Oat Milk Vs Almond Milk: ओट्स दूध और बादाम दूध के बीच कैसे करें फर्क? जानें दोनों में से कौन सा दूध है ज्यादा फायदेमंद!

Benefits Of Oat And Almond Milk: समय के साथ हमारी डाइट में भी तरह-तरह के बदलाव हो रहे हैं. दूध (Milk) आपके शरीर में पोषण को पूरा करता है. कहा जाता है कि अगर आप खाना न भी खाएं और दूध पिएं तो आपके शरीर में सभी पोषक तत्वों की कमी (Nutritional Deficiencies) को पूरा किया जा सकता है. यह समय ऐसा है जब दूध के कई विकल्प मौजूद हैं.

Oat Milk Vs Almond Milk: ओट्स दूध और बादाम दूध के बीच कैसे करें फर्क? जानें दोनों में से कौन सा दूध है ज्यादा फायदेमंद!

Oat Milk Vs Almond Milk: बादाम और ओट्स मिल्क दोनों स्वास्थ्य को कमाल के फायदे दे सकते हैं

खास बातें

  • जई में विटामिन डी की काफी मात्रा पाई जाती है.
  • बादाम दूध में विटामिन ई और कैल्शियम पाया जाता है.
  • जई का दूध फाइबर का एक अच्छा स्रोत है.

Oat Milk And Almond Milk: समय के साथ हमारी डाइट में भी तरह-तरह के बदलाव हो रहे हैं. दूध (Milk) आपके शरीर में पोषण को पूरा करता है. कहा जाता है कि अगर आप खाना न भी खाएं और दूध पिएं तो आपके शरीर में सभी पोषक तत्वों की कमी (Nutritional Deficiencies) को पूरा किया जा सकता है. यह समय ऐसा है जब दूध के कई विकल्प मौजूद हैं. ओट्स दूध (Oat Milk) और बादाम का दूध स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. यह दोनों दूध के सबसे बेहतरीन विकल्प के रूप में उभरे हैं. बादाम दूध के फायदे (Benefits Of Almond Milk) कई हैं. अगर आप रोजाना बादाम का दूध पीते हैं तो आपको कई शानदार फायदे मिल सकते हैं. इसी तरह ओट्स दूध के फायदे (Benefits Of Oats Milk) भी जबरदस्त माने जाते हैं.

बहुत से लोग ओट्स दूध और बादाम दूध में फर्क भी नहीं कर पाते हैं. ऐसे में अगर आप दूध के इन स्वस्थ्य विकल्पों में अंतर जानना चाहते हैं और इनके फायदों से रूबरू होना चाहते हैं तो आप सही जगह पर हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि दोनों में से कौन सा दूध स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है?

जई का दूध बनाम बादाम का दूध | Oat Milk Vs Almond Milk

वैकल्पिक डेयरी उत्पादों को अक्सर फोर्टिफाइड किया जाता है, जिसका अर्थ है कि पोषण संबंधी कमियों को पूरा करने के लिए उनके पास अतिरिक्त पोषक तत्व होते हैं. विटामिन डी, बी 12 और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों को ओट मिल्क और बादाम दूध में मिलाया जा सकता है क्योंकि न तो इनमें प्राकृतिक रूप से पोषक तत्व होते हैं. ओट दूध और बादाम का दूध कैल्शियम और विटामिन डी के साथ-साथ अन्य पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत होते हैं.पोषण संबंधी सामग्री और सामग्री ब्रांडों के बीच अलग-अलग होती है.

जई का दूध (Oat Milk)

ओट मिल्क को पानी के साथ ओट्स को ब्लेंड करके बनाया जाता है और फिर लुगदी को बाहर निकालकर एक स्मूद ड्रिंक छोड़ दिया जाता है जो दिखने में और दूध के स्वाद के समान होता है. अधिकांश जई के दूध में जई, पानी, तेल, पोषक तत्व और अतिरिक्त संरक्षक और मिठास होते हैं.

j14h4c0oOat Milk And Almond Milk: ओट मिल्क में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं

ओट मिल्क के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Oat Milk

जई के दूध की एक सेवारत आपको पोषण संबंधी लाभ जैसे प्रदान कर सकती है. विटामिन डी ओट के दूध में आपके दैनिक अनुशंसित विटामिन को पूरा कर सकता है. यह एक ऐसा विटामिन है जो आपकी हड्डियों को बनाने और उन्हें मजबूत रखने में मदद करता है. कैल्शियम ओट मिल्क में आपके दैनिक अनुशंसित कैल्शियम का काफी भाग शामिल होता है, जो हड्डियों और दांतों को हेल्दी बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज है. ओट्स मिल्क में काफी मात्रा में फाइबर भी होता है. यह आपके पाचन तंत्र को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

बादाम का दूध (Almond Milk)

बादाम का दूध बादाम को पीसकर और मिश्रण को छलनी से पहले पानी में भिगोकर बनाया जाता है. बादाम का दूध विटामिन ई और विटामिन डी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. बादाम का उपयोग इसके गुणों और स्वाद के कारण हम किसी न किसी रूप में करते ही रहते हैं। यह एक गुणकारी खाद्य पदार्थ है, जो शरीर को कई तरीके से लाभ पहुंचाता है. 

बादाम दूध के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Almond Milk

बादाम दूध पाचन सुधारने के साथ-साथ कैंसर और हृदय संबंधी बीमारियों से बचाव कर सकता है. यह न सिर्फ सेहत, बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी लाभकारी हो सकता है. कैल्शियम से भरपूर बादाम का दूध कई स्वास्थ्य लाभ दे सकता है. बादाम के दूध में विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है. विटामिन ई दृष्टि, प्रजनन, रक्त, मस्तिष्क और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है.

almond milk

Oat Milk And Almond Milk: बादाम मिल्क पाचन को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है 

बादाम का दूध किसे पीना चाहिए | Who Should Drink Almond Milk

बादाम का दूध प्राकृतिक रूप से डेरी-फ्री, ग्लूटेन-फ्री और सोया-फ्री होता है, जो इसे सीलिएक रोग, ग्लूटेन संवेदनशीलता या लैक्टोज असहिष्णुता वाले लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है. यह ओट मिल्क की तुलना में कैलोरी में कम है, बादाम का दूध बढ़े हुए वजन वालों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

ओट मिल्क आपके लिए बादाम के दूध से बेहतर है? | Is Oat Milk Better Than Almond Milk For You?


बादाम का दूध और जई का दूध दोनों ही अच्छे विकल्प हैं. अगर आप एक कम-कैलोरी विकल्प की तलाश में हैं और स्थिरता या स्वाद के बारे में ज्यादा परवाह नहीं करते हैं, तो बादाम के दूध का सेवन कर सकते हैं. दूसरी ओर, ओट मिल्क में प्रोटीन और फाइबर जैसे लाभकारी पोषक तत्व होते हैं जो आपको लंबे समय तक पूर्ण रखने में मदद करते हैं, इसलिए यह दलिया कटोरे या स्मूदी में एक अच्छा शर्त है. ओट मिल्क का स्वाद और झाग भी इसे गाय के दूध का बेहतर विकल्प बनाते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.