विज्ञापन

Ocular Migraine/Ratinal Migraine: ऐसा माइग्रेन जिसमें आंख से दिखना हो जाता है बंद, सब टूटे शीशे जैसा आता है नजर, जाने क्या है ओकुलर माइग्रेन

Ocular migraine: ओकुलर माइग्रेन में एक आंख में ब्लाइंड स्पॉट या लाइट फ्लैश चमकने की समस्या होती है जिसके कारण प्रभावित आंख की देखने की क्षमता कम हो जाती है. ये लक्षण एक घंटे या उससे कम समय के लिए रहते हैं.

Ocular Migraine/Ratinal Migraine: ऐसा माइग्रेन जिसमें आंख से दिखना हो जाता है बंद, सब टूटे शीशे जैसा आता है नजर, जाने क्या है ओकुलर माइग्रेन
जानिए क्या है ओकुलर माइग्रेन.

Ocular migraine: ओकुलर माइग्रेन (Ocular migraine) या रेटिनल माइग्रेन आंखों से जुड़ी रेयर कंडीशन है जिसके कारण अस्थाई रूप से देखने की क्षमता प्रभावित हो सकती है. हालांकि यह अंधेपन का कारण भी बन सकता है. ओकुलर माइग्रेन में एक आंख में ब्लाइंड स्पॉट या लाइट फ्लैश चमकने की समस्या होती है जिसके कारण प्रभावित आंख की देखने की क्षमता कम हो जाती है. ये लक्षण एक घंटे या उससे कम समय के लिए रहते हैं. आमतौर इसे माइग्रेन ऑरा समझ लिया जाता है लेकिन यह दोनों अलग-अलग हैं. आइए जानते हैं क्या है ओकुलर माइग्रेन, इसके लक्षण (Symptoms of Ocular migraine) और कारण (Causes of Ocular migraine)

ओकुलर माइग्रेन और माइगेन ऑरा (Ocular migraine and migraine aura)

आमतौर पर माइग्रेन को सिरदर्द से जोड़ा जाता है लेकिन माइग्रेन एक प्रकार की न्यूरोलॉजिकल स्थिति है जिसमें कई प्रकार के लक्षण हो सकते हैं. इनमें कभी-कभी सिरदर्द भी शामिल होता है, लेकिन जरूरी नहीं है कि माइग्रेन में हमेशा सिरदर्द हो. रेटिनल माइग्रेन माइग्रेन का एक प्रकार है जबकि माइग्रेन ऑरा लक्षणों का समूह है. 

रेटिनल माइग्रेन

रेटिनल माइग्रेन को ऑक्यूलर माइग्रेन, ऑप्टिकल माइग्रेन या आई माइग्रेन भी कहा जाता है. इसकी शुरुआत आंख में स्थित रेटिना के पीछे से होती है. इसका कारण इस क्षेत्र में ब्लड फ्लो में अस्थाई कमी होता है. इसके कारण दर्द महसूस हो सकता है लेकिन कभी कभी बगैर दर्द के देखने की क्षमता में कमी आ सकती है. रेटिनल माइग्रेन काफी दुर्लभ स्थिति है. यह 200 माइग्रेन पीड़ितों में से केवल एक में पाया जाता है.

माइग्रेन ऑरा

माइग्रेन ऑरा आंख में नहीं बल्कि ब्रेन में शुरू होती है. इसके कई लक्षण हो सकते हैं. इसके लक्षण दोनों आंखों शुरू होकर सिरदर्द तक हो सकते हैं. कुछ लोगों को बिना किसी दर्द के ऑरा की शिकायत होती है जिसे एसेफैल्जिक माइग्रेन या बिना सिरदर्द वाला माइग्रेन ऑरा कहा जाता है. इसे अक्सर रेटिनल माइग्रेन समझ लिया जाता है.

ओकुलर माइग्रेन के लक्षण (Symptoms of Ocular migraine)

रेटिनल माइग्रेन के लक्षण केवल एक आंख में होते हैं. इसमें देखने की क्षमता दर्द के साथ या बगैर दर्द के प्रभावित हो सकती है. लक्षणों में शामिल हो सकते हैं

-दृष्टि में ब्लर या ब्लाइंड धब्बा, जो माइग्रेन के बढ़ने पर बड़ा हो सकता है.

दृष्टि में ट्विक्लिंग लाइट

-अस्थाई अंधापन

दिखाई देने में ये परेशानी आमतौर पर पांच मिनट से एक घंटे के बीच रहते हैं और उसके बाद दृष्टि सामान्य हो जाती है. यह दुलर्भ स्थिति है लेकिन इससे स्थाई रूप से अंधापन हो सकता है. इस तरह के लक्षणों के एक घंटे से ज्यादा समय तक रहने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

ओकुलर माइग्रेन के कारण (Causes of Ocular migraine)

विशेषज्ञ अब भी रेटिनल माइग्रेन को ट्रिगर किए जाने वाले कारणों का पता लगा रहे हैं. संभावित ट्रिगर्स में शामिल हैं

तनाव, डिहाइड्रेशन, स्मोकिंग, कैफीन और कैफीन विदड्रायल, आंख पर जोर, ब्राइट लाइट, हार्मोनल परिवर्तन, गर्भनिरोधक दवा,

फूड और कैमिकल्स से सेंसिविटी, हाई ब्लड प्रेशर, लो ब्लड प्रेशर

रेटिनल माइग्रेन से बचाव (Prevention from Ocular migraine prevention)

रेटिनल माइग्रेन, माइग्रेन ऑरा और माइग्रेन सिरदर्द शुरू होने के कुछ समान कारण होते हैं. ट्रिगर्स का पता लगाने और उनसे बचने से आपको माइग्रेन कम होने में मदद मिल सकती है. कुछ दवाएं और सप्लीमेंट्स से भी माइग्रेन कम करने में मदद मिल सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
Ocular Migraine/Ratinal Migraine: ऐसा माइग्रेन जिसमें आंख से दिखना हो जाता है बंद, सब टूटे शीशे जैसा आता है नजर, जाने क्या है ओकुलर माइग्रेन
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com