National Nutrition Week 2020: खाने की इन ज्यादातर चीजों में होते हैं औषधीय गुण, आज आपको इन्हें मिस नहीं करना चाहिए!

National Nutrition Week: जानिए कैसे पोषण बेहतर स्वास्थ्य और रोग-मुक्त होने के लिए आपका प्रवेश द्वार हो सकता है. भोजन में कई औषधीय गुण होते हैं जो किसी को भी मिश नहीं करने चाहिए.

National Nutrition Week 2020: खाने की इन ज्यादातर चीजों में होते हैं औषधीय गुण, आज आपको इन्हें मिस नहीं करना चाहिए!

2020 National Nutrition Week: हेल्दी, घर का बना और नेचुरल खाद्य पदार्थ आपके स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं

खास बातें

  • पौध-आधारित आहार का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है.
  • National Nutrition Week: बहुत सारे फल और सब्जियों का सेवन करें.
  • एक अच्छा आहार एक मजबूत और स्वस्थ शरीर की नींव रख सकता है.

National Nutrition Week 2020: राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 1 सितंबर से 7 सितंबर तक हर साल मनाया जाता है और खाद्य पदार्थों के औषधीय प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण अवधि माना जा सकता है. भोजन अपने सबसे प्राकृतिक या कच्चे रूप में, कई पुरानी बीमारियों (Chronic Diseases) को दूर रखने में के लिए किसी औषधी की तरह हो सकता है. स्वास्थ्य के लिए उपयुक्त खाद्य पदार्थों और उनके चिकित्सीय लाभों के बीच संबंध की भविष्यवाणी करने के लिए आधुनिक चिकित्सा के लिए प्रसिद्ध हिप्पोक्रेट्स (460-377 ईसा पूर्व) ने कहा, "भोजन को अपनी दवा और दवा को अपना भोजन होने दें". इस कहावत में सच्चाई आज भी व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है और गति पकड़ रही है.

न्यूट्रास्यूटिकल्स और फंक्शनल फूड्स | Nutraceuticals And Functional Foods

"न्यूट्रास्यूटिकल्स" शब्द "न्यूट्रीशन" और "फ़ार्मास्यूटिकल" का एक समामेलन है, जो बीमारियों को रोकने, प्रबंधित करने या उनके इलाज के लिए प्राकृतिक भोजन से प्राप्त पोषण के पूरक को दर्शाता है. कार्यात्मक खाद्य पदार्थ अपने कच्चे या पके हुए रूप में स्वास्थ्य-लाभकारी खाद्य पदार्थ हैं और जरूरी नहीं कि आहार की खुराक के रूप में सेवन किया जाए.

लाभकारी पौधे आधारित यौगिक स्वास्थ्य को कैसे लाभ दे सकते हैं | Beneficial Plant-Based Compounds They Can Benefit Your Health


मैक्रोन्यूट्रिएंट्स जैसे कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन और विटामिन, और खनिज जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व, फाइटोकेमिकल्स के साथ, सभी मानव स्वास्थ्य और कल्याण में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं. नीचे दिए गए महत्वपूर्ण पौधे यौगिक और स्वास्थ्य के लिए उनके चिकित्सीय लाभ हैं...

1. लाइकोपीन: टमाटर, गुलाबी अंगूर, अमरूद, पपीता, और तरबूज में पाया जाता है. लाइकोपीन में मजबूत एंटीऑक्सिडेंट गतिविधि होती है और यह मुख्य रूप से प्रोस्टेट, मूत्राशय और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के गठन से बचा सकता है. फलों और सब्जियों से युक्त लाइकोपीन ऑक्सीडेटिव और डीएनए को अन्य नुकसान में कमी के माध्यम से कैंसर-सुरक्षात्मक प्रभाव डालता है.

2. फेनोलिक एसिड: जामुन, चेरी, सेब, कीवी, गेहूं, जई और फलियां में पाया जाता है. फेनोलिक एसिड में मजबूत एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और खाद्य पदार्थों से आसानी से अवशोषित होते हैं. वे कोशिका क्षति को रोकने में मदद करते हैं और खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के ऑक्सीकरण को कम करते हैं, जिससे हृदय रोगों का खतरा कम हो सकता है.

3. रेसवेराट्रोल: अंगूर, मूंगफली, कोको, ब्लूबेरी और किशमिश में पाया जाता है. यह ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद करता है, उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है, और हृदय रोगों और कैंसर के जोखिम को रोकता है. यह एक एंटी इंफ्लेमेट्री एजेंट के रूप में भी कार्य करता है और कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकता है. डार्क अंगूर की त्वचा में रेस्वेराट्रॉल की मात्रा सबसे अधिक होती है.

na2jvatoNational Nutrition Week: किशमिश में रेस्वेराट्रोल होता है

4. सैपोनिन्स: सैपोनिन्स में एंटीट्यूमर और एंटी-म्यूटाजेनिक गतिविधियों के होने की सूचना दी जाती है और यह कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोककर मानव कैंसर के खतरे को कम कर सकता है. सैपोनिन्स फाइटोकेमिकल्स हैं जो मटर, सोयाबीन, पालक, टमाटर, आलू, अल्फाल्फा और क्लोवर में पाए जा सकते हैं. सैपोनिन प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है.

5. एलाजिक एसिड: स्ट्रॉबेरी, क्रैनबेरी, अखरोट, पेकान, अनार, और सबसे अच्छा स्रोत, लाल रास्पबेरी के बीज में पाया जाता है. यह आड़ू और अनार में भी पाया जाता है. कैंसर और कोरोनरी हृदय रोगों के जोखिम को कम करने के लिए एलाजिक एसिड और रेस्वेराट्रोल दो महत्वपूर्ण घटक हैं. यह विभिन्न संक्रमणों को रोक सकता है और आपके शरीर को प्राकृतिक रूप से डिटॉक्सीफाई करने में मदद कर सकता है.

6. एन्थोकायनिन: एंथोसायनिन पिगमेंट होते हैं जो क्रैनबेरी को अपने अमीर, लाल रंग देते हैं. ये ब्लूबेरी और ब्लैकबेरी में भी पाए जाते हैं. एंथोसायनिन मजबूत एंटीऑक्सिडेंट यौगिकों के रूप में कार्य करता है, शरीर में सूजन और मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है. एंथोसायनिन अपने मजबूत विरोधी मोटापे के प्रभाव के कारण आपके वजन को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं. वे जीवाणुरोधी गुण भी रखते हैं और एक बे पर जीवाणु संक्रमण रख सकते हैं.

भोजन को अपनी दवा होने दें

लंबे समय से मुख्य रूप से पौधों से प्राप्त प्राकृतिक उत्पादों को कई पुरानी बीमारियों की रोकथाम और उपचार के लिए चिकित्सीय एजेंटों के प्रमुख स्रोत के रूप में उपयोग किया गया है. आहार अकेले सभी संभावित परिस्थितियों में दवाओं को प्रतिस्थापित नहीं कर सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से एक मजबूत और स्वस्थ शरीर प्रणाली की नींव का निर्माण कर सकता है जिसके लिए दवाओं पर कम से कम निर्भरता की जरूरत होती है.

(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डिस्क्लेमर: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.