विज्ञापन
Story ProgressBack

थम सा जाएगा उम्र का असर, चेहरे पर आएगी सदाबहार चमक! ऐसा ग्लो मिलेगा कि सब पूछेंगे जवां स्किन का राज, फॉलो करें ये एंटी एजिंग स्किन केयर टिप्स

Skincare Tips: अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर आप एजिंग प्रोसेस को धीमा कर सकते हैं और संकेतों को कम कर सकते हैं. हर दिन खूब सारा पानी पीना, अपनी स्किन को मॉइस्चराइज करना और सनस्क्रीन लगाना ऐसी ही आदतें हैं.

Read Time: 4 mins
थम सा जाएगा उम्र का असर, चेहरे पर आएगी सदाबहार चमक! ऐसा ग्लो मिलेगा कि सब पूछेंगे जवां स्किन का राज, फॉलो करें ये एंटी एजिंग स्किन केयर टिप्स
ट्राई करें ये एंटी एजिंग स्किनकेयर टिप्स, जवां दिखने लगेगी स्किन

Anti-Aging Skincare: उम्र बढ़ना एक नेचुरल प्रोसेस है जिसका अनुभव हर व्यक्ति करता है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ आपकी स्किन ढीली (Loose Skin) और झुर्रीदार होने लगती है और बाल सफेद दिखने लगते हैं. उम्र बढ़ने के साथ ही इन संकेतों का दिखना आम बात है, लेकिन अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव (Lifestyle Change) कर आप इस प्रोसेस को धीमा कर सकते हैं और संकेतों (Aging Signs) को कम कर सकते हैं. हर दिन खूब सारा पानी पीना, अपनी स्किन को मॉइस्चराइज करना और सनस्क्रीन लगाने जैसे कुछ अन्य टिप्स हैं जिससे बढ़ती उम्र में आपकी स्किन जवां (how to tighten face) बनी रह सकती हैं.

एंटी एजिंग स्किन केयर टिप्स (Anti-Aging Skincare Tips)

सनस्क्रीन लगाएं

डार्क स्पॉट्स और झुर्रियों को रोकने के लिए रोजाना कम से कम 30 एसपीएफ वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम, वॉटर रेजिस्टेंट सनस्क्रीन लगाएं. बाहर रहते समय सनस्क्रीन लगाकर आप अपनी स्किन को सूरज की हानिकारक पराबैंगनी (यूवी) किरणों से बचा सकते हैं. धूप के संपर्क में आने से स्किन कैंसर का खतरा बढ़ सकता है.

रेटिनोइड्स आज़माएं

रेटिनोइड, सेल रिन्यूअल को तेज करता है. यह शक्तिशाली स्किन केयर इंग्रीडिएंट कोलेजन को बढ़ावा देता है, स्किन की टोन और बनावट में सुधार करता है और झुर्रियों को कम करता है. जब आप इनका इस्तेमाल करना शुरू करते हैं तो रेटिनोइड्स आपकी स्किन को ड्राई कर सकते हैं या मुंहासे पैदा कर सकते हैं. धीरे-धीरे शुरू करें, शुरू में हल्के रेटिनोइड का इस्तेमाल करें.

न करें स्मोकिंग

स्मोकिंग से स्किन संबंधी समस्याओं के अलावा हृदय रोग और फेफड़ों के कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है. स्मोकिंग करते समय आपके चेहरे की हरकत से झुर्रियां पड़ सकती हैं. स्मोकिंग रक्त वाहिकाओं को कड़ा कर देता है, जिसकी वजह से आपकी स्किन सामान्य से अधिक तेजी से बूढ़ी हो सकती है.

बैलेंस डाइट लें

बैलेंस डाइट आपके ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने, आपके वजन को नियंत्रित रखने और कई स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद करता है. आपको अपनी डाइट में इन्हें शामिल करना चाहिए.

  • फल
  • हेल्दी फैट
  • लीन प्रोटीन
  • सब्जियां
  • साबुत अनाज

एंटीऑक्सिडेंट आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. ये हानिकारक पदार्थ समय से पहले बूढ़ा होने और कैंसर और हृदय रोग जैसी बीमारियों की शुरुआत में योगदान दे सकते हैं. कुछ सबसे आम एंटीऑक्सीडेंट में बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी शामिल हैं. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों में फल और सब्जियां शामिल हैं.

सोडियम का सेवन कम करें

हाई-सोडियम वाले फूड आपके शरीर में पानी बनाते हैं, जिससे आप फूला हुआ और असहज महसूस करते हैं. इनसे चेहरे पर और आंखों के आस-पास सूजन नजर आती है. आप लहसुन, नींबू का रस और ताजी जड़ी-बूटियों जैसे नमक रहित टेस्ट बूस्टर के साथ खाना बनाकर अपने सोडियम सेवन को कम कर सकते हैं.

पर्याप्त नींद लें

आपको हर दिन कम से कम सात से आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए. गुणवत्तापूर्ण नींद की कमी से कई स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा भी बढ़ सकता है, जैसे:

  • चिंता और अवसाद
  • दिल की बीमारी
  • हाई ब्लड प्रेशन
  • किडनी रोग
  • मोटापा
  • टाइप 2 डायबिटीज

अगर आपको सोने में परेशानी होती है तो कैफीन से बचें और शाम को एक्सरसाइज करें. अपने बेडरूम से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को हटाने का कोशिश करें और सुनिश्चित करें कि आपकी सोने की जगह शांत, अंधेरा और आरामदायक हो.

क्या Mango बढ़ाता है Sugar | Sawaal India Ka 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाना खाने के बाद 10 मिनट कर लें ये काम, कभी नहीं बाहर निकलेगा पेट, लटकती तोंद भी होगी अंदर
थम सा जाएगा उम्र का असर, चेहरे पर आएगी सदाबहार चमक! ऐसा ग्लो मिलेगा कि सब पूछेंगे जवां स्किन का राज, फॉलो करें ये एंटी एजिंग स्किन केयर टिप्स
केवल फेफड़ों को नहीं आपकी प्रजनन क्षमता पर असर डालता है तंबाकू, बना सकता है बहुत बीमार
Next Article
केवल फेफड़ों को नहीं आपकी प्रजनन क्षमता पर असर डालता है तंबाकू, बना सकता है बहुत बीमार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;