Natural Hair Oil: तेजी से बढ़ेंगे आपके बाल, होंगे घने और सिल्की, सिर्फ एलोवेरा तेल की करें मालिश, घर पर ऐसे बनाएं!

Aloe Vera Hair Oil Benefits: एलोवेरा कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक आयुर्वेदिक औषधि की तरह काम करता है. बालों के लिए एलोवेरा (Aloe Vera For Hair) काफी फायदेमंद हो सकता है. एलोवेरा का सबसे ज्यादा इस्तेमाल बालों की ग्रोथ (Hair Growth) और स्किन के लिए किया जाता है. एलोवेरा ऑयल (Aloe Vera Oil) बालों की ग्रोथ और घनेपन के लिए सबसे कारगर साबित हो सकता है.

Natural Hair Oil: तेजी से बढ़ेंगे आपके बाल, होंगे घने और सिल्की, सिर्फ एलोवेरा तेल की करें मालिश, घर पर ऐसे बनाएं!

Aloe Vera Oil For Hair Growth: बालों की ग्रोथ के लिए एलोवेरा ऑयल से करें मसाज.

खास बातें

  • बालों की ग्रोथ के लिए कारगर हो सकता है एलोवेरा ऑयल.
  • बालों को घना बनाने के भी करें एलोवेरा तेल की मालिश.
  • यहां जानें घर पर एलोवेरा ऑयल बनाने का तरीका.

Natural Hair Oil For Hair Growth: एलोवेरा कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक आयुर्वेदिक औषधि की तरह काम करता है. बालों के लिए एलोवेरा (Aloe Vera For Hair) काफी फायदेमंद हो सकता है. एलोवेरा का सबसे ज्यादा इस्तेमाल बालों की ग्रोथ (Hair Growth) और स्किन के लिए किया जाता है. कई लोग बालों के झड़ने की समस्या (Hair Loss Problem) से परेशान होते हैं तो कुछ लोग बालों में डैंड्रफ (Hair Dandruff) और कमजोर होने से मेडिकल सहायता लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप बालों की ग्रोथ के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Hair Growth) आजमा सकते हैं. साथ ही आप बालों को घना भी बना सकते हैं वह भी काफी तेजी के साथ. यह तो आप जानते हैं कि बालों को बढ़ाने के लिए उन्हें मालिश करने की जरूरत होती है. ऐसे में कौन सा तेल इस्तेमाल करें इसको लेकर सभी कन्फ्यूज रहते हैं. अगर बालों के लिए नेचुरल ऑयल (Natural Oil For Hair) का इस्तेमाल किया जाए तो यह काफी कमाल का नुस्खा साबित हो सकता है. यह बालों को झड़ने से रोकने का नेचुरल तरीका भी है!

एलोवेरा में ढेर सारे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, जो बालों की ज्यादातर समस्याओं को दूर कर सकता है. बालो की देखभाल न करने से बालों के झड़ने (Hair Fall) से कई लोग परेशान हैं. आप एलोवेरा ऑयल (Aloe Vera Oil) का इस्तेमाल कर सकते हैं. एलोवेरा के साथ जैतून का तेल, जोजोबा तेल, अरंडी या नारियल का तेल मिलाया जा सकता है, लेकिन आप चाहें तो इसमें नारियल का तेल मिक्‍स कर सकते हैं क्‍योंकि ये घर में इस्‍तेमाल किया जाने वाला एक आम तेल है. आपको बालों और स्‍कैल्‍प पर इसका इस्तेमाल करना है. यहां जानें कैसे बनाएं एलोवेरा ऑयल...

बालों के लिए एलो वेरा ऑयल फायदे | Aloe Vera Oil Benefits For Hair

1. रूसी से दिलाएगा छुटकारा

एलोवेरा में पाए जाने वाले नेचुरल तत्व बालों की स्कैल्प से रूसी को निकालकर बालों को सिल्की बनाने में मदद कर सकता है. एलोवेरा बालों से रूसी का सफाया कर सकता है. इसके साथ ही एलोवेरा स्‍कैल्‍प की खुजली को दूर करने में भी आपकी काफी सहायता कर सकता है. एलोवेरा ऑयल में पाए जाने वाले फैटी एसिड में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. जो बालों की रूसी से छुटकारा दिला सकते हैं.

l5sc30f8Natural Hair Oil: बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए एवोवेरा ऑयल काफी फायदेमंद हो सकता है

2. बालों की ग्रोथ में फायदेमंद

एलोवेरा ऑयल बालों को बढ़ाने के लिए काफी कारगर माना जाता है. अगर आप बालों की कम ग्रोथ से परेशान हैं तो आप एलोवेरा ऑयल की मसाज कर सकते हैं. यह ऑयल स्कैल्प में ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ा सकता है. यह स्‍कैल्‍प को साफ रखने में मदद करता है जो बालों की ग्रोथ में मदद करने में सहायक. रोजाना बालों की मसाज के लिए आप एलोवेरा के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. बालों का झड़ना करेगा बंद

सबसे आम समस्या बालों का झड़ना है. बालों का झड़ना रोकने के लिए आप एलोवेरा ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. एलोवेरा में विटामिन ए, सी और ई होता है. यह तीनों विटामिन बालों की कोशिकाओं को मजबूत बनाने का काम करते हैं. एलोवेरा जेल में विटामिन बी -12 और फोलिक एसिड भी शामिल है. आप बालों को धोने के लिए इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

एलोवेरा ऑयल कैसे बनाएं | How To Make Aloe Vera Oil

- 1 एलोवेरा की पत्ती
- आधा कप नारियल का तेल

2a8umqs8Natural Hair Oil: एलोवेरा ऑयल बालों की मजबूती के साथ ग्रोथ को भी बढ़ा सकता है.

बनाने की विधि

- एलोवेरा की ताजी पत्‍ती लें और उसे साफ कर लें.
- एक चाकू से पत्‍ती की बाहरी परत को सावधानी से काटें.
- अंदर के जेल को अच्छी तरह से निकालें.
- तेल के साथ जेल मिलाएं.

आप इस तेल का उपयोग बालों और त्वचा दोनों के लिए मॉइस्चराइजर, हेयर मास्क या हेयर ऑयल के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.