क्या दालचीनी वाकई बैक्टीरिया को मारने में फायदेमंद है? यहां जानें इसके कुछ अद्भुत फायदे

दालचीनी अपने जीवाणुरोधी गुणों के कारण बैक्टीरिया को मारती है. इसे श्वसन, जीवाणु और पाचन रोगों के इलाज के लिए उपयोग किए जाने वाले औषधीय मसाले के रूप में माना जाता है.

क्या दालचीनी वाकई बैक्टीरिया को मारने में फायदेमंद है? यहां जानें इसके कुछ अद्भुत फायदे

यहां दालचीनी के बारे में कुछ फैक्ट्स बताए गए हैं.

दालचीनी में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया और कई अन्य वायरस को मारने में सक्षम मानी जाते हैं. जबकि हमारे पूर्वजों ने दालचीनी के जादू को पहचाना था, इसके औषधीय उपयोग पाचन, श्वसन और जीवाणुरोधी बीमारियों तक ही सीमित थे, लेकिन जैसे-जैसे आधुनिक विज्ञान ने दालचीनी की महान शक्ति का पता लगाया तो यह एक औषधीय और स्वादिष्ट मसाले के रूप में उभरा. सिनामाल्डिहाइड, दालचीनी की छाल में पाया जाने वाला मुख्य वाष्पशील तेल है और यह ज्यादातर औषधीय गुणों के लिए जिम्मेदार है. यहां दालचीनी के बारे में कुछ फैक्ट्स बताए गए हैं कि कैसे यह औषधीय मसाला जीवाणुरोधी है.

बच्चों को चीनी की बजाय क्यों खिलाना चाहिए गुड़? क्या हैं टोडलर्स के लिए शुगर के इस हेल्दी ऑप्शन के फायदे

दालचीनी कैसे है बैक्टीरिया किलर और जीवाणुरोधी | How Cinnamon Is Bacteria Killer And Antibacterial

1. दालचीनी के एंटी-माइक्रोबियल गुणों के कारण

दालचीनी बैक्टीरिया और कई अन्य वायरस को मार सकती है. यह बायोफिल्म्स नामक जिद्दी जीवाणु कॉलोनियों को मार सकता है जो चिकित्सा उपकरणों की सतह पर परत और जमा होती हैं और अस्पतालों में चिकित्सा संचालन को बाधित करती हैं. वास्तव में, अवांछित जीवाणु संदूषण को रोकने के लिए दालचीनी को आपकी डाइट में शामिल किया जा सकता है.

2. एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर

इंफ्लेमेशन हमारे शरीर की रक्षा के लिए आवश्यक है लेकिन अनवान्टेड सूजन के उच्च स्तर से अल्जाइमर और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियां हो सकती हैं. एक एंटी इंफ्लेमेटरी मसाला होने के नाते दालचीनी एराकिडोनिक एसिड जैसे एंटी इंफ्लेमेटरी अणुओं को अवरुद्ध करती है और अनावश्यक सूजन को कम कर सकती है.

Weight Loss करने के लिए सरसों का तेल कैसे बेहद फायदेमंद है? फायदे जानकर आप भी चौंक जाएंगे

3. दालचीनी ई कोलाई बैक्टीरिया को मारती है

कई अध्ययनों से पता चलता है कि दालचीनी ई कोली बैक्टीरिया से रक्षा करती है, जो भोजन की विषाक्तता और बीमारियों का कारण बनती है जिसके परिणामस्वरूप पेट की बीमार और परेशानी होती है.

दालचीनी के अन्य लाभों को भी जानें | Also Know Other Benefits Of Cinnamon

महिला हार्मोन चक्र को विनियमित करना: कोलंबिया विश्वविद्यालय, न्यूयॉर्क के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन में, यह पाया गया कि दालचीनी पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम (पीसीओएस) वाली महिलाओं में मासिक धर्म की नियमितता में सुधार करती है.

ब्रेन बूस्टर: दालचीनी याददाश्त में सुधार करती है और मस्तिष्क में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने के लिए जानी जाती है, जिससे संज्ञानात्मक कार्य में सुधार होता है.

जो लोग इन 9 चीजों का सेवन करते हैं, वे अपनी उम्र से पहले दिखने लगते हैं बूढ़े, आज से ही कर दें नजरों से दूर

एलडीएल को कम करता है: दालचीनी के सबसे गहरे लाभों में से एक खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने की क्षमता है. दालचीनी ब्लड प्रेशर और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करती है जिससे हृदय स्वास्थ्य सुनिश्चित होता है.

डायबिटीज को कंट्रोल करता है: कई अध्ययनों से साबित होता है कि दालचीनी टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करती है. माना जाता है कि 4 महीने तक एक दिन में आधा चम्मच से भी कम दालचीनी रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकती है और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकती है.

Ashwagandha: जानें अश्वगंधा खाने के फायदे और नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Fenugreek कैसे क्यों है डायबिटीज रोगियों के लिए अचूक उपाय, कैसे कंट्रोल करती है Blood Sugar Level? जानें फायदे

सर्दियों में तिल खाना बिल्कुल न भूलें, वरना इनसे मिलने वाले 5 अद्भुत स्वास्थ्य लाभों को कर देंगे मिस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Honey Health Benefits: इन तरीकों से करेंगे शहद का सेवन, तो मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे