पैरों की मालिश करने से ब्लड प्रेशर और सर्कुलेशन होता है बेहतर, दूर होगी थकान और आएगी अच्छी नींद

Benefits Of Foot Massage: पैरों की मालिश की करने से थकान से राहत मिलती है. आपका शरीर कायाकल्प महसूस करता है. पैरों की मालिश अनिद्रा से लड़ने में भी मदद कर सकती है. यहां पैरों की मालिश करने के कुछ कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

पैरों की मालिश करने से ब्लड प्रेशर और सर्कुलेशन होता है बेहतर, दूर होगी थकान और आएगी अच्छी नींद

Benefits Of Foot Massage: पैरों की मालिश एक फिटनेस रिजीम का एक अनिवार्य हिस्सा रही है.

खास बातें

  • पैरों की मालिश एक फिटनेस रिजीम का एक अनिवार्य हिस्सा रही है.
  • आयुर्वेद पैरों की मालिश को अत्यधिक महत्व देता है.
  • सही तरीके से मालिश करने से बेहतर ब्लड सर्कुलेशन में मदद मिलती है.

Foot Massage Health Benefits: पैरों की मालिश एक फिटनेस रिजीम का एक अनिवार्य हिस्सा रही है. आयुर्वेद पैरों की मालिश को अत्यधिक महत्व देता है. सही तरीके से मालिश करने से नसों को उत्तेजित करके, बेहतर ब्लड सर्कुलेशन सुनिश्चित करके, आपके दिमाग और शरीर को शांत करता है, मांसपेशियों को आराम देता है, तनाव कम करता है, और सबसे महत्वपूर्ण रूप से दर्द को कम करता है. मालिश से शरीर में रक्त संचार बढ़ता है, तंत्रिका अंत सक्रिय होते हैं. पैरों की मालिश की करने से थकान से राहत मिलती है. आपका शरीर कायाकल्प महसूस करता है. पैरों की मालिश अनिद्रा से लड़ने में भी मदद कर सकती है. यहां पैरों की मालिश करने के कुछ कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

फेफड़ों को हेल्दी रखने के साथ उनकी कार्यक्षमता बढ़ाने वाले 5 सबसे फायदेमंद योग आसन

पैरों की मालिश के 7 लाभ | 7 Benefits Of Foot Massage

1. ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है

हम में से ज्यादातर लोग एक गतिहीन जीवन शैली जीते हैं, हमारे पैरों की मांसपेशियों को शायद ही कभी व्यायाम मिलता है और तंग या असहज जूते परिसंचरण में मदद नहीं करते हैं. मालिश रक्त प्रवाह को उत्तेजित करती है, और बिस्तर पर जाने से पहले रोजाना 10-20 मिनट का सेशन पैरों और पैरों में सर्कुलेशन में काफी सुधार कर सकता है.

2. ब्लड प्रेशर कम करता है

हाई ब्लड प्रेशर बहुत आम हो गया है, जो अक्सर तनाव, खराब डाइट, आनुवंशिकी या पर्यावरणीय कारकों के कारण होता है. पैर के तलवे पर एक्यूप्रेशर बिंदुओं पर दबाव डालने से वहां बनने वाले तनाव को दूर करने में मदद मिल सकती है.

सुबह उठते ही शरीर दिखाए ये 6 संकेत तो बढ़ गया है आपका शुगर लेवल, हो जाएं अलर्ट

3. बेहतर नींद को बढ़ावा देता है

किसी भी मालिश की तरह, सोने से पहले कुछ मिनट पैरों की मालिश आपको आराम करने और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकती है.

4. चिंता और अवसाद के प्रभाव को कम करता है

मालिश के दौरान आपको आराम देने के अलावा, पैरों की मालिश के लंबे समय तक चलने वाले प्रभाव भी हो सकते हैं. कुछ अध्ययनों से पता चला है कि नियमित पैरों की मालिश चिंता को 50% तक कम करने में मदद कर सकती है.

ऑयली स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए 5 आसान ट्रिक्स, ऐसे बनाएं ऑयली स्किन केयर रूटीन

5. पैर की चोटों में तेजी से रिकवरी

मालिश चोट के बाद ठीक होने में सहायता कर सकती है, दोनों पैर को ठीक करने में मदद करते हैं और पैर और टखने को मजबूत और लचीला रखते हैं. नियमित रूप से पैर की मालिश एथलीटों या उच्च-तीव्रता वाले वर्कआउट करने वाले लोगों के बीच आम तौर पर टखने और पैर की चोटों के प्रकारों को रोकने में मदद कर सकती है.

कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

7. ऊर्जा के स्तर को बढ़ाती है

कुछ अध्ययनों के अनुसार, पैरों की मालिश थकान को भी कम कर सकती है और आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है. सर्कुलेशन और तंत्रिका कार्यों में सुधार करके, नियमित रूप से पैर की मालिश आपको घबराहट की भावनाओं से निपटने और एकाग्रता में सहायता करने में मदद कर सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Healthy Gums Tips: अपने मसूड़ों को हेल्दी रखने के 6 आसान और प्रभावी तरीके

Health Tip: सुबह खाली पेट जौ की चाय वजन कम करने और बेहतर पाचन के साथ देती है ये 7 कमाल के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Cholesterol Reducing Foods: कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए लाजवाब हैं ये 7 फूड्स, डेली खाना न भूलें