्रदान करने में मदद करता है और वसा में घुलनशील विटामिन ए, डी, ई और के को आत्मसात करने में मदद करता है.

इन मूल घरेलू उपचारों से महिलाओं को कम मिजाज, ऐंठन, सूजन, शुगर की शिकायत और थकान को दूर करने में मदद मिल सकती है.

करीना कपूर खान की न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि भारत में महिलाओं में आयरन, फोलिक एसिड और हीमोग्लोबिन की कमी आम है. ये दर्द और सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी के कारण हैं.


(रुजुता दिवेकर मुंबई स्थित एक पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.