Navratri Fasting Tips: नवरात्रि में उपवास के दौरान डाइट में जरूर शामिल करें ये एक चीज, मिलेंगे 7 कमाल के फायदे!

What To Eat In Navratri Fast: अगर आप मखाने के शानदार स्वास्थ्य लाभों से परिचित नहीं हैं, तो आपको आज ही मखाने के फायदे (Benefits Of Makhana) जानकर इसे डाइट में शामिल करने की जरूरत है. आज नवरात्रि का तीसरा दिन (Third Day Of Navratri) है. ऐसे में आपको अपनी डाइट को लेकर सजग रहने की जरूरत है.

Navratri Fasting Tips: नवरात्रि में उपवास के दौरान डाइट में जरूर शामिल करें ये एक चीज, मिलेंगे 7 कमाल के फायदे!

खास बातें

  • उपवास में मखाना का सेवन स्वास्थ्य को कई लाभ दे सकता है.
  • मखाना फाइबर से भरपूर होता है और भूख को कंट्रोल रखता है.
  • यहां मखाना खाने के 7 शानदार स्वास्थ्य लाभ.

Makhana Health Benefits: अगर आप मखाने के शानदार स्वास्थ्य लाभों से परिचित नहीं हैं, तो आपको आज ही मखाने के फायदे (Benefits Of Makhana) जानकर इसे डाइट में शामिल करने की जरूरत है. आज नवरात्रि का तीसरा दिन (Third Day Of Navratri) है. ऐसे में आपको अपनी डाइट को लेकर सजग रहने की जरूरत है. आप अभी भी नवरात्रि फास्टिंग डाइट टिप्स (Navratri Fasting Diet Tips) ढूंढ रहे हैं, यहां आपकी तलाश खत्म हो सकती है. मखाने का सेवन हर तरीक से फायेदमंद होता है. नवरात्रि में भोग (Navratri Bhog) के तौर पर मखाने का भी उपयोग किया जाता है, लेकिन क्या आपने कभी मखाने के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Makhana) के बारे में जानने की कोशिश की? अगर आप उपवास के दौरान मखाने का सेवन करते हैं तो आपको कई जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए मखाना काफी लाभदायक माना जाता है.

मखाना को नवरात्रि के स्नैक्स (Navratri Snacks) में प्रमुखता से शामिल किया जा सकता है. मखाना न सिर्फ एक हेल्दी पाचक है जो बल्कि यह भूख को भी कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है. यह शरीर को ऊर्जा देने में भी कारगर है. मखाना एक नहीं कई जबरदस्त स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है. फास्ट के दौरान खाली पेट मखाने का सेवन आपके लिए एक हेल्दी ऑप्शन हैं. यहां मखाने के कई फायदों के बारे में ज्यादा जानने के लिए यहां पढ़ें...

खाली पेट मखाना खाने के फायदे | Benefits Of Eating Makhana On An Empty Stomach

1. भूख को करेगा कंट्रोल

फास्ट के दौरान काफी भूख लगती है. ऐसे में आप मखाना का सेवन कर अपनी भूखा को लंबे समय तक शांत कर सकते हैं, क्योंकि मखाना में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. मखाना खाने से आपके शरीर में रक्त का फ्लो भी ठीक बना रहेगा. यानि अगर फास्टिंक के दौरान आप मखाना खाते हैं, तो आपका ब्लड प्रेशर भी नॉर्मल रहेगा.

2. प्रोटीन और हेल्दी कार्बोहाइड्रेट से भरपूर

मखाना में काफी मात्रा में प्रोटीन और हेल्दी कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं. अगर आप उपवास पर हैं तो आपके शरीर को एनर्जी देने में मखाना काफी फायदेमंद हो सकता है. मखाने का रोजाना सेवन उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है, जो बिना वजन बढ़ाए हुए बॉडी बनाना चाहते हैं. मखाना मसल्स बिल्डअप करने में भी कारगर माना जाता है.

makhanaMakhana Health Benefits: प्रोटीन और फाइबर के लिए मखाना का सेवन कर सकते हैं

3. इम्यूनिटी को देगा बढ़ावा

अगर आप रोजाना मखाने का अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा मिल सकता है. रोज आप एक मुठ्ठी मखाना का सेवन कर आप हमेशा हेल्दी रह सकते हैं. नवरात्रि में फास्ट के दौरान इम्यूनिटी को कमजोर होने से बचाने के लिए आप मखाने को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. आप इसे एक गिलास दूध के साथ भी ले सकते हैं.

4. टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ाने में सहायक

टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन पुरुषों के यौन जीवन में बड़ी भूमिका निभाता है. माना जाता है कि मखाना के सेवन से पुरुषों के शरीर में टेस्टेस्टोरॉन हार्मोन का उत्पादन बढ़ाया जा सकता है. अगर आप फास्टिंग के दौरान मखाना खाते हैं तो आपको टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने में काफी मदद मिल सकती है. इस हार्मोन की कमी से पुरुषों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

5. नहीं होगी सोडियम की कमी 

हालाकि मखाना में सोडियम नहीं होता है, लेकिन आप मखाना में सेंधा नमक मिलाकर इनका सेवन कर सकते हैं. इससे आपके शरीर में सोडियम की कमी भी नहीं होगी. अक्सर व्रत के दौरान शरीर में सोडियम की कमी हो जाती है क्योंकि कई लोग फास्ट में नमक का सेवन नहीं करते हैं. आयरन आपके शरीर में ऊर्जा को बनाए रखने के लिए जरूरी है.

jrn273d

Makhana Health Benefits: मखाना में सेंधा नमक मिलाकर भी सेवन किया जा सकता है 

6. मिलेगा संपूर्ण पोषण

व्रत में हमें डाइट में ऐसी चीडों को शामिल करने की सलाह दी जाती है जो हमें पोषण दे सकें. मखाना उन्हीं में से एक है, जो फास्ट के दौरान हमें संपूर्ण पोषण देने में मदद कर सकता है. व्रत में मखाना खाने से आपके शरीर को संपूर्ण पोषण मिल सकता है. इससे आपके शरीर में कमजोरी भी नहीं आएगी.. आप एक गिलास दूध के साथ मखाना खा सकते हैं.

7. डायबिटी रोगियों के लिए फायदेमंद


अगर डायबिटीज में फास्ट कर रहे हैं, तो यह फूड डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल हो सकता है. क्योंकि इसमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. डायबिटीज के मरीज हैं तो उपवास के दौरान मखाना बेस्ट फूड साबित हो सकता है. मखाना का सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.