विज्ञापन

माता पिता बच्चों की स्किन पर बिल्कुल न करें इन चीजों का इस्तेमाल, डर्मोटोलॉजिस्ट ने बताया क्या करें और क्या नहीं

Skin Care Tips: डर्मेटोलॉजिस्ट ने बच्चों को सीरम का उपयोग न करने की सलाह दी और हेल्दी डाइट के लिए और भी बहुत कुछ बताया.

माता पिता बच्चों की स्किन पर बिल्कुल न करें इन चीजों का इस्तेमाल, डर्मोटोलॉजिस्ट ने बताया क्या करें और क्या नहीं
Skin Care Tips: क्या बच्चों को भी स्किनकेयर रूटीन अपनाना चाहिए? यहां जानिए.

Skin Care Tips For Children's: स्किन केयर हमारी रूटीन का एक अहम हिस्सा है. शिशुओं की त्वचा चिकनी और साफ होती है और हममें से कई लोग चाहते हैं कि हम उन बेदाग दिनों में वापस जा सकें. हालांकि, जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमें यूवी डैमेज, झुर्रियां और ढीली त्वचा जैसी कई त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इन प्रभावों से निपटने और पर्यावरण प्रदूषण को दूर करने के लिए एक अच्छा स्किनकेयर रूटीन बहुत जरूरी है. यह माता-पिता के लिए एक जरूरी सवाल उठाता है: क्या बच्चों को भी स्किनकेयर रूटीन अपनाना चाहिए? इसका उत्तर हां. कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट जयश्री शरद ने बच्चों के लिए कुछ वैल्युएबल स्किनकेयर टिप्स देने के लिए इंस्टाग्राम पर एक विस्तृत वीडियो शेयर किया है. उन्होंने पोस्ट के कैप्शन में लिखा, "बच्चों के लिए क्या करें और क्या न करें." आइए इस पर करीब से नजर डालते हैं.

स्किन केयर के लिए कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट जयश्री शरद ने बताया तरीका

1. क्लींजर

क्लींजर चेहरे से अशुद्धियां, कीटाणु और गंदगी हटाने में मदद करते हैं, जिससे त्वचा नमीयुक्त और हाइड्रेटेड रहती है. बच्चों के लिए अपने चेहरे पर क्लींजर का इस्तेमाल करना सुरक्षित है. सुश्री शरद बच्चों के लिए सेबमेड बेबी वॉश जैसे सौम्य क्लींजर का इस्तेमाल करने की सलाह देती हैं.

2. सनस्क्रीन

सनस्क्रीन त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए जरूरी है. यह सनबर्न को रोकता है और समय से पहले बूढ़ा होने के जोखिम को कम करता है. डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार, 1 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को बाहर जाने से 15 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाना चाहिए. सेबमेड, फोटोप्रोटेक्टर और सेटाफिल जैसे कुछ बच्चों के अनुकूल सनस्क्रीन का इस्तेमाल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: चश्मा लगाते हैं आप, तो रोज दिन में 2 टाइम घी में ये चीज मिलाकर खाएं, आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मिलेगी मदद

3. लिप बाम

लिप बाम होंठों को मुलायम बनाने, फटने से बचाने और फटने से बचाने में मदद करते हैं. जबकि बच्चों के लिए लिप बाम का इस्तेमाल करना सुरक्षित है, सुश्री शरद खुशबू वाले लिप बाम से बचने की सलाह देती हैं. इसके बजाय, सादा पेट्रोलियम जेली या रंगहीन, गंधहीन लिप बाम चुनें.

4. सीरम

सीरम त्वचा को हाइड्रेट करने, छिद्रों को कम करने और लोच में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं. हालांकि, शरद बच्चों और किशोरों पर सीरम का इस्तेमाल न करने की सलाह देती हैं. इसके बजाय, वह हेल्दी डाइट के साथ क्लींजर, मॉइस्चराइज़र और सनस्क्रीन का नियमित इस्तेमाल करने की सलाह देती हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बॉडी फैट और बीमारियों को मात देगा 30 दिन का वाकिंग प्लान, आज से ही ऐसे करें रूटीन में करें शामिल
माता पिता बच्चों की स्किन पर बिल्कुल न करें इन चीजों का इस्तेमाल, डर्मोटोलॉजिस्ट ने बताया क्या करें और क्या नहीं
गलत टूथपेस्ट खराब कर सकती है दांत, कैसे चुनें सही टूथपेस्ट कि मजबूत हों दांत
Next Article
गलत टूथपेस्ट खराब कर सकती है दांत, कैसे चुनें सही टूथपेस्ट कि मजबूत हों दांत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com