विज्ञापन

Male Breast Cancer: महिलाएं ही नहीं पुरुषों में भी स्तन कैंसर का खतरा- रिसर्च

Male Breast Cancer: नए नेशनल स्क्रीनिंग गाइडलाइन का उद्देश्य आनुवंशिक परीक्षण और स्पेशल कैंसर स्क्रीनिंग के माध्यम से पुरुषों में इन जोखिमों की पहचान करना है.

Male Breast Cancer: महिलाएं ही नहीं पुरुषों में भी स्तन कैंसर का खतरा- रिसर्च
Male Breast Cancer: ब्रेस्ट कैंसर का खतरा पुरुषों में भी हो सकता है.

Male Breast Cancer: अक्सर आपने महिलाओं से जुड़े ब्रेस्ट कैंसर के मामले सुने होंगे लेकिन, हाल ही में हुए शोध में ये बात सामने आई है कि ब्रेस्ट कैंसर का खतरा पुरुषों में भी हो सकता है. पुरुषों के लिए स्क्रीनिंग गाइडलाइन को बढ़ाने की मांग करने वाले एक शोध में कहा गया है कि आमतौर पर ब्रेस्ट कैंसर और ओवेरियन कैंसर से जुड़े बीआरसीए1 और बीआरसीए2 आनुवंशिक उत्परिवर्तन जीन का जोखिम पुरुषों में भी हो सकता है. शोध में बताया गया है कि आमतौर महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर और ओवेरियन कैंसर से जुड़े बीआरसीए1 और बीआरसीए2 आनुवंशिक उत्परिवर्तन पुरुषों में भी कैंसर का जोखिम पैदा करते हैं.

फ्रेड हच कैंसर सेंटर और वाशिंगटन विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों द्वारा जेएएमए ऑन्कोलॉजी में प्रकाशित एक लेख के अनुसार, नए नेशनल स्क्रीनिंग गाइडलाइन का उद्देश्य आनुवंशिक परीक्षण और स्पेशल कैंसर स्क्रीनिंग के माध्यम से पुरुषों में इन जोखिमों की पहचान करना है. फ्रेड हच के प्रोस्टेट कैंसर जेनेटिक्स क्लिनिक की निदेशक हीदर चेंग ने कहा कि पुरुषों को यह पता लगाने के लिए पर्याप्त आनुवंशिक परीक्षण नहीं मिल रहे हैं कि उनमें बीआरसीए1 या बीआरसीए2 जीन वैरिएंट है या नहीं. उन्‍होंने आगे कहा, लोग इसका कारण जानते हैं. वह हमेशा अपनी बेटियों का परीक्षण तो करवाते हैं, मगर अपने पर ध्‍यान नहीं देते.

ये भी पढ़ें- दो दवाओं के कॉम्बिनेशन ने दिखाए अच्छे रिजल्ट, ट्यूमर सेल को खत्म करने में मददगार : अध्ययन

समीक्षा में बीआरसीए1 या बीआरसीए2 जीन में वंशानुगत हानिकारक वेरिएंट वाले पुरुषों के लिए जांच और ट्रीटमेंट गाइडलाइन की रूपरेखा दी गई है. इसमें पुरुष वाहकों में प्रोस्टेट, अग्नाशय और स्तन कैंसर के बढ़ते जोखिम पर प्रकाश डाला गया है, जो सभी बीआरसीए1 या बीआरसीए2 उत्परिवर्तन वाहकों का 50 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करते हैं. हालांकि, पुरुषों के लिए मौजूदा परीक्षण दर महिलाओं के मुकाबले केवल दसवां हिस्सा है. टीम ने पुरुषों से अपने परिवार के कैंसर के इतिहास के बारे में चिकित्सकों से चर्चा करने का भी आग्रह किया. चेंग ने कहा कि पुरुषों में स्क्रीनिंग बढ़ाने से शीघ्र पता लगाने के लिए अनुसंधान को बढ़ावा मिलेगा और बीआरसीए से संबंधित कैंसर में कमी आएगी.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
Male Breast Cancer: महिलाएं ही नहीं पुरुषों में भी स्तन कैंसर का खतरा- रिसर्च
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com