विज्ञापन
Story ProgressBack

शराब और नशीली दवाओं के सेवन से हर साल 30 लाख से ज्यादा मौतें, पुरुषों की संख्या ज्यादा : WHO

रिपोर्ट से पता चलता है कि दुनिया भर में अनुमानित 400 मिलियन लोग शराब और नशीली दवाओं के सेवन से होने वाले डिसऑर्डर से पीड़ित हैं. इसमें से 209 मिलियन लोग शराब पर निर्भरता के साथ जी रहे थे.

Read Time: 5 mins
शराब और नशीली दवाओं के सेवन से हर साल 30 लाख से ज्यादा मौतें, पुरुषों की संख्या ज्यादा : WHO
मादक पेय का सेवन व्यक्तिगत स्वास्थ्य को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाता है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक नई रिपोर्ट में बताया गया है कि हर साल 2.6 मिलियन मौतें शराब के सेवन के कारण होती हैं, जो कुल मौतों का 4.7 प्रतिशत है और 0.6 मिलियन मौतें साइकोएक्टिव ड्रग के सेवन के कारण होती हैं. शराब के सेवन से 2 मिलियन और ड्रग के सेवन से 0.4 मिलियन मौतें पुरुषों में होती हैं. शराब और मादक पेय के सेवन से होने वाले विकारों के इलाज पर डब्ल्यूएचओ की वैश्विक स्थिति रिपोर्ट, शराब और नशीली दवाओं के सेवन के सार्वजनिक स्वास्थ्य पर प्रभाव और दुनिया भर में शराब के सेवन और मादक द्रव्यों के सेवन से होने वाले डिसऑर्डर के इलाज की स्थिति पर 2019 के आंकड़ों के आधार पर एक व्यापक अपडेट प्रदान करती है.

यह भी पढ़ें: हिना खान को डायग्नोज हुआ ब्रेस्ट कैंसर, जानिए स्तन में दिखने वाले कौन से लक्षण देते हैं इस बीमारी का संकेत

रिपोर्ट से पता चलता है कि दुनिया भर में अनुमानित 400 मिलियन लोग शराब और नशीली दवाओं के सेवन से होने वाले डिसऑर्डर से पीड़ित हैं. इसमें से 209 मिलियन लोग शराब पर निर्भरता के साथ जी रहे थे.

"मादक पेय का सेवन व्यक्तिगत स्वास्थ्य को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाता है, जिससे पुरानी बीमारियों, मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों का जोखिम बढ़ता है और दुखद रूप से हर साल लाखों लोगों की मृत्यु होती है, जिन्हें रोका जा सकता है. यह परिवारों और समुदायों पर भारी बोझ डालता है, दुर्घटनाओं, चोटों और हिंसा के जोखिम को बढ़ाता है," डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने कहा, "एक हेल्दी, ज्यादा न्यायसंगत समाज बनाने के लिए, हमें तत्काल साहसिक कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए जो शराब के सेवन के नकारात्मक स्वास्थ्य और सामाजिक परिणामों को कम करते हैं और मादक द्रव्यों के सेवन संबंधी विकारों के लिए उपचार को सुलभ और किफायती बनाते हैं." रिपोर्ट में शराब और नशीली दवाओं की खपत को कम करके और मादक द्रव्यों के सेवन संबंधी विकारों के लिए क्वालिटी ट्रीटमेंट तक पहुंच में सुधार करके 2030 तक सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) लक्ष्य 3.5 को प्राप्त करने की दिशा में वैश्विक स्तर पर कार्रवाई में तेजी लाने की तत्काल जरूरत पर प्रकाश डाला गया है.

यह भी पढ़ें: हिना खान को स्टेज 3 ब्रेस्ट कैंसर का चला पता, इंटाग्राम पर पोस्ट शेयर कर कहा, "इस बीमारी से उबरने के लिए मैं..."

शराब के सेवन से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव | Health Effects of Alcohol Consumption

रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि 2010 के बाद से शराब से संबंधित मृत्यु दर में कुछ कमी के बावजूद, शराब के सेवन से होने वाली कुल मौतों की संख्या अस्वीकार्य रूप से बनी हुई है और 2019 में यह 2.6 मिलियन है, जिसमें सबसे ज्यादा संख्या यूरोपीय क्षेत्र और अफ्रीकी क्षेत्र में है.

प्रति लीटर शराब के सेवन से होने वाली मृत्यु दर निम्न आय वाले देशों में सबसे ज्यादा और उच्च आय वाले देशों में सबसे कम है.

2019 में शराब के कारण होने वाली सभी मौतों में से अनुमानतः 1.6 मिलियन मौतें गैर-संचारी रोगों से हुई थीं, जिनमें हार्ट डिजीज से 474 000 मौतें और कैंसर से 401, 000 मौतें शामिल हैं.

लगभग 724 000 मौतें चोटों के कारण हुईं, जैसे कि यातायात दुर्घटनाओं, सेल्फ डैमेज और पारस्परिक हिंसा से हुई मौतें. अन्य 284 000 मौतें संचारी रोगों से जुड़ी थीं. उदाहरण के लिए शराब के सेवन से एचआईवी संक्रमण का जोखिम बढ़ जाता है, जो असुरक्षित यौन संबंध बनाने के जोखिम को बढ़ाता है और इम्यून रिएक्शन की एक लंबी सीरीज को दबाकर टीबी संक्रमण और मृत्यु दर के जोखिम को बढ़ाता है.

2019 में शराब के कारण होने वाली मौतों का अनुपात (13 प्रतिशत) 20-39 साल की आयु के युवाओं में था.

यह भी पढ़ें: नींद न आने से हैं परेशान, तो रात को बिस्तर पर लेटते ही आ जाएगी नींद, बस करें सिर्फ ये एक काम

शराब की खपत | Alcohol consumption trends

विश्व की आबादी में प्रति व्यक्ति कुल शराब की खपत 2010 में 5.7 लीटर से थोड़ी कम होकर 2019 में 5.5 लीटर हो गई. 2019 में प्रति व्यक्ति खपत का लेवल डब्ल्यूएचओ यूरोपीय क्षेत्र (9.2 लीटर) और अमेरिका के क्षेत्र (7.5 लीटर) में देखा गया.

शराब पीने वालों के बीच प्रति व्यक्ति शराब की खपत का स्तर औसतन प्रति दिन 27 ग्राम शुद्ध शराब है, जो लगभग दो गिलास वाइन, दो बोतल बीयर (33cl) या दो सर्विंग स्पिरिट (4cl) के बराबर है. शराब पीने का यह लेवल और आवृत्ति कई हेल्थ कंडिशन और संबंधित मृत्यु दर और दिव्यांगता के बढ़ते जोखिम से जुड़ी है.

2019 में वर्तमान शराब पीने वालों में से 38 प्रतिशत ने भारी मात्रा में एपिसोडिक शराब पी थी, जिसे पिछले महीने में एक या ज्यादा मौकों पर कम से कम 60 ग्राम शुद्ध शराब पीने के रूप में परिभाषित किया गया था, जो कि लगभग 4 या 5 गिलास वाइन, बीयर की बोतलें या स्पिरिट के सर्विंग के बराबर है. पुरुषों में लगातार भारी मात्रा में शराब पीना बहुत प्रचलित था.

Banana Health Benefits in Hindi | केला खाने के फायदे, जान लिए तो हो जाओगे फैन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भारत ही नहीं दुनियाभर की महिलाओं के लिए बड़ा खतरा है Breast Cancer, एक्सपर्ट से जानें इसकी वजह
शराब और नशीली दवाओं के सेवन से हर साल 30 लाख से ज्यादा मौतें, पुरुषों की संख्या ज्यादा : WHO
किस स्टेज पर है ब्रेस्ट कैंसर? इन तरीकों से डॉक्टर लगाते हैं इसका पता, कैंसर का कौन सा स्टेज है सबसे खतरनाक
Next Article
किस स्टेज पर है ब्रेस्ट कैंसर? इन तरीकों से डॉक्टर लगाते हैं इसका पता, कैंसर का कौन सा स्टेज है सबसे खतरनाक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;