विज्ञापन
Story ProgressBack

Foot massage : पैरों में रहती है सूजन तो करें इस तेल से मालिश, स्वैलिंग होगी कम

नारियल का तेल एक जादुई तत्व है जो आपके बालों, त्वचा और नाखूनों की स्थिति को बेहतर बना सकता है. नियमित रूप से नारियल के तेल से पैरों की मालिश करने से भी आपको कई तरह के लाभ मिल सकते हैं.

Read Time: 3 mins
Foot massage : पैरों में रहती है सूजन तो करें इस तेल से मालिश, स्वैलिंग होगी कम
नारियल के तेल से नियमित मालिश करने से आपके पैर फंगस और बैक्टीरिया से सुरक्षित रहते हैं.

Foot massage oil : क्या आप अपने पैरों की देखभाल करना भूल जाते हैं? तो आपका बता दें कि पैरों पर भी उतना ही ध्यान दिया जाना चाहिए जितना शरीर के अन्य हिस्सों पर आप देते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि वे पूरे दिन आपके शरीर के भार को सहते हैं. नारियल का तेल एक जादुई तत्व है जो आपके बालों, त्वचा और नाखूनों की स्थिति को बेहतर बना सकता है. नियमित रूप से नारियल के तेल से पैरों की मालिश करने से भी आपको कई तरह के लाभ मिल सकते हैं. इसके उपयोग, लाभों और पैरों पर नारियल तेल लगाने के सही समय के बारे में जानने के लिए पढ़ें ये आर्टिकल.

सोने से पहले अपने पैरों पर गर्म नारियल तेल लगाना एक अच्छी आदत है. इससे आपके पैरों को तरोताजा होने और तेल को सोखने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा.

इन 4 चीजों को दही में मिलाकर खाएंगे, तो मिलेंगे पेट से लेकर स्किन तक को फायदे

नारियल तेल से पैर की मालिश करने के फायदे

नारियल तेल में मॉइस्चराइजिंग, क्योरिंग और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा की परत को लाभ पहुंचा सकते हैं. नारियल तेल की मालिश आपके पैरों और शरीर के समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाती है क्योंकि इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है.

पैर और नाखून होंगे चमकदार

अनदेखी की वजह से आपके पैरों से नमी निकल जाती है, खास तौर पर सर्दियों के दौरान, जिससे आपकी एड़ियां फट जाती हैं और नाखून टूट जाते हैं. नारियल का तेल डैमेज सेल्स की मरम्मत करने में मदद करता है क्योंकि यह प्राकृतिक प्रोटीन और विटामिन ई का एक समृद्ध स्रोत है. 

एड़ियां रहती हैं मुलायम

नियमित तेल मालिश आपकी त्वचा को नम रखने, आपकी एड़ियों को फटने से रोकने और आपके पैरों को कोमल बनाने में मदद करेगी. 

नाखून रहते हैं हैल्दी

अपने नाखूनों के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए, अपने पैरों पर नारियल और जैतून के तेल का मिश्रण लगाएं और कम से कम पांच मिनट तक धीरे-धीरे मालिश करें. इस तरीके से नेल मसाज करने के कुछ ही दिनों के बाद, आपके नाखून बेहतर और ज़्यादा चमकदार हो जाएंगे.

जोड़ों को रखता है मजबूत

नियमित तेल मालिश आपके पैरों की सेहत को बेहतर बनाए रखने और पैरों की कई समस्याओं से बचने का एक आसान तरीका है. अपने पैरों को तेल से मालिश करने से टखने मजबूत हो सकते हैं.

फंगस से बचाने में करे मदद

नारियल के तेल से नियमित मालिश करने से आपके पैर फंगस और बैक्टीरिया से सुरक्षित रहते हैं. नारियल के तेल का अवरोधक गुण आपको दाद, एक्जिमा, नाखूनों के फंगल और लालिमा से बचाने में मदद करता है.

पैर के निचले हिस्से पर ध्यान केंद्रित करते हुए बार-बार पैरों की मालिश करने से आपके शरीर को आराम मिल सकता है. पैरों के टेंडोनाइटिस से होने वाली सूजन को गर्म नारियल के तेल से पैरों को रगड़ने से कम किया जा सकता है. पैरों की मालिश से भी एडिमा के जोखिम और प्रभाव को कम किया जा सकता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 4 चीजों को दही में मिलाकर खाएंगे, तो मिलेंगे पेट से लेकर स्किन तक को फायदे
Foot massage : पैरों में रहती है सूजन तो करें इस तेल से मालिश, स्वैलिंग होगी कम
पेट में बन जाती है गैस, तो अपनाएं ये होम रेमेडीज, मिलेगी तुरंत राहत
Next Article
पेट में बन जाती है गैस, तो अपनाएं ये होम रेमेडीज, मिलेगी तुरंत राहत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;