विज्ञापन
This Article is From Feb 24, 2022

Lower Cholesterol Foods: कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल रखते हैं ये 10 फूड्स, यहां देखें लिस्ट

Lower Cholesterol Foods: कोलेस्ट्रॉल एक वसायुक्त तत्व होता है. यह शरीर को सही तरीके से काम करने के लिए जरूरी होता है. हालांकि शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो ये खून के बहाव में बाधा बन सकता है.

Lower Cholesterol Foods: कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल रखते हैं ये 10 फूड्स, यहां देखें लिस्ट
कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए इन फूड्स का करें सेवन.

आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर संतुलित रहना बहुत जरूरी है. अगर कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है तो ये कई सारी परेशानियों को जन्म देता है, इसका सीधा संबंध दिल के साथ होता है. ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए तो धमनियों में प्लाक जमा होने की संभावना होती है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है. कोलेस्ट्रॉल एक वसायुक्त तत्व होता है. यह शरीर के सही तरीके से काम करने के लिए जरूरी होता है. हालांकि शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो ये खून के बहाव में बाधा बन जाता है. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में इन दस हेल्दी फूड्स को शामिल कर सकते हैं.

ऑलिव ऑयल
खाना पकाने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल एक बेहतरीन विकल्प है. ये तेल कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम करता है. ऑलिव ऑयल में मौजूद मोनो अनसैचुरेटेड फैट कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है.  

m6f3j8oo

खाना पकाने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल एक बेहतरीन विकल्प है.Photo Credit: iStock

ओट्स
ओट्स बैड कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोकने का काम करता है, हर दिन सुबह के नाश्ते में आप ओट्स खा सकते हैं.

अखरोट
पोषक तत्वों से भरा अखरोट ब्लड में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने का भी काम करता है.

नींबू
नींबू में विटामिन सी तो भरपूर होता ही है ये शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है. साथ ही कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. नींबू बैड कोलेस्ट्रॉल को पाचन तंत्र के माध्यम से शरीर से बाहर निकालने का काम कर सकता है.

 प्याज
लाल प्याज के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में किया जा सकता है. हर दिन भोजन में प्याज का इस्तेमाल जरूर करें, आप कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखना चाहते हैं तो कच्चा प्याज भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

लहसुन
लहसुन में ऐसे एंजाइम होते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कारगर है. नियमित रूप से लहसुन की दो कलियां छीलकर खाते हैं तो कोलेस्ट्रॉल पर कंट्रोल किया जा सकता है.

अजवाइन
बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल ने परेशान कर रखा है तो आप अजवाइन की चाय पी सकते हैं. अजवाइन की चाय से बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखा जा सकता है.

स्टीम्ड फिश
मछली ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होती है, जो ब्लड सर्कुलेशन में ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में हेल्प करती है. मछली खाते हैं तो बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट से एलडीएल कम हो सकता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल है और एचडीएल बढ़ता है जो गुड कोलेस्ट्रॉल है.

खजूर
खजूर को कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छा माना जाता है, ये बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. आप हर रोज सुबह के समय भिगोए हुए खजूर का सेवन कर सकते हैं.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल, बस आज से ही करें ये तीन काम
Lower Cholesterol Foods: कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल रखते हैं ये 10 फूड्स, यहां देखें लिस्ट
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Next Article
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com