Nail Care Tips: मानसून में ऐसे रखें अपने नाखूनों का ख्याल, ज़रा सी लापरवाही कर सकती है इंफेक्शन

आज इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं मॉनसून में कैसे रखें अपने नाखूनों का ख्याल. इन टिप्स को अपने मॉनसून नेल केयर रूटीन में जरूर शामिल करें.

Nail Care Tips: मानसून में ऐसे रखें अपने नाखूनों का ख्याल, ज़रा सी लापरवाही कर सकती है इंफेक्शन

बारिश के मौसम में आपके नाखून मांगते हैं आपकी एक्स्ट्रा केयर.

Monsoon Nail Care Tips: झमाझम बारिश वाला मानसून का मौसम अपने साथ ढेर सारी परेशानियां भी लेकर आता है. खास तौर पर इस मौसम में बाल, स्किन और नाखूनों का खास ख्याल (Nail Care) रखने की जरूरत होती है. अक्सर हम अपने बाल और स्किन की तो एक्स्ट्रा केयर कर लेते हैं लेकिन कई बार हम अपने नाखूनों को जरूर अनदेखा कर देते हैं  पर आपको बता दें कि नाखूनों की केयर को अनदेखा करना न सिर्फ उनकी खूबसूरती (Beauty) बिगाड़ सकता है बल्कि आपको इंफेक्शन (Infection) का भी शिकार बना सकता है. ऐसे में आज इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं मॉनसून में कैसे रखें अपने नाखूनों का ख्याल. इन टिप्स को अपने मॉनसून नेल केयर रूटीन में जरूर शामिल करें.(Nail Care Routine)

मॉनसून में ऐसे रखें अपने नाखूनों का ख्याल | Monsoon Nail Care Tips

बालों पर इस तरह लगा लीजिए मेथी के बीज होने लगेंगे लंबे और घने, सफेद बालों को कर देगा जड़ से काला

नाखूनों को ट्रिम करें और छोटा रखें 

अगर आप अपने नाखूनों के अंदर अनवांटेड बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचना चाहते हैं, तो उन्हें अच्छी क्वालिटी वाले नेल क्लिपर से नियमित रूप से ट्रिम करना न भूलें. क्रोम कोटेड नेल क्लिपर से बचें क्योंकि वे कोनों में जंग लगाते हैं और  इंफेक्शन बढ़ाने का कारण बनते हैं.  तो जब भी मानसून में आप अपने नेल केयर रूटीन को फॉलो करें तो इस टिप्स को जरूर याद रखें.

 पैर और पैर के नाखूनों को सूखा रखें

आपके पैर और पैरों के नाखून सबसे ज्यादा मॉनसून में पानी के कांटेक्ट में आते हैं. ये उन्हें डैमेज करने के लिए ज्यादा सेंसिटिव बनाते हैं. गंदगी जमा होने से उनके आसपास डेड स्किन बनने लगती है. इससे बचाव के लिए आपके जूतों का चुनाव बहुत अहम भूमिका निभाता है. बंद लेदर शूज़ के बजाय खुले जूते या सैंडल पहनें. एक बार जब आप उन्हें हटा दें, तो पैरों और नाखूनों को सुखा लें. एंटी-फंगल होना आपकी मानसून हाइजीन का सबसे जरूरी हिस्सा है. 

चाय में डालें ये 4 चीजें, अपच और एसिडिटी चुटकियों में हो जाएगी गायब, पेट रहेगा हेल्दी

 सावधानी से नेलपेंट लगाएं 

ज्यादातर लड़कियों को नेल पेंट लगाना पसंद होता है और मॉनसून में इसका इस्तेमाल करने में किसी तरह की कोई बुराई भी नहीं है. बस केमिकल फ्री और  एनवायरमेंट फ्रेंडली नेल कलर्स का इस्तेमाल करने का प्रयास करें. यहां तक ​​कि जब आप नेल कलर रिमूवर चुन रहे हों, तो नाखून के हेल्थ को बनाए रखने के लिए अगर संभव हो तो विटामिन ए, सी और ई वाला चुनें.

नाखूनों को गुनगुने पानी में भिगोएं 

 गुनगुने पानी से हाथ धोने से नेल्स सॉफ्ट और स्मूद बने रहते हैं. ये एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल के रूप में भी काम करता है. इसलिए, छिपे हुए कोनों और नेल बेड से गंदगी हटाने के लिए नेल पिक का  इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. 

 हेल्दी डाइट 

लास्ट लेकिन सबसे इम्पोर्टेंट बात यह है कि अपने नाखूनों का ख्याल रखने के साथ-साथ मॉनसून में आपको अपनी डाइट का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है. आप अपने आहार में विटामिन ई और ओमेगा 3 जैसे हेल्दी सप्लीमेंट्स शामिल कर सकते हैं. साथ ही, आपकी डाइट में प्रोटीन का होना बहुत जरूरी है.  अच्छी डाइट आपके नाखूनों की खूबसूरती को बनाए रखने में मदद करती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Doctor से जानें यूरिन इन्फेक्शन के कारण, लक्षण, उपचार | UTI Infection in Women | Sehat ki Pathshala